कोरोना वायरस के आने के बाद लोगों ने अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देना शुरू कर दिया है। लोगों के अंदर अपने इम्यूनिटी सिस्टम और अन्य चीज़ों को लेकर परवाह है। लोगों को समझ आने लगा है कि इम्युनिटी क्या है? विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने जरूरी हैं? खुद को स्ट्रांग बनाने के लिए लोग हर मुमकिन कोशिश करने में लगे हुए हैं। कुछ लोग दवा खाकर तो कुछ लोग हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे वे हेल्दी रह सकें। 

कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए विटामिन-सी सबसे बेहतर विकल्प माना जा रहा है। लेकिन बाज़ारों में विटामिन-सी की दवाओं की किल्लत होने के कारण लोग खासे परेशान हैं। तो लोगों को परेशान होने की ज़रूरत नहीं हैं आप स्वस्थ भोजन या कोई भी हेल्दी ड्रिंक के साथ आहार में विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर में विटामिन-सी की मात्रा बनी रहेगी। विटामिन-सी शरीर में संक्रमण को रोकने में मदद करता है। साथ ही इसके कई फायदे भी हैं जैसे फ्लू और संक्रमण से बचाने, घावों को ठीक करने में हमें बहुत मदद मिलेगी। 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर विटामिन-सी के सबसे अच्छे स्रोत क्या हैं? आपको बता दें कि विटामिन-सी के सबसे अच्छे स्रोत खट्टे फल हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन से फल खाने से विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मिल सकता है।

संतरा विटामिन-सी से है भरपूर 

inside  orange

संतरा विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्रोत है ये खाने में खट्टा मीठा होता है। एक मध्यम आकार के संतरे में 53.2 मिग्रा विटामिन-सी पाया जाता है। साथ ही संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो हमारी इम्यूनिटी हेल्थ को बढ़ावा देने और फ्री रेडिकल सेल की सुरक्षा भी करते हैं। आप कई तरह से अपने आहार में संतरे को शामिल कर सकते हैं। आप सुबह नाश्ते या शाम को स्नैक्स में ये फल खा सकते हैं। साथ ही सलाद में भी आप संतरे को शामिल कर सकते हैं। 

कीवी में है कई पोषक तत्व 

inside  kiwi fruit

हमें हर मौसम में कीवी फल आसानी से मिल जाता है। कीवी फल में इम्यूनिटी बूस्टर गुण होने के साथ-साथ कई प्रकार के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं। साथ ही अगर आप कोरोना वायरस से बचने के लिए विटामिन-सी की दवाइयां तलाश रहे हैं तो आपके लिए कीवी फल एक अच्छा विकल्प है। नियमित रूप से अपने आहार में कीवी फल शामिल करने से आपके अंदर विटामिन-सी की कमी दूर हो जाएगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें-शरीर के लिए बेहद जरूरी है जिंक फूड्स का सेवन, जानें इसके फायदे

अनानास का करें नियमित सेवन

inside  pineapple

आजकल हम अपनी डाइट में न जाने क्या-क्या चीज़ों को शामिल कर रहे हैं। क्योंकि आज के समय में अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत बनाए रखना एक चैलेंजिंग हो गया है। अनानास खट्टा ज़रूर होता है लेकिन इस फल में विटामिन- सी और मैंगनीज एक अच्छी मात्रा में होता है। साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। तो आप अनानास को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। अनानास का नियमित सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि अनानास वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करता है।

Recommended Video

नींबू के हैं कई फायदे

inside  lemon

नींबू एक बहुत सस्ता और बाज़ार में आसानी से मिलने वाला फल है। जो स्वाद में भले ही खट्टा ज़रूर होता है लेकिन इसके फायदे बहुत हैं। नींबू में विटामिन-बी-6, पैंटोथैनिक एसिड, कॉपर, थायमिन, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी अच्छी तो होती ही है साथ ही आपको वायरस से बचाने का काम करता है। आप नींबू का इस्तेमाल किसी तरल पदार्थ या सलाद में मिलाकर कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips : गर्मियों के मौसम में वजन कम करने के लिए जरूर ट्राई करें धनिया पाउडर और दालचीनी का ये ड्रिंक

 

आंवला को आहार में करें शामिल 

inside  awla

बालों के लिए आप ज्यादातर आंवलों का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन आंवला केवल बालों को स्वस्थ रखने का काम नहीं करता बल्कि आंवला हमें कई फायदे देता है। आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है साथ ही ये इम्यूनिटी के लिए वरदान है। आंवले के अंदर संतरे से ज़्यादा विटामिन-सी होता है। जो आपकी तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा व त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल हम रोज़ कर सकते हैं आंवले को आप कच्चा खा सकते हैं या आंवले का रस पी सकते हैं। 

अब आपको विटामिन-सी की दवाओं के लिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं है आप इन विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। जो आपके शरीर में विटामिन की कमी को तो पूरा करेंगे बल्कि आपको हेल्दी भी रखेंगे। 

इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-freepik