हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। इन सब्जियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के कई विकारों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। ऐसी ही हरी सब्जियों में से एक है सलाद के पत्ते या लेट्यूस। इन पत्तों का इस्तेमाल मुख्य रूप से सलाद के रूप में किया जाता है जो फाइबर के साथ कई अन्य पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और शरीर को स्वास्थ्य बनाने में मदद करते हैं।

आइये नई दिल्ली की डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें सलाद के पत्तो के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें सुनने के बाद आप इसे अपनी नियमित डाइट का हिस्सा जरूर बनाएंगी। 

हड्डियों के लिए लाभकारी 

bone health benefits

लेट्यूस या सलाद के पत्ते विटामिन K का एक मुख्य स्रोत है, विटामिन के जहाँ एक और जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है वहीं चोट लगने पर रक्त का थक्का जमाने में भी मददगार होता है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन K का सेवन करने से हड्डी टूटने का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। इन पत्तियों का नियमित सेवन करने से हड्डियों सम्बन्धी कई विकारों से मुक्ति मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Advice: जानें मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

शरीर को हाइड्रेटेड रखे 

95% कच्चे लेट्यूस में पानी की भरपूर मात्रा होती है जिससे इसके सेवन से शरीर की पानी की कमी की आपूर्ति होती है। नतीजतन, सलाद के पत्ते खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है। हालांकि इसके सेवन के साथ भी उचित मात्रा में पानी पीना आवश्यक होता है, लेकिन खाद्य पदार्थों में पानी भी जलयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। इसलिए इसे डाइट में जरूर शामिल करें। 

आंखों की दृष्टि सुधारे 

eye health lettuce inside

लेट्यूस विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है, जो आंखों के स्वास्थ्य में मुख्य भूमिका निभाता है। विटामिन ए व्यक्ति के मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है। विटामिन ए भी धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद करता है। सलाद के पत्तों का सेवन आंखों सम्बन्धी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी इन पत्तियों का सेवन बेहद लाभकारी है। इन पत्तियों के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है और मैक्यूलर डिजनरेशन का खतरा कम हो सकता है, जो कि एक ऐसी स्थिति है जिससे दृष्टि हानि हो सकती है। 

नींद में सुधार करे 

improve sleep lettuce

सलाद की पत्तियों का सेवन प्राकृतिक नींद की अवस्था में सुधार करता है। नींद न आने की समस्या में सुधार के लिए इन पत्तों का सेवन बेहद लाभकारी होता है। अनिद्रा से बचाव के लिए सलाद की पत्तियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:काले की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

Recommended Video

वजन नियंत्रण में सहायक 

सलाद की पत्तियों में मौजूद कई लक्षण इसे वजन घटाने के अनुकूल भोजन बनाते हैं। यह सब्जी कैलोरी में बहुत कम है, लेकिन फाइबर में काफी अधिक है, जो आपको काफी देर तक भरा हुआ महसूस करा सकती है। इसके अतिरिक्त, इसमें उच्च पानी की मात्रा है। रिसर्च के अनुसार कम कैलोरी, उच्च पानी वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि पत्तेदार सब्जियां, वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती हैं। 

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर 

lettuce health benefits

लाल पत्ता सलाद कई एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर होती है, जो आपके शरीर को मुक्त कणों नामक अस्थिर अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाता है। आपके शरीर में बहुत से मुक्त कण होने से आपके कुछ रोगों की संभावना बढ़ सकती है। सलाद की पत्तियां विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट बीटा कैरोटीन में समृद्ध है, जो एक कैरोटीनॉइड वर्णक है जो आपके शरीर को विटामिन ए में परिवर्तित करता है। सलाद की पत्तियां विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है।

इस तरह सलाद की पत्तियों का सेवन कई तरह से लाभकारी है, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik