क्या आप बढ़ते वजन से परेशान हैं ? क्या आप वजन कम करने के लिए सारी युक्तियां आजमा चुकी हैं, लेकिन वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता? कम वजन भला किसे पसंद नहीं होता है। खासतौर पर लड़कियां वजन नियंत्रित रखने के लिए कई तरह के प्रयास करती हैं। यही नहीं कई बार लड़कियां डाइटिंग का भी सहारा लेती हैं, लेकिन ये वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है। 

आजकल जब आप जिम या फिर ज़ुम्बा क्लासेज भी नहीं जा रही हैं ऐसे में घर बैठकर लड़कियों के लिए वजन कम करना सबसे बड़ी चुनौती है। लेकिन फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा बता रही हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जिसे पीकर आप अपने बढ़ते वजह को तो नियंत्रित कर ही सकती हैं, साथ ही कोरोना काल में इम्युनिटी भी स्ट्रांग बना सकती हैं। ये ख़ास ड्रिंक गर्मियों के मौसम में आपका वजन कम कर सकते हैं और इसमें धनिया पाउडर का इस्तेमाल किया होता है। धनिया पाउडर के साथ दालचीनी मिलाकर तैयार किया गया ये ड्रिंक बहुत तेजी से वजन घटाता है। आइए जानें इसके फायदों और बनाने के तरीकों के बारे में -

धनिया पाउडर के फायदे 

dhaniya powder benefits

धनिया पाउडर किचन में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम मसालों में से एक है। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही यह आपके पाचन तंत्र को सुचारु बनाए रखने के लिए भी सहायक है। धनिया पाउडर के नियमित इस्तेमाल से मधुमेह नियंत्रित रहता है और यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। यही नहीं इसका कम से कम 2 चम्मच अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से वजन बहुत तेजी से कम होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: गर्मियों में हेल्दी तरीके से घटाना है वजन, तो डाइट में शामिल करें ये 3 वेट लॉस ड्रिंक्स

दालचीनी के फायदे 

cinnemon benefits

शिखा बताती हैं कि जहां एक तरफ दाल चीनी की चाय जुखाम में फायदेमंद है, वहीं इसका पाउडर भी शरीर के शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर के PCOD को नियंत्रित करके इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाने में मदद करता है और वजन कम करता है। 

कैसे बनाएं धनिया पाउडर और दालचीनी का ड्रिंक  

dhaniya dalchini drink

इन दोनों सामग्रियों को उचित मात्रा में मिलाकर तैयार किया गया ड्रिंक गर्मियों में बहुत तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। इस ड्रिंक के इस्तेमाल से आप एक महीने में 5 किलो तक वजन कम कर सकती हैं। 

Recommended Video

आवश्यक सामग्री 

  • धनिया पाउडर - 1 /2 चम्मच 
  • दालचीनी पाउडर - 1 /2  चम्मच 
  • पानी -1 कप 

बनाने का तरीका 

weight loss drink

  • एक गिलास पानी में दोनों सामग्रियों को मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें। 
  • जब पानी आधा रह जाए तब गैस बंद कर दें और पानी को थोड़ा ठंडा होने दें। 
  • अगर आपके पास दालचीनी पाउडर नहीं है तो आधा इंच दाल चीनी स्टिक को पाउडर की जगह इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इस्तेमाल का तरीका 

weight loss

  • इस ड्रिंक को पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। 
  • सुबह खाली पेट इसे पिएं और आप इसमें 1 /2 नींबू का रस भी मिला सकती हैं। 
  • इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट और रात के खाने से कम से कम 1 1 /2 घंटे बाद लें। 
  • इसके सेवन से बहुत जल्द ही वजन कम होने लगेगा और आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग हो जाएगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik