हमारा शरीर गीली मिट्टी की तरह होता है जिसमें थोड़ी सी भी गड़बड़ होने से टूट जाने का खतरा होता है। मतलब कि जैसे मिट्टी में पानी की मात्रा अधिक हो जाने से मिट्टी फैलने लगती है वैसे ही शरीर के साथ होता है। जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है तो जोड़ों में सूजन आने लगती है और जोड़ों में दर्द रहने लगता है। 

जोड़ों में होने वाला दर्द

अगर कभी घुटनों, पैरों की उंगलियों और एड़ियों में अक्सर दर्द रहने लगे तो समझ जाना चाहिए कि शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता हो गई है जिसे हाइपरयूरिसेमिया कहते हैं। शरीर के किसी भी हिस्से के जोड़ों में दर्द रहने का कारण शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाने के कारण होता है। इससे गुर्दे में पत्थरी और घुटनों की समस्या भी हो सकती है। 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

  • गांठों में सूजन। 
  • पैरों के जोड़ों में दर्द। 
  • एक स्थान में बहुत अधिक देर तक बैठने से दर्द देना। 
  • उंगलियों में सूजन होना। 
these easy home remedies to reduce uric acid inside

अगर शरीर के किसी हिस्से में इस तरह के लक्षण नजर आए तो समझ जाएं कि आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ गया है। इसका इलाज कई दिनों तक चलता है और थोड़ा महंगा भी होता है। जबकि आसान घरेलू नुस्खों से इसे ठीक किया जा सकता है। तो आज हम बात करते हैं कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में जिनसे यूरिक एसिड का स्तर शरीर में कम किया जा सकता है। 

Read More: जानें, किन वजहों से होता है आपके कॉलरबोन में दर्द

अखरोट 

these easy home remedies to reduce uric acid inside

अखरोट में प्रोटीन्स, मिनरल्स, फैट्स और विटामिन्स जैसे अनेक पोषक तत्व पाये जाते है| इसके साथ ही अखरोट में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होते हैं। इसलिए यह यूरिक एसिड के स्तर को शरीर में आसानी से कम कर देता है। यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट 2-3 अखरोट खाएं। इससे शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो जाता है।

अश्वगंधा पाउडर और शहद

इसी तरह शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम करने में अश्वगंधा पाउडर और शहद भी काफी लाभदायक होता है। एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे हल्के गर्म दूध के साथ लेने से भी यूरिक एसिड कम होता है। लेकिन गर्मी के मौसम में अश्वगंधा का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। 

अलसी के बीज

these easy home remedies to reduce uric acid inside

अलसी केे बीज यूरिक एसिड को करने में रामबाण उपाय माना जाता है। दिन में तीनों टाइम भोजन करने के बाद आधा चम्मच अलसी के बीज चबाकर खाएं। इससे फायदा होगा। 

बेकिंग सोडा 

इसी तरह बेकिंग सोडा भी यूरिक एसिड को कम करने में सहायक है। दरअसल शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण यह शरीर में गांठ की तरह जमा होने लगता है और तेजी से दूसरे अंगों में भी फैल जाता है। ऐसे में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीने से गांठ घुलने लगती है और यूरिक एसिड कम हो जाता है।

एलोवेरा जूस

गर्मी में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए एलोवेरा जूस रामबाण उपाय है। एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। इसके अलावा रोजाना नारियल पानी पीने से भी यूरिक एसिड कम हो जाता है।

Read More: गर्मी से राहत पाने के लिए ऐसे बनाई जाती हैं खरबूजे के बीज की ठंडाई