जो महिलाएं वेट लॉस की सलाह लेने के लिए मेरे पास आती हैं, उनमें से ज्‍यादातर महिलाओं की ब्‍लड रिपोर्ट में हाई यूरिक एसिड एक सामान्‍य कारक जरूर होता है, भले ही वे वेजिटेरियन हो। इससे साबित होता है कि हम में से बहुत सी महिलाएं कहीं कुछ गलत कर रही हैं। यूरिक एसिड का हाई लेवल एक समस्‍या है और अगर इसे अनकंट्रोल छोड़ दिया जाता है तो यह गाउट, किडनी में स्‍टोन और यहां तक लंबे समय तक अन्‍य कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बन सकती है। यह ग्रेटर कैलाश में स्थित स्‍माइल स्‍टूडियो की डायटिशियन कविता देवगन का कहना हैं।

वास्तव में यूरिक एसिड क्या है?

हमारी बॉडी में यूरिक एसिड प्‍यूरिन के टूटने से बनता है। यह ब्‍लड के माध्‍यम से बहता हुआ किडनी तक पहुंचता है। वैसे तो यूरिक एसिड यूरीन के रूप में बॉडी के बाहर निकल जाता है। लेकिन, कभी-कभी यह बॉडी में ही रह जाता है और इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। यह परिस्थिति बॉडी के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। पारिवारिक इतिहास, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, बहुत ज्‍यादा नॉनवेजिटेरियन फूड के लेने के कारण किसी के भी हाई यूरिक एसिड से ग्रस्‍त होने की संभावना बढ़ जाती है।

Read more: प्रेग्नेंसी में सिर्फ ये "1 फूड" खाने से genius बनता है आपका बच्चा

प्‍यूरिन फूड्स से बचें

बॉडी में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए प्‍यूरिन वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए। प्‍यूरिन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो आपकी बॉडी को एनर्जी प्रदान करता है। किडनी की समस्‍या होने पर प्‍यूरिन से भरपूर फूड बॉडी के विभिन्‍न भागों में अत्‍यधिक यूरिक एसिड को इकट्ठा करते है। रेड मीट, समुद्री भोजन, ऑर्गन मीट और कुछ प्रकार के सेम सभी प्‍यूरिन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और सब्जियां जैसे शतावरी, मटर, मशरूम और गोभी से बचना चाहिए।
foood for uric acid wellness

Fructose से बचें

प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड को कम करने के लिए आपको fructose से भरपूर ड्रिंक कम लेने चाहिए। 2010 में किए गए एक रिसर्च से यह बात समाने आई है कि जो लोग ज्‍यादा मात्रा में fructose वाले ड्रिंक लेते हैं उनमें गाउट होने का खतरा दोगुना होता है।

शराब कम मात्रा में लें

शराब आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर देता है, इसलिए शराब की बड़ी मात्रा को लेने से बचना चाहिए। बीयर में यीस्‍ट भरपूर होता है, इसलिए इसके सेवन से दूर रहना चाहिये। हालांकि वाइन यूरिक एसिड के स्‍तर को प्रभावित नहीं करती है।

वेट लॉस करें

अगर आप मोटी हैं तो प्‍यूरिन से भरपूर फूड आपके यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकते है। लेकिन, यह तेजी से वजन घटाने के लिए एक कारक भी है। इसलिए आपको सभी मामलों में क्रैश डाइटिंग से बचना चाहिए। अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो यूरिक एसिड के लेवल को रोकने के लिए अपने वेट को कंट्रोल करें!
vitamin a wellness

विटामिन-ई लें

विटामिन-ई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है क्‍योंकि इसकी कमी से समस्‍याएं हो सकती है। विटामिन ई के अच्‍छे स्रोतों में गेहूं के बीज, अंडे, टर्की, salmon, mackerel, नट्स (बादाम, अखरोट और अखरोट), सूरजमुखी के बीज शामिल है। साथ ही cold-pressed vegetable oils जिसमें ऑलिव, कार्न, safflower, soybean, cottonseed और canola शामिल है। इसके अलावा सेब, खुबानी, आडू, हरे पत्‍तेदार सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकली और बीट, शलजम, शक्‍करकंद और स्‍प्राउट्स आदि शामिल है।

पीएच का संतुलन

बॉडी में एसिड के हाई लेवल को एसिडोसिस के रूप में जाना जाता है। यह बॉडी के यूरिक एसिड के लेवल से जुड़ा होता है। अगर आपका पीएच स्तर 7 से नीचे चला जाता है, तो आपका बॉडी acidic हो जाता है। अपनी बॉडी क्षारीय को बनाये रखने के लिए, अपनी डाइट में सेब, सेब साइडर सिरका, चेरी का जूस, बेकिंग सोडा और नींबू शामिल करें। अजवाइन यूरिक एसिड को कम करने के लिए एक और प्रभावी तरीका है क्‍योंकि यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक है। यह ब्‍लड में क्षार के लेवल को कंट्रोल कर सूजन को कम करने में हेल्‍प करती है। 

बेकिंग सोडा

एक गिलास पानी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके नियमित रूप से इसके आठ गिलास लें। यह बेकिंग सोडा का मिश्रण यूरिक एसिड क्रिस्टल तोड़ने और यूरिक एसिड घुलनशीलता को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। लेकिन सोडियम की अधिकता के कारण आपको बेकिंग सोडा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए। क्‍योंकि इससे आपका ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है। 
cherry for uric acid

चेरी, ब्‍लूबेरी और स्ट्रॉबेरी लें

बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिये। आपको अपने आहार में चेरी, ब्‍लूबेरी और स्ट्रॉबेरी को शमिल करना चाहिये। ये मैलिक एसिड से भरपूर होने के कारण blood stream में यूरिक एसिड को बेअसर करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार सूजन कम करने के लिए आपको इन बैरीज लेनी चाहिए। यूरिक एसिड को कम करने में कुछ अन्‍य फूड्स भी मददगार होते हैं। जैसे अनानास में मौजूद पाचक एंजाइम ब्रोमेलाइन में एंटी इफ्लेमेंटरी तत्‍व होता है जो सूजन कम करते है।

भरपूर पानी

बॉडी को हाइड्रेटेड रखकर आप यूरिक एसिड के लेवल को कम कर सकती है। बॉडी में पानी का उचित स्‍तर सिस्टम से यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए जरूरी होता है। पानी की पर्याप्‍त मात्रा से बॉडी में मौजूद यूरिक एसिड यूरीन के रास्ते से बाहर निकल जाता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।
आमतौर पर यूरिक एसिड को कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार सुरक्षित होते हैं, लेकिन अगर फिर भी कोई समस्‍या हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करें।

Recommended Video



Read more: जैकलीन अपनी cheat diet को कैसे बनाती हैं हेल्दी