पीरियड्स नहीं आने पर एक महिला के मन में पहला ख्‍याल यही आता है कि क्‍या वह प्रेग्‍नेंट है। कई टेस्‍ट्स हैं जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि क्या आप प्रेग्‍नेंट हैं। इन टेस्‍ट्स को घर या क्लिनिक दोनों में किया जा सकता है। यदि घर पर किए गए टेस्‍ट्स सटीक परिणाम नहीं देते हैं और आपको अभी भी पीरियड्स नहीं हो रहे हैं तो आप डॉक्टरों द्वारा बताया स्‍पेशल ब्‍लड टेस्‍ट्स का विकल्प चुन सकती हैं, जिनकी होम टेस्‍ट्स की तुलना में सटीकता दर अधिक होती है।

सभी प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट्स यूरिन या ब्‍लड में एक विशिष्ट हार्मोन की उपस्थिति की जांच करते हैं। यदि यह हार्मोन मौजूद है तो यह इस बात की ओर करता है कि महिला प्रेग्‍नेंट है। यह हार्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हार्मोन है।

pregnancy test health inside

प्रेग्‍नेंसी का निर्धारण करने के लिए ब्‍लड टेस्‍ट्स

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप प्रेग्‍नेंट हैं, कुछ ब्‍लड टेस्‍ट्स डॉक्टर की देखरेख में किए जाते हैं। यूरिन टेस्‍ट्स की तुलना में प्रेग्‍नेंसी के प्रारंभिक चरण में ब्‍लड टेस्‍ट्स एचसीजी हार्मोन का पता लगाने में अधिक सक्षम होते हैं। इस उद्देश्य के लिए डॉक्टरों द्वारा दो प्रकार के ब्‍लड टेस्‍ट्स की सलाह दी जाती है:

  • क्वॉन्टिटेटिव ब्‍लड टेस्‍ट - यह ब्‍लड टेस्‍ट ब्‍लड में मौजूद हार्मोन एचसीजी की सटीक मात्रा का विश्लेषण और गणना करता है। भले ही ब्‍लड में हार्मोन की थोड़ी मात्रा का पता लगाया जाता है, लेकिन इसका मतलब है कि आप प्रेग्‍नेंट हैं। यह ब्‍लड टेस्‍ट ब्‍लड में मौजूद एचसीजी हार्मोन की मात्रा की जांच करता है जो प्रेग्‍नेंसी को निर्धारित करने के लिए अत्यधिक सटीक टेस्‍ट बनाता है।
  • क्वालिटेटिव ब्‍लड टेस्‍ट - यह ब्‍लड टेस्‍ट ब्‍लड में मौजूद हार्मोन एचसीजी पर नजर रखने के लिए किया जाता है। यदि हार्मोन मौजूद है तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्‍नेंट हैं।
pregnancy test health inside

प्रेग्‍नेंसी के लिए ब्‍लड टेस्‍ट के परिणाम कैसे निर्धारित होते हैं?

एचसीजी हार्मोन की उपस्थिति इस बात की ओर इशारा करती है कि आप प्रेग्‍नेंट हैं। हालांकि तेजी से बढ़ते एचसीजी के लेवल का मतलब कई चीजें हो सकती हैं जैसे:

  • एक से अधिक फीटस की उपस्थिति - आप जुड़वां या ट्रिपल के साथ प्रेग्‍नेंट हो सकती हैं।
  • मोलर प्रेग्‍नेंसी 
  • ओवरियन कैंसर का एक विशिष्ट प्रकार

Recommended Video

एक ही समय में हार्मोन एचसीजी की धीमी गति से बढ़ने का मतलब हो सकता है:

  • संभावित मिसकैरेज
  • एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी 
pregnancy test health inside

हालांकि प्रेग्‍नेंसी का पता लगाने के लिए कई कपल्‍स होम यूरिन टेस्‍ट पसंद करते हैं लेकिन ब्‍लड टेस्‍ट यूरिन टेस्‍ट की तुलना में अधिक जानकारी प्रदान कर सकता है। यदि आप अपने होम टेस्‍ट के परिणाम के बारे में अनिश्चित हैं तो आप एक ट्रेन्‍ड प्रोफेशनल के साथ मिलकर ब्‍लड टेस्‍ट का विकल्प चुन सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है NIPT टेस्ट, बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है ये असर

फोर्टिस ला फेमे, बैंगलोर के सीनियर कंसल्‍टेंट ऑब्स्टट्रिशन और गायनोलॉजिस्ट डॉक्‍टर अरुणा मुरलीधर [एमडी, एमआरसीओजी (यूके), एफआरसीओजी (यूके) को विशेष धन्यवाद। 

Reference:

https://www.womenshealth.gov/pregnancy/you-get-pregnant/knowing-if-you-are-pregnant

https://www.verywellfamily.com/what-is-a-blood-pregnancy-test-2759849

https://www.parents.com/pregnancy/signs/test/should-you-get-a-pregnancy-blood-test/