हेल्थ
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial14 Jan 2019, 12:04 IST

ये 6 अजीब-अजीब सी चीजें भी होती है प्रेग्‍नेंसी के दौरान

नयी जिंदगी को इस संसार में लाने के लिए प्रेग्‍नेंसी महिलाओं को कुछ ऐसे अनुभव भी देती हैं, जो वे सामान्य रूप से किसी महिला के साथ ही शेयर कर सकती हैं।
shutterstock.com Pregnancy article image
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial14 Jan 2019, 12:04 IST

किसी भी महिला के लिए प्रेग्‍नेंसी, उसकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत और रोमांचक अहसास है। लेकिन इस सारी खूबसूरती के साथ-साथ नयी जिंदगी को लाने के लिए प्रेग्‍नेंसी महिलाओं को कुछ ऐसे अनुभव भी देती हैं, जो वे सामान्य रूप से किसी महिला के साथ ही शेयर कर सकती हैं।

जी हां प्रेग्‍नेंसी का समय काफी महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान गर्भवती को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के बदलावों से गुजरना पड़ता है, हालांकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को काफी तकलीफों का सामना भी करना पड़ता है, जो महिला के शरीर में हार्मोंस में आए बदलाव के कारण होता है। इस दौरान शरीर में बदलाव के साथ मूड स्विंग होते हैं। इसके अलावा हर 2 मिनट में यूरीन करने या अनियमित रूप से खाना खाने की तलब भी होती है।

1खट्टा खाने की इच्‍छा- इमली के साथ-साथ, डिटर्जेंट खाने का मन

orange image

प्रैग्‍नेंट महिलाओं का कहना हैं कि मेरा मन खट्टी चीजें जैसे इमली और अचार नहीं बल्कि डिटर्जेंट खाने का करता है। जब भी मैं इसके नजदीक जाती हूं तो मेरा मन इसे खाने को करता है।

Read more: पीरियड्स मिस हो गए तो इसका मतलब हर बार प्रेगनेंसी नहीं होता

2रात में नींद- बार-बार नींद टूटना

sleepless image

महिलाएं का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान नींद जैसे उड़ ही जाती है? जी हां गर्भवती के लिए नींद तो जैसे भूला बिसरा सपना हो जाता है। वजन के कारण कमर में दर्द होने से भी नींद में खलल पड़ता है और रातों में ये दर्द ज्‍यादा महसूस होने पर खीझ बढ़ती है।

3सिकनेस- मॉर्निंग सिकनेस नहीं, सिकनेस है यह

vomiting image

महिलाओं का कहना है कि मॉर्निंग सिकनेस का नाम गलत है। इसे तो सिकनेस कहा जाना चाहिए क्‍योंकि यह सुबह नहीं किसी भी समय हो जाती है।

Read more: क्‍या आपका मन भी प्रेग्‍नेंसी में अजीबोगरीब चीजें खाने को ललचाता है? जानें क्‍यों

4रोना-धोना- ज़रा-ज़रा सी बात पर रोना

crying image

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं ज़रा-ज़रा सी बात पर भावुक होकर रोने लग जाती है, ऐसा हार्मोंस में परिवर्तन के कारण होता है। यहां तक कि किसी के जरा सी ऊंची आवाज में बोलने पर भी वह रोने लग जाती है। 

5खुजली- जो रुकने का नाम ही नहीं ले रही

iching image

कई महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान खुजली का अनुभव होता है। ऐसा आपके गर्भ में बढ रहे शिशु को जगह देने के लिए त्वचा अधिक फैलने के कारण होती है।

 

6Stool- पीला नहीं बल्कि ब्‍लैक और हार्ड

poti image

यह बात शायद कोई नहीं बताता है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान stool ब्‍लैक और हार्ड हो जाता है। ऐसा आयरन और विटामिन सप्‍लीमेंट लेने के कारण होता है।

Read more: खतरनाक है प्रेग्नेंसी में डायबिटीज, इन 6 फूड्स से करें कंट्रोल

Loading...
Loading...