सुबह आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है? और रात को सोने से पहले किए गए वादों को आप सुबह कितनी हद तक निभा पाती हैं? क्या आप अपने दिन की शुरुआत एकदम ठीक तरीके से करती हैं? आपने देखा होगी कि कई लोग सुबह उठते ही स्ट्रेस में आ जाते हैं। जल्दबाजी में अपनी सुबह को आप स्ट्रेसफुल बना देती हैं। ऐसा न हो इसके लिए सुबह जल्दी उठें, ताकि आप अपने कार्यों को प्लान कर सकें। खुद को और अपने दिमाग को उठने का समय दें। अगर आप रोजाना सुबह एक रिचुअल फॉलो करेंगी, तो पाएंगी कि आपका पूरा दिन खुशी से गुजरेगा। अच्छी आदतों से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा। आप ऑर्गनाइज्ड रहेंगी और ऊर्जावान महसूस करेंगी। आइए जानें ऐसी कुछ आदतों के बारे में, जिन्हें आपको फौरन शुरू कर देना चाहिए।

पानी पीएं

drink water in morning

जब आप सुबह उठें तो सबसे पहले एक से दो ग्लास पानी पीएं। पानी से कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं। यह आपके शरीर और मस्तिष्क को हाइड्रेट करता है, आपको ऊर्जा देता है और आपके शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए ईंधन देता है। इस तरह दिन भर भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना  एक अच्छी आदत में शुमार है।

लिखें और प्लान करें

write a planner

हम रात को कई सारे प्लान करते हैं, लेकिन अगले दिन कुछ जल्दबाजी में रह जाते हैं तो कुछ भूल जाते हैं। इसलिए सुबह उठकर अपना प्लैनर तैयार करें। एक डायरी या नोटबुक में अपने पूरे दिन के टास्क लिखें। ऐसा करने से आपने मस्तिष्क की एक्सरसाइज भी होगी और आप इस प्लैनर के हिसाब से बिना जल्दबाजी किए अपने काम निपटा सकेंगी।

इसे भी पढ़ें :Easy Hacks: ताजगी से भरपूर होगी आपकी सुबह, सिर्फ ये 5 टिप्‍स अपनाएं

एक्सरसाइज करें

exercise every morning

सुबह उठकर कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज को जरूर दें। सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी स्ट्रेच होगी और दिमाग तंदुरस्त रहेगा। पहले वॉकिंग से शुरुआत कीजिए। सुबह की सैर आपके ब्लड को पंप करती है और सभी बॉडी फंक्शन को अच्छी तरह काम करने के लिए ट्रिगर करेगा। आप जो भी शुरू करें, कोशिश करें कि उस पर टिके रहें और रोजाना सुबह एक्सरसाइज करें।

इसे भी पढ़ें :सुबह की ये 4 आदतें आपको बनाती हैं एनर्जेटिक

मेडिटेशन करें

meditate daily

सुबह एक्सरसाइज के बाद जब नहा लें, तो 10 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें। रोजाना 10 मिनट ध्यान लगाने से आपका स्ट्रेस, चिंता, एंग्जायटी आदि में बहुत फायदा पहुंचेगा। इसे करने के लिए आपको किसी अनुभव या डिग्री की जरूरत नहीं है। बस रोजाना इसे अपनी आदत में शामिल करें। ध्यान आपके विचारों को सकारात्मक दिशा में ले जाता है और आपको मन की स्पष्टता देता है। यह आपको तनाव मुक्त रखेगा, आप तरोताजा महसूस करेंगी।

Recommended Video

पोषण तत्वों से भरपूर नाश्ता करें

breakfast for healthy mind and body

कई सारे लोगों में यह आदत होती है कि वह सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि सुबह का नाश्ता आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने के लिए कितना जरूरी है। आपका नाश्ता आपकी जीवनशैली के बारे में बहुत कुछ कहता है। रोटी, दूध या जूस के अलावा आपको अपने नाश्ते की थाली में कुछ ठोस प्रोटीन भी शामिल करना चाहिए। प्रोटीन पचने में अधिक समय लेता है और आपका पेट भरा रखता है जो बदले में आपको पूरे दिन के लिए अधिक खाने से रोकता है। एक अच्छा नाश्ता आपके शरीर और मस्तिष्क को ईंधन प्रदान करता है।

फोन को बार-बार न देखें

dont check phone

हममें से अधिकांश लोग उठते ही सबसे पहले अपने फोन की ओर हाथ बढ़ाते हैं, लेकिन यह छोटा सा डिवाइस आपका दिन खराब करने में बड़ा योगदान देता है। आप जब सोकर उठती हैं, तो आपका स्टेट ऑफ माइंड शांत होता है। फोन पर आई कोई न कोई नोटिफिकेशन आपको स्ट्रेस में डाल सकती है। अपने मन की शांति के लिए सुबह उठते ही अपने फोन को बार-बार चेक न करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : Freepik images