Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Health Tips: वेट लॉस के चक्कर में पीती हैं बहुत गर्म पानी, तो हो सकते हैं ये नुकसान

    अगर आप यह सोचती हैं कि बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से आपका वेट लॉस तेजी से होगा, तो आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानना चाहिए।    
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -30 Sep 2022, 14:07 ISTUpdated -30 Sep 2022, 14:17 IST
    Next
    Article
    Hot Water Side Effects

    वेट लॉस करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। यह कहा जाता है कि अगर व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी पीता है तो इससे उसे वेट लॉस प्रोसेस करने में आसानी होती है। आवश्यकतानुसार पानी पीने रहने से व्यक्ति हाइड्रेटेड रहता है। हालांकि, यह देखने में आता है कि कुछ लोग जल्दी और बेहतर रिजल्ट पाने के लिए गर्म पानी का सेवन करते हैं। यह सच है कि गर्म पानी का सेवन करना कई मायनों में लाभदायक है।

    यह पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ व्यक्ति को अधिक रिलैक्स महसूस कराता है। यह सभी चीजें व्यक्ति को वेट लॉस में मदद करती है। लेकिन अगर बहुत अधिक गर्म पानी का लगातार सेवन किया जाए तो इससे व्यक्ति को कई तरह के नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गर्म पानी के सेवन से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बता रहे हैं-

    गर्म पानी से जल सकता है मुंह

    अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इसका 54 और 71°- से अधिक नहीं होना चाहिए। लेकिन कुछ लोग बहुत अधिक गर्म पानी पीते हैं, जिसके कारण व्यक्ति को होठों और माउथ की लाइनिंग में जलन हो सकती है। इसलिए, बहुत गर्म पानी के स्थान पर हल्का गुनगुना या फिर सामान्य तापमान के पानी का सेवन करें।

    इंटरनल लाइनिंग को भी हो सकता है नुकसान

    अगर आप बहुत गर्म पानी पीते हैं तो इससे मुंह में छाले हो सकते हैं। इस तरह, यह आपकी अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र की सेंसेटिव लेयर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। लगातार गर्म पानी के सेवन से लंबे समय में आपके आंतरिक अंगों पर भी प्रभाव हो सकता है क्योंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है।

    इसे भी पढ़े-सुबह में पानी पीने के नियमों के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

     

    एकाग्रता पर होता है असर

    Effects on concentration

    कुछ अध्ययन यह भी बताते हैं कि अगर आप प्यास न होने पर भी बहुत अधिक गर्म पानी पीते हैं, तो यह आपके एकाग्रता के स्तर को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, आवश्यकतानुसार ही पानी पीएं और उसके तापमान पर भी ध्यान दें।  

    किडनी को भी हो सकता है नुकसान

    hot water effects on kidney

    कुछ लोग यह सोचकर भी आवश्यकता से अधिक गर्म पानी का सेवन करते हैं कि इससे उनकी किडनी को टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद मिलेगी। लेकिन वास्तव में ऐसा हनंी होता है। गर्म पानी कोई क्लीनर नहीं है, बल्कि जब बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन किया जाता है तो इससे समय के साथ किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। 

    सांस फूलने की हो सकती है समस्या

    कुछ लोग यह नहीं सोचते हैं कि उनके शरीर को कितनी मात्रा में गर्म पानी की जरूरत है और वह लगातार गर्म पानी पीते जाते हैं। हालांकि, ऐसा करने से व्प्यक्त के मस्तिष्क और सर्कुलटरी सिस्टम पर दबाव पड़ता है और ऐसे में व्यक्ति को सांस फूलने की समस्या हो सकती है।

    इसे भी पढ़े-किडनी को सेहतमंद रखने के लिए ये 9 टिप्स आएंगी आपके काम

    इसका रखें ध्यान

    hot water drinking side effects

    अगर आप गर्म पानी का सेवन करना ही चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन-

    • पानी को उबालने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसे उबालने के बाद आपको इसके ठंडा होने के लिए बहुत देर तक प्रतीक्षा करनी होगी। साथ ही, उबालने से पानी का स्वाद भी बदल सकता है।
    • बेहतर होगा कि आप एक बर्तन में पानी गर्म करें और जब आप पानी से भाप निकलते हुए देखें तो जान लीजिए कि यह तापमान सही है। 
    • पानी पीने से पहले थोड़ा ठंडा होने का इंतजार करें और एक बार उंगली की मदद से तापमान को अवश्य चेक करें। 
    • गर्म पानी पीते समय हमेशा सिप-सिप करके ही उसे पीएं। एकदम से बहुत सारा पानी ना पीएं। अन्यथा आपका मुंह जल सकता है।
    • तो अब आप भी पानी का तापमान तय करने से पहले अपने आहार विशेषज्ञ से एक बार बात अवश्य करें। उनकी सलाह पर ही आप पानी की मात्रा और उसका तापमान निर्धारित करें।

    Recommended Video

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

      

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।