• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

किडनी को सेहतमंद रखने के लिए ये 9 टिप्स आएंगी आपके काम

अगर आपको अपनी किडनी की सेहत अच्छी रखनी है तो आप इन 9 टिप्स को जरूर फॉलो करें।
author-profile
how to keep kidney problems ok

हमारा शरीर एक मशीन की तरह है और इसके हर अंग का एक अहम रोल है। किडनी शरीर के बहुत जरूरी अंगों में से एक है जो शरीर से पानी को फिल्टर करने और वेस्ट प्रोडक्ट्स निकालने का काम करती है। किडनी की समस्या अगर होने लगे तो परेशानी बढ़ जाती है। किडनी फेलियर और डायलिसिस तक की नौबत आने लगती है। पर किडनी को ठीक रखने के लिए किस तरह के टिप्स फॉलो किए जा सकते हैं?

डायटीशियन और होलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट पोडियम की फाउंडर शिखा महाजन से हमने बात की और इस बारे में और जानने की कोशिश की। शिखा जी ने हमें ठीक तरह से इसके बारे में बताया कि आखिर किडनी की बीमारी शुरू होती है तो कैसे लक्षण दिखते हैं और कैसे किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो की जा सकती हैं। 

1किडनी की बीमारी के लक्षण-

kidney functions skin

अगर किडनी की बीमारी शुरू हो रही है तो हमारा शरीर हमें कई तरह के लक्षण दिखाता है। जैसे- 

  • - किडनी की बीमारी शुरू होते ही स्किन पर असर दिखने लगता है। स्किन बहुत ड्राई, खुजली वाली, क्रैक्स और स्केल्स वाली बन जाती है। 
  • - खुजली वाले स्ट्रेच मार्क्स हो सकते हैं। 
  • - स्किन का रंग ज्यादा सफेद दिखने लगता है। 
  • - शरीर में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन की कमी होने लगेगी।
  • - नाखूनों में सफेद बैंड्स या स्पॉट्स दिखने लगते हैं। 
  • - नाखून काफी कमजोर और कच्चे होने लगते हैं। 
  • - हाथों और पैरों के तलवों में ज्यादा सूजन दिखने लगती है। 
  • - आपको पेट के निचले हिस्से और कमर में काफी ज्यादा दर्द होने लगेगा। 
  • - यूरिन करने में जलन और परेशानी हो सकती है।  

अब बात करते हैं उन टिप्स की जो आपकी परेशानी को थोड़ा कम कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- किडनी से जुड़ी बीमारियों के इलाज में बैलेंस डाइट के साथ ये 1 फॉर्मूला भी है कारगर

 

2शरीर को डिहाइड्रेट बिल्कुल न होने दें

kidney and water

आपको ध्यान इस बात का रखना है कि आप किसी भी तरह से अपने शरीर को डिहाइड्रेट न होने दें। किडनी स्टोन की परेशानी से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका ही ये हो सकता है कि आप पानी जरूर पिएं। 

 

3ब्लड शुगर को हमेशा कंट्रोल रखने की कोशिश करें

kidney and blood sugar

आपको शायद इस बारे में पता न हो, लेकिन ब्लड शुगर लेवल किडनी फेलियर का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। ब्लड शुगर अगर बढ़ा हुआ हो तो किडनी का काम सही से नहीं होगा और लगातार ऐसा है तो किडनी पर बहुत ज्यादा असर होगा। हेल्दी फल, सब्जियां, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, गोभी, लहसुन आदि खाएं जिससे फायदा होगा। रिफाइंड प्रोडक्ट्स से दूर रहें। 

 

4ब्लड प्रेशर भी ज्यादा न बढ़ने दें

kidney and blood pressure

ब्लड प्रेशर भी किडनी फंक्शन खराब होने का कारण हो सकता है। अगर ब्लड प्रेशर के डायबिटीज या दिल की कोई समस्या है तो ये पूरे शरीर पर बहुत असर करेगा और ऐसे में ऑर्गन डैमेज भी हो सकता है। ब्लड प्रेशर रोज़ाना मॉनिटर करें और डॉक्टर की सलाह मानें। 

5अल्कोहल और स्मोकिंग कम कर दें

kidney problems urine

हेल्दी रहने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप लिवर और किडनी को खराब करने वाली चीजों से बचें और अगर आपको पहले से ही कोई हेल्थ कंडीशन परेशान कर रही है तो इन चीज़ों से दूर रहने में ही भलाई है। 

630 मिनट एक्सरसाइज है जरूरी

kidney proboems pain

आप दिन में 30 मिनट किसी भी तरह की एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपके ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर में भी फायदा होगा। अगर आपको एक्सरसाइज नहीं पसंद है तो बस 30 मिनट वॉक ही कर लें। ये आपके लिए फायदेमंद होगी। 

 

7बिना सोचे समझे दवा न लें

kidney problems health

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो बिना सोचे-समझे कोई भी दवा लेने लगते हैं। ज़रा से सिर दर्द के लिए ब्रूफेन और ऐसी ही अन्य पेन किलर या एंटीबायोटिक लेने के बारे में सोचते हैं जो सही नहीं है। ऐसी दवाएं किडनी पर बहुत ज्यादा असर करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- यूरिन लीकेज की है समस्या या दिख रहे हैं ये लक्षण तो डॉक्टर से जरूर करें संपर्क

 

 

8स्लीप साइकिल का ख्याल रखें

kidney problems stones

नींद में हमारा शरीर खुद को रिपेयर करता है। ये कुछ इस तरह से होता है कि हमारे शरीर को खुद को ठीक रखने के लिए 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। इसका ध्यान हमेशा रखें। 

9वजन ज्यादा न बढ़ने दें

kidney and fat

मोटापा इन सभी बीमारियों का कारण हो सकता है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का कारण बनता है। हेल्दी खाने के लिए ये जरूरी है कि हम प्रोसेस्ड फूड्स जैसे मैदा आदि से दूर रहें और साथ ही साथ ज्यादा नमक और ज्यादा शक्कर न खाएं। 

 

10किडनी चेकअप रेगुलर करवाते रहें

kidney and issues

किडनी चेकअप समय-समय पर करवाते रहना सही होता है। ब्लड यूरिया भी अगर आपके शरीर में बढ़ा हुआ निकल रहा है तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

किडनी के मामले में डॉक्टर की कही बात जरूर मानें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।