• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

जानिए प्लेन पानी से किस तरह अलग है इंफ्यूज्ड वॉटर

अगर आप प्लेन पानी पीकर बोर हो गई है तो ऐसे में इंफ्यूज्ड वॉटर पीएं। यह काफी टेस्टी व अलग होता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -10 Mar 2022, 12:11 ISTUpdated -10 Mar 2022, 12:06 IST
Next
Article
Infused Water and regular water

पानी पीना सेहत के लिए बेहद आवश्यक माना गया है। शरीर में पानी की कमी कई तरह की समस्याओं की वजह बन सकती है। यूं तो हर व्यक्ति के शरीर की पानी संबंधी आवश्यकताएं अलग होती हैं, लेकिन फिर भी सामान्य तौर पर एक व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। पर्याप्त पानी ना केवल आपकी बॉडी के विषाक्त पदार्थों को दूर निकालता है, बल्कि इससे अन्य भी कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर रखा जा सकता है। 

हालांकि, एक सच यह भी है कि बहुत से लोगों को प्लेन पानी पीना काफी बोरिंग लगता है। अगर वह पानी पीते भी हैं तो केवल प्यास लगने पर और केवल दो-चार घूंट ही पानी पीते हैं, जिससे उनके शरीर की पानी संबंधी आवश्यकताएं पूरी नहीं होती हैं। ऐसे में इंफ्यूज्ड वॉटर पीना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह ना केवल पानी को अधिक टेस्टी बनाता है, बल्कि इससे आप पर्याप्त मात्रा में पानी भी पी पाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि इंफ्यूज्ड वॉटर सामान्य पानी से किस तरह अलग है-

इंफ्यूज्ड वॉटर क्‍या होता है?

benefits Infused Water

इंफ्यूज्ड वॉटर और सामान्य पानी में अंतर जानने से पहले आपको इंफ्यूज्ड वॉटर के बारे में भी जान लेना चाहिए। दरअसल, इंफ्यूज्ड वॉटर को सामान्य पानी की मदद से ही तैयार किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए सामान्य पानी में कई तरह की फल-सब्जियों और हर्ब्स को मिलाया जाता है। जब पानी में यह फल-सब्जियां और हर्ब्स मिक्स की जाती हैं, तो इससे पानी का टेस्ट काफी बदल जाता है। साथ ही यह इंफ्यूज्ड वॉटर बेहद ही रिफ्रेशिंग लगता है।

टेस्ट में होता है अंतर

InfusedWater

जहां सामान्य पानी में कोई टेस्ट नहीं होता है और इसलिए अधिकतर लोग इसे अधिक मात्रा में नहीं पी पाते हैं, वहीं इंफ्यूज्ड वॉटर बेहद ही टेस्टी होता है। इस पानी में तरह-तरह के हर्ब्स व फलों का स्वाद आता है, जिसे पीना काफी अच्छा लगता है। इंफ्यूज्ड वॉटर पीने का एक लाभ यह भी है कि इसमें आप अपनी पसंद के हर्ब्स को मिला सकते हैं और टेस्ट को अपने अनुसार सलेक्ट कर सकते हैं।(इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां अपनाएं)

इसे जरूर पढ़ें: गर्म पानी दूर करेगा महिलाओं की 10 परेशानी, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

हेल्थ प्रॉब्लम्स से मिलती है निजात

healthy Infused Water

जहां सामान्य पानी केवल शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और सिरदर्द आदि समस्याओं से राहत दिलाता है। वहीं, इंफ्यूज्ड वॉटर कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर है। इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार भी इंफ्यूज्ड वॉटर को तैयार कर सकती हैं। मसलन-ग्रीन टी, पुदीना और नींबू की मदद से तैयार किया गया इंफ्यूज्ड वॉटर फैट बर्न करने से लेकर पाचन, सिरदर्द, और माउथ फ्रेशनर के लिए लाभदायक है। इसी तरह, स्ट्रॉबेरी और कीवी से तैयार किया गया इंफ्यूज्ड वॉटर हार्ट हेल्थ से लेकर इम्युन सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: Water Remedy: ये 5 तरह का पानी करेगा आपकी 20 समस्‍याओं को दूर, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

होता है रिफ्रेशनिंग अहसास

Infused Water healthy

जब आप प्लेन पानी पीते हैं तो सिर्फ आपकी प्यास बुझती है, लेकिन इंफ्यूज्ड वॉटर सिर्फ आपकी प्यास ही नहीं बुझाता, बल्कि यह आपको एक ताजगी का अहसास भी करवाता है। कई बार काम में थकान के कारण लोग चाय-कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप एक हेल्दी ऑप्शन की तलाश में हैं तो ऐसे में इंफ्यूज्ड वॉटर को पिया जा सकता है (गर्मियों में ये 6 देसी ड्रिंक्स पीने से आप रहेंगी एनर्जी से भरपूर)। चूंकि इंफ्यूज्ड वॉटर टेस्ट में काफी अच्छा लगता है, इसलिए लोग इसका अधिक सेवन करते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।