भरपूर मात्रा में पानी पीना हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इस बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे 5 तरह के पानी के बारे में बता रहे हैं जो आपको वेट लॉस में मदद करने के साथ-साथ ग्‍लोइंग स्किन पाने और 20 तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है। इस बारे में हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी बता रहे हैं। उनका कहना हैं कि पानी में बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं। इससे आप अपनी कई बीमारियों को दूर कर सकती हैं। लेकिन अगर इसमें कुछ चीजों को मिला लिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। तो देर किस बात की आइए जानें कौन से है ये 5 तरह के पानी जिनसे आप अपनी 20 समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: चावल के पानी को ना समझें बेकार, इसे फेंकने से पहले जान लें ये 5 फायदे

चावल का पानी

rice water for health inside

सबसे पहले हम चावल के पानी के बारे में बात कर रहे हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अक्सर चावल उबालकर इसका बचा पानी फेंक देते हैं, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। उबले चावल का बचा पानी जिसे कई महिलाएं मांड के नाम से जानती हैं यह आपके बालों और त्‍वचा के लिए तो वरदान का काम करता ही हैं साथ ही इसे पीने से आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहती हैं। जी हां इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इसके अलावा चावल का पानी विटामिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन बी, सी, ई और मिनरल पाए जाते हैं जो थकान को दूर करने में मदद करते हैं।

अदरक का पानी

ginger water for health inside

अदरक को पेट की सभी समस्‍याओं के लिए रामबाण समझा जाता है। अगर इसका पानी बनाकर पीया जाए तो पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से लेकर, डाइजेशन, गैस, जी मचलाना और उल्टी में फायदा मिलता है। जोड़ों के दर्द और सूजन में भी ये पानी बहुत आराम पहुंचाता है। साथ ही कोल्‍ड एड कफ और सिरदर्द को भी दूर करता है। इसके लिए आप पानी और अदरक के टुकड़े को एक बर्तन में डालकर तेज आंच पर गर्म करें। अब आंच कम करके 15 मिनट तक पकाएं। अब पानी को छानकर इसे पी लें।

अजवाइन का पानी

ajwain water for health inside

एक्‍सपर्ट आयुर्वेद फिजिशियन डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि ''अजवाइन की तरह ही अगर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पिया जाए तो यह पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।'' अजवाइन में डाइटरी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स जैसे –फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा अजवाइन में थाईमोल होता है जो इसे एक अलग स्वाद और महक प्रदान करता है। आयुर्वेद के अनुसार जिन महिलाओं को वात और कफ की समस्या है उन महिलाओं के लिए अजवाइन के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद है।'' यह मोटापा कम करने के साथ-साथ पेट की समस्‍याओं को दूर करता है। यूरिन इंफेक्शन इसे पीने से ठीक होता है। इसे पीने से पीरियड्स में होने वाली समस्‍या दूर होती है।

सौंफ का पानी

fennal water for health inside

डाइटीशियन शिखा महाजन का कहना है, ''सौंफ का पानी वेट लॉस में कई तरह से मदद करता है। जिन महिलाओं को ब्लोटिंग, वॉटर रीटेनिंग, गैस या कब्ज की समस्या होती है, उन्हें सौंफ का पानी पीने से आराम मिलता है। अगर आपका वजन रात में 3-5 किलो तक बढ़ जाता है तो सौंफ का पानी पीने से आपका यह बढ़ा हुआ वजन काबू में रह सकता है।'' इसके अलावा सौंफ का पानी पीने से पीरियड्स में दर्द कम होता है और यह हमारे डाइजेशन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे बनाने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालकर इसे उबाल लें। इस पानी को आप थोड़ा-थोड़ा करके अपनी सहूलियत के हिसाब से पिएं।

नींबू पानी

lemon water for health inside

नींबू पानी वेट लॉस में बहुत मददगार होता है यह बात तो हमें आपको बताने की जरूरत ही नहीं है। क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाएं वेट लॉस के लिए इसका इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन सुबह नींबू पानी पीने की आदत न सिर्फ वेट लॉस में आपकी मदद करती है बल्कि बॉडी को कई अन्‍य प्रकार के रोगों से भी बचाती है। सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है और आप पेट संबंधित रोगों से बचे रहते हैं। इसके अलावा विटामिन सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर नींबू अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह नींबू पानी पीना त्वचा संबंधी समस्याओं में फायदेमंद होता है, नींबू पानी पीने से झुर्रियां, ब्‍लैकहेड्स और पिंपल के निशान तक गायब हो जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट स्किन सेल्‍स को सुरक्षित, दाग हल्के और त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से दूर रखते हैं।

तो देर किस बात कि आप भी इन 5 में से अपने मनपसंद पानी को अपनी डाइट में शामिल करें और 20 बीमारियों से छुटकारा पाएं।