प्रेग्नेंसी फेज किसी भी महिला के सबसे कठिन दिनों में से एक होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को सिर्फ शारीरिक बदलावों का ही सामना नहीं करना पड़ता, बल्कि भावनात्मक रूप से भी कई उतार-चढ़ाव होते हैं। इतना ही नहीं, इस दौरान मतली, उल्टी, जी घबराना, चक्कर आना, नींद ना आना, पैरों में दर्द व सूजन जैसे कई हेल्थ इश्यूज भी महिला को होते हैं। ऐसे में महिला को काफी कठिनाई होती है। इन सभी परिस्थितियों को बदला तो नहीं जा सकता, लेकिन फिर भी अगर आप चाहें तो अपनी परेशानियों को काफी हद तक कम कर सकती हैं। जी हां, ऐसे कई प्रॉडक्ट्स होते हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कई परेशानियों को मैनेज करने में मदद करते हैं। आमतौर पर देखने में आता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे के जन्म के बाद काम में आने वाली चीजों को खरीदने पर फोकस करती हैं। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंसी को स्मूद बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ प्रॉडक्ट्स पर इनवेस्ट करने पर विचार करना चाहिए। जानिए इनके बारे में-

प्रेग्नेंसी पिलो

गर्भावस्था में महिला को एक अच्छी नींद लेने में काफी समस्या होती है, जिसके कारण उसे अक्सर थकान व चिड़चिड़ेपन की शिकायत होती है। दरअसल, जब गर्भ में एक शिशु पल रहा होता है तो महिला को करवट लेने या आरामदायक नींद लेना काफी कठिन हो जाता है। ऐसे में अच्छी नींद के लिए आप प्रेग्नेंसी पिलो खरीद सकती हैं। यह बेहद ही सॉफ्ट होते हैं और आपको साइड स्लीप लेने में मदद करते हैं।

ब्रा हुक एक्सटेंडर

Pregnancy pellow

प्रेग्नेंसी के दौरान लगभग 6 से 8 सप्ताह के बाद आपके ब्रेस्ट बढ़ने लगते हैं, जिसके कारण ब्रा पहनते समय महिला को कठिनाई होती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में, कप का आकार वही रहता है और बैंड का आकार बदलता है। ऐसे में आपकी पुरानी ब्रा का कप तो फिट होता है, लेकिन उसे सही तरह से हुक लगाने में परेशानी होती है, क्योंकि पट्टियां पीछे नहीं मिलती हैं। ऐसे में आप ब्रा हुक एक्सटेंडर की मदद ले सकती हैं। यह आपकी ब्रा को अध्कि कंफर्टेबल बनाते हैं।

मैटरनिटी बेल्ट

bra huk

यह एक ऐसा प्रॉडक्ट है, जिसकी आवश्यकता आपको तीसरी तिमाही की शुरूआत में ही होने लगती है। दरअसल, जैसे-जैसे आपका प्रेग्नेंसी पीरियड आगे बढ़ता है, आपके गर्भ में पल रहे शिशु का भी विकास होता है। जिससे पेट का आकार बढ़ने लगता है। ऐसे में महिला को कमर में दर्द, हिप्स में समस्या व अनकंफर्टेबल महसूस होता है। ऐसे में मैटरनिटी बेल्ट आपके पेट को सपोर्ट करेगी। यह कुछ वैसे ही है, जैसे कि ब्रा आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट करती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- सिरदर्द का देसी इलाज हैं ये 5 हर्ब, एक बार जरूर करें ट्राई

हॉट वॉटर बोतल

hot water botle

गर्भावस्था में पीठ में दर्द व पैरों में दर्द की समस्या आम है, लेकिन इस दौरान गर्म पानी की बोतल यकीनन आपकी सबसे अच्छी दोस्त हो सकती है। आपको दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता होगी। वैसे, अगर आप चाहें तो अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए बैटरी से चलने वाली गर्म पानी की बोतल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे बार-बार पानी गर्म करने का झंझट नहीं रहेगा।

Recommended Video

शू इंसर्ट

Shu insert

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का कम समय में काफी वजन बढ़ता है। ऐसे में पैरों को भी अतिरिक्त सपोर्ट की जरूरत होती है। इसके बिना महिला को चलते समय दर्द या फिर पैरों में दर्द की शिकायत होती है। इसलिए, आपको ऐसे फुटवियर और इंसर्ट की मदद लेनी चाहिए, जो आपके पैरों को सहारा दें। शू इंसर्ट, विशेष रूप से, आपके पैरों के आर्च को सपोर्ट करने में बेहद मददगार होते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-Prenatal Yoga: गीता बसरा की तरह प्रेग्‍नेंसी में फिट रहने के लिए ये योग करें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik