दुनिया में हर औरत की चाह होती है कि वह एक दिन मां बने क्योंकि मां बनना हर औरत के लिए एक खूबसूरत सपना जैसा है। लेकिन मां बनने के लिए भी कुदरत ने कुछ उम्र की बंदिशों को लगा रखा है जिससे आज साइंस की मदद से दूर किया जा रहा है। कई तरह की तकनीक मौजूद होने के कारण बड़ी उम्र में भी महिलाएं मां बनने का सुख प्राप्त कर पा रही हैं। बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस काजोल की छोटी बहन तनीषा मुखर्जी ने एक मीडिया हाउस के दिए इंटरव्यू में बताया है कि उन्होंने 39 साल की उम्र में अपने एग्स फ्रीज करवाए हैं।

यह कोई पहली बार नहीं है जब किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस ने यह सार्वजनिक रूप से माना हो कि उन्होंने अपने एग्स फ्रीज करवाएं है। इससे पहले कई टीवी और फिल्म इंडस्ट्री की एक्ट्रेसेस ने यह कबूल किया है कि उम्र के अलग-अलग पढ़ाव पर उन्होंने अपने एग्स फ्रीज करवाएं हैं। आइए जानते हैं उन एक्ट्रेसेस के बारे में-

मोना सिंह

Mona Singh

मशहूर एक्ट्रेस मोना सिंह जिन्होंने टीवी सीरियल 'जस्सी जैसी कोई नहीं' से दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई थी, उन्होंने एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में यह खुलासा किया था कि 34 साल की उम्र में उन्होंने अपने एग्स फ्रीज करवाए थे। मोना सिंह ने कहा था कि वह पहले अपने पार्टनर संग पूरी दुनिया घूमना चाहती हैं और बाद में मां बनना चाहती हैं। टेंशन फ्री होने के लिए उन्होंने अपने एग्स फ्रीज करवा दिए हैं।

एकता कपूर

Ekta Kapoor

टेलीविजन क्वीन एकता कपूर ने एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में यह बताया था कि उन्होंने 36 साल की उम्र में अपने एग्स को फ्रीज करवा लिया था। उस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, 'मुझे काफी समय से मां बनने की इच्छा थी। शादी को लेकर मन में कुछ निश्चित नहीं था इसलिए मैंने सिंगल मदर बनने का फैसला किया।' साल 2019 में एकता सरोगेसी के जरिए एक बेटे की मां बनी थीं।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें कौन हैं भारतवंशी सिरिशा बांदला जो कल्पना चावला के बाद करेंगी स्पेस ट्रैवल

डायना हेडन

Diana Hayden

डायना हेडन भारत की पहली सेलेब्रिटी थीं जिन्होंने 30 साल की उम्र में अपने एग्स फ्रीज कराए थें। साल 2013 में उन्होंने एक अमेरिकी बिजनेसमैन से शादी कर ली थी। एग्स फ्रीज कराने के 8 साल बाद उन्होंने साल 2016 में एक बेटी को जन्म दिया और साल 2018 में दो बेटो की मां बनी। 

क्या है यह एग फ्रीजिंग प्रक्रिया?

आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि यह एग फ्रीजिंग प्रक्रिया क्या है? यही सवाल हमने गायनेकोलॉजिस्ट और ऑब्स्ट्रीटीशियन डॉ. अर्चना धवन बजाज से पूछा। उन्होंने बताया कि साइंस की भाषा में इस प्रक्रिया को 'मैच्योर साइट क्रायोप्रिजर्वेशन' के नाम से जाना जाता है। इस तकनीक से महिलाओं के ओवरी से एग्स को निकाल कर संरक्षित किया जाता है। भविष्य में जब भी उन्हें अपने परिवार की चाह हो तो वह इन एग्स का इस्तेमाल करके मां बन सकती हैं। यह तकनीक उन महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं जो बड़ी उम्र में मां बनना चाहती हैं।

कितना समय लगता है पूरी प्रक्रिया में

Actresses who froze their eggs

हमने जब यह सवाल डॉ. अर्चना धवन बजाज से पूछा तो उन्होंने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में 15-20 दिनों का समय लगता है, जिसमें सबसे ज्यादा वक्त महिला के शरीर में हार्मोनल इंजेक्शन देने में लगता है। हार्मोनल इंजेक्शन की पूरी प्रक्रिया में 10-12 दिन लग जाते हैं जबकि एग्स निकालने की प्रक्रिया छोटी और आसान होती है। इसमें केवल 2-3 दिन का ही वक्त लगता है।

कितना खर्च आता है इस पूरी प्रक्रिया में?

इस सवाल का जवाब देते हुए डॉ. अर्चना धवन बजाज ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया को कराते वक्त आपको 1-1.5 लाख तक का खर्च लग सकता है। हर साल एग्स को संरक्षित करने के लिए आपको 30,000-40,000 रुपए देना पड़ सकता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-जानें हाईकोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस लीला सेठ के बारे में 

Recommended Video

किस उम्र में एग फ्रीजिंग है सबसे अच्छा?

celebrities who froze their eggs

डॉ. अर्चना धवन बजाज ने बताया कि मां बनने की सबसे अच्छी उम्र मेडिकल साइंस के अनुसार 25-35 वर्ष के बीच में है। इस उम्र में यदि कोई महिला अपने एग्स फ्रीज करती है तो यह सबसे अच्छा समय है। ज्यादा उम्र में एग फ्रीजिंग में कई तरह की दिक्कतें हो सकती है और भविष्य में होने वाले बच्चे को भी कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

 (Image Credit: Freepick, Pinterest, Instagram)