सेहत को दुरुस्त रखने के लिए समय-समय पर कुछ फूड्स का सेवन करते रहना चाहिए और कुछ फूड्स को नहीं। ऐसा नहीं कि आप बुखार से तड़प रहे हैं और ठीक उसके विपरीत भोजन कर रहे हैं, इससे आपको कुछ अधिक ही नुकसान पहुंच सकता है। इसी तरह इंफ्लामेट्री फूड्स भी हैं। आयुर्वेद के अनुसार ऐसे कई इंफ्लामेट्री फूड्स हैं जिन्हें हमेशा सेवन करके से बचाना चाहिए। शायद, आप ये सोच रहे होंगे कि इंफ्लामेट्री फूड्स में क्या-क्या चीजें शामिल हो सकती हैं, तो आइए इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर वारालक्ष्मी yanamandra से इसके बारे में जानते हैं।

शुगर कम करें इस्तेमाल 

inflammatory foods to avoid as per ayurveda inside

ये लगभग हम सभी जानते हैं कि रोजाना शुगर का सेवन किसी भी व्यक्ति के लिए सही नहीं माना जाता है। ऐसे में डॉक्टर वारालक्ष्मी का भी सुझाव है कि हर रोज अधिक मात्रा में शुगर खाने से बचाना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शुगर का मतलब सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि, चीनी से तैयार मीठे भोजन और अन्य स्वीट्स चीजों के बारे में भी बात हो रही है।

इसे भी पढ़ें: Indigestion की समस्या से हैं परेशान तो एक्सपर्ट से जानें कुछ टिप्स

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट भोजन 

inflammatory foods to avoid as per ayurveda inside

आजकल की लाइफस्टाइल में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट फूड्स जीवन का प्रमुख हिस्सा बन चुका है। एक अनुमान के तहत लगभग दस लोगों में से सात से आठ लोग रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट भोजन को मुख्य रूप से पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप सेहत के प्रति सचेत रहना चाहती हैं, तो रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट फूड्स से दूरी बनाकर रखना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिज़्ज़ा, पास्ता, बर्गर आदि फूड्स इसमें शामिल है।

Recommended Video

फ्राइड फूड्स 

inflammatory foods to avoid as per ayurveda inside

बदलती लाइफस्टाइल में लोग सिर्फ रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट भोजन को ही नहीं बल्कि, फ्राइड फूड्स को भी बड़े प्रेम के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन, डॉक्टर वारालक्ष्मी के अनुसार फ्राइड फूड्स, जैसे- फ्रेंच फ्राइड, फ्राइड चिकन, फ्राइड स्नैक्स आदि चीजों के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा सोडा ड्रिंक और अल्कोहल आदि के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि, ये सभी फूड्स इंफ्लामेट्री फूड्स होते हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चे को जबरदस्ती ना खिलाएं खाना, हो सकते हैं यह नुकसान

इन फूड्स को भी शामिल करने से बचें 

inflammatory foods to avoid as per ayurveda inside

शुगर, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट भोजन और फ्राइड फूड्स  के अलावा डॉक्टर वारालक्ष्मी के अनुसार कुछ ऐसे भी फूड्स हैं, जिन्हें अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। रेड मीट, प्रोसेस्ड स्नैक्स, अधिक नमकीन के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी आदि फूड्स को सेवन करने से बचना चाहिय। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। (आयुर्वेद के अनुसार हर रोज करें इन फूड्स का सेवन)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@healthywomen.org,huffingtonpost.com)