हर मां अपने बच्चे की सेहत को लेकर चिंतित रहती है और इसलिए उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए वह उन्हें हेल्दी फूड खिलाना चाहती हैं। बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों का ख्याल रखने के लिए वह कई बार बच्चे के साथ जबरदस्ती भी करती हैं। खासतौर से, अगर बच्चा बहुत छोटा है और वह अपनी भूख के बारे में नहीं बता सकता, तो इस स्थिति में मां को ही बच्चे के भूख का ख्याल रखना पड़ता है। इस स्थिति में भी मां अक्सर बच्चे को ओवर फीड करवाती हैं। हो सकता है कि आप भी ऐसा ही करती हो और आपको लगता हो कि आप अपने बच्चे का अच्छी तरह ख्याल रख रही हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा करने से बच्चे को केवल नुकसान ही होता है।

अगर आप अपने बच्चे को ओवर फीड करवाती हैं या फिर उसे जबरदस्ती खाना खिलाती हैं तो उसके लिए इससे बुरा और कुछ नहीं हो सकता। यह एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से बच्चे की सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। हो सकता है कि आप अब तक ओवर फीडिंग या बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाने के नुकसान से अनजान हों। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाने के कुछ नुकसान के बारे में बता रही हैं-

उल्टी कर देना

kids feeding

जब आप बच्चे को जबरदस्ती फीड करवाती हैं तो इससे वह उसे जल्दी-जल्दी निगलने लग जाते हैं। ऐसे में अगर कई बार उन्हें उल्टियां शुरू हो जाती हैं। दरअसल, खाना सही तरीके से उनकी बॉडी में नहीं जाता है और फूड को आराम से खाने की जगह जल्दी-जल्दी लेने से उल्टी आना स्वाभाविक है।

इसे जरूर पढ़ें:शरीर में जिंक की कमी को दूर करती हैं यह ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानिए

हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं

जब बच्चे को जबरदस्ती खाने के लिए दिया जाता है तो इससे उनके पाचन तंत्र पर विपरीत असर पड़ सकता है। दरअसल, जब वह जबरदस्ती खाना खाते हैं तो वह उसे चबाते नहीं है, बल्कि सीधे निगल लेते हैं। इस स्थिति में उनका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम नहीं करता है और लगातार ऐसा होने से उन्हें कई तरह के डाइजेशन संबंधी इश्यू हो जाते हैं।

मोटापे की संभावनाएं

obasity in kids

जिन बच्चों को जबरदस्ती खाना खिलाया जाता है या फिर ओवर फीडिंग की जाती है तो इससे उनमें मोटा होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। दरअसल, ऐसे बच्चे जरूरत से ज्यादा खाते हैं, जिसके कारण उनके फूड का एक बड़ा हिस्सा शरीर में फैट के रूप में स्टोर होने लगता है और फिर उनका वजन भी बढ़ने लगता है।

expert tips for kids diet

गैस संबंधी परेशानियां

बच्चों को जबरदस्ती खाना खिलाने से उन्हें गैस संबंधी समस्याएं होने की भी आशंका रहती है। दरअसल, जब बच्चों को ठूंस-ठूंसकर खाना खिलाया जाता है तो हर निवाले के साथ उनके मुंह में कुछ हवा भी जाती है और लगातार ऐसा होने से उन्हें गैस आदि परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

Recommended Video

ओवरईटिंग की आदत

जो मां बचपन से ही अपने बच्चों को जबरदस्ती खाना खिलाती है, उनमें ओवर ईटिंग की आदत डेवलप हो जाती है। ऐसे बच्चों को यह समझ नहीं आता कि उन्हें वास्तव में कितना खाना खाना चाहिए। इस स्थिति में वह खुद ब खुद ओवर ईटिंग करने लग जाते हैं। इससे उन्हें वजन बढ़ने के साथ-साथ अन्य कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें:यह छोटे-छोटे बदलाव बनाएंगे आपकी डाइट को अधिक हेल्दी

टेस्ट डेवलप ना हो पाना

developing taste

अगर आप उन मांओं में से हैं, जो बच्चे को डांटकर या जबरदस्ती बिठाकर खाना खिलाती हैं तो समझ लीजिए कि इससे आप सिर्फ और सिर्फ बच्चे का ही नुकसान कर रही हैं। दरअसल, ऐसे बच्चों में बचपन से ही हेल्दी फूड के प्रति एक चिढ़ पैदा हो जाती है और फिर वह हेल्दी फूड से दूरी बनाने लगते हैं। खाने के प्रति उनका टेस्ट डेवलप ही नहीं हो पाता और इससे उनकी सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। 

क्या करें

कभी भी बच्चे से खाने के लिए जबरदस्ती ना करें। अगर बच्चा खाना खाने में आनाकानी करता है तो उसे डांटने के स्थान पर उसे हेल्दी फूड खाने के फायदों के बारे में बताएं।

कभी भी बच्चे को एक साथ बहुत अधिक खाना खाने के लिए ना दें। बल्कि उसे छोटे लेकिन फ्रीक्वेंट मील्स दें, ताकि उसकी बॉडी खाने को अच्छी तरह डाइजेस्ट कर सके।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Beingtheparent, Freepik