अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि किन फूड्स को हर रोज उचित मात्रा में भोजन में शामिल करते रहना चाहिए, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद आप इस सवाल का कोई सटीक जवाब न दें सके। लेकिन, कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें आयुर्वेद के अनुसार हर रोज भोजन में शामिल करते रहना चाहिए। कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें हर उम्र के लोगों को रह रोज सेवन करना चाहिए। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आयुर्वेद की डॉक्टर वारालक्ष्मी yanamandra इसके बारे में बताने जा रही हैं कि किन फूड्स को हर रोज भोजन में शामिल करना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

चावल करें शामिल 

best food to eat daily as per ayurveda inside

जो महिलाएं सेहत को लेकर ध्यान देती हैं, वो चावल के चुनाव और खाने को लेकर भी बहुत ध्यान देती हैं। बासमती चावल , ब्राउन राइस को महिलाएं खासकर शामिल करना पसंद करती हैं। लेकिन, डॉक्टर वारालक्ष्मी के अनुसार अन्य चावल की तरह उचित मात्रा में सफ़ेद चावल को भी भोजन में शामिल करते रहना चाहिए। उनके अनुसार सफ़ेद चावल में shastika shali चावल को नियमित समय पर भोजन में शामिल करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: आइए एक्सपर्ट से जानते हैं बैलेंस डाइट चार्ट के बारे में

चना और दाल 

know best food to eat daily as per ayurveda inside

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए समय-समय पर चना और दाल का सेवन करते रहना बहुत ज़रूरी है। ये शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। ऐसे में आयुर्वेद के अनुसार चना के रूप में आप हरा चना को शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा दाल के रूप में आप मूंग की दाल को शामिल कर सकती हैं, क्योंकि यह अन्य दाल से अधिक पौष्टिक होती है। 

आंवला और जौ 

best food to eat daily as per ayurveda inside

ये तो हम सभी जानते हैं कि आंवला सेहत के लिए कितना सही होता है। शायद, इसलिए लगभग हर डॉक्टर समय-समय पर आंवला खाने की सलाह देते रहते हैं। आयुर्वेद के अनुसार भी इसे हर रोज उचित मात्रा में भोजन में शामिल करते रहना चाहिए। जौ भी सेहत के लिए एक बेस्ट आहार है। ये दोनों ही कई रूप से सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं।   

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: अगर रोज़ाना दूध को करते हैं अपनी डाइट में शामिल तो जरूर जान लें ये बातें 

इनकों भी करें भोजन में शामिल 

food to eat daily as per ayurveda inside

चावल, हरा चना, मूंग दाल और आंवला के अलावा भी ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें हर रोज भोजन में शामिल करने की ज़रूरत है। डॉक्टर वारालक्ष्मी के अनुसार गाय का दूध और घी को भी उचित मात्रा में भोजन में शामिल करते रहना चाहिए। इसके अलावा शहद और फल के रूप में अनार को भी भोजन में शामिल करते रहना चाहिए। नमक के रूप में आप सेंधा नमक को भोजन में उपयोग कर सकती हैं। (ये बदलाव बनाएंगे आपकी डाइट को अधिक हेल्दी)

डॉक्टर वारालक्ष्मी: 'इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर लें। यह आपके स्वास्थ्य में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है'।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@meredithcorp.io,fox2now.com)