आजकल के समय में किसी भी पुरुष या महिला में टेढ़े-मेढ़े दांतों की परेशानी होना आम बात है। कई बार बचपन में टेढ़े-मेढ़े दांत होते हैं लेकिन, किशोर होते ही ये परेशानी दूर हो जाती हैं। कई बार ये परेशानी ताउम्र भी रहती है। ऐसे में टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने के लिए डेंटल ब्रेसेस बेहद ही महत्वपूर्ण चीज है। अक्सर आपने देखा होगा कि जिनके दांत टेढ़े-मेढ़े होते हैं, वो डेंटल ब्रेसेस (दांत में लगाने वाले तार) का इस्तेमाल करते हैं। 

अगर आप भी डेंटल ब्रेसेस का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने कि ज़रूरत है। सही से उसकी सफाई या फिर देखभाल नहीं किया जाता है, तो ये तार कई बार मुश्किलें भी पैदा कर देते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से डेंटल ब्रेसेस की सफाई और रख-राखव पर ध्यान दे सकती हैं। तो आइए जानते हैं-

कैसे करें सफाई 

 how to take care of dental braces in

डेंटल ब्रेसेस की सफाई पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। ऐसा नहीं कि पेस्ट लिया और दांत साफ करते टाइम उसे भी पेस्ट से रगड़कर साफ कर लिया। इसके लिए बेकिंग सोडा और एक से दो चम्मच नींबू के रस को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। मिश्रण तैयार करने के बाद पेस्ट की तरह ब्रेसेस को रगड़कर साफ कर लीजिए। हालांकि, कुछ ब्रेसेस दांत से नहीं निकल सकते हैं, इसके लिए आपको नींबू और नमक का मिश्रण तैयार करके ब्रश कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: दूध में गुड़ मिक्स करके पीने के हैं कई बेहतरीन फायदे, करें डाइट में शामिल

माउथवॉश लिक्विड का करें इस्तेमाल 

how to take care of dental braces inside

जी हां, दांतों की सफाई से लेकर ब्रेसेस की सफाई के लिए माउथवॉश सबसे बेस्ट तरीका है। डेंटल ब्रेसेस लगाने का बाद दांतों की अच्छे से सफाई करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आप दिन से दो से तीन बार किसी माउथवॉश लिक्विड का इस्तेमाल करती हैं, तो ब्रेसेस की सफाई भी हो जाती हैं और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। बाज़ार में आजकल ब्रेसेस के लिए अलग-अलग तरह के कई माउथवॉश लिक्विड आसानी से मिल जाते हैं। (5 मिनट में मोतियों जैसा सफेद बना देता है ये उपाय)

Recommended Video

ब्रेसेस लगाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए 

how to take care of dental braces inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डेंटल ब्रेसेस मुख्य रूप से मेटल ब्रेसेस, सेरेमिक ब्रेसेस और लिंग्वल ब्रेसेस के होते हैं। ऐसे में कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति या महिला मेटल, सेरेमिक या लिंग्वल ब्रेसेस का इस्तेमाल करती हैं, तो उन्हें चॉकलेट और मेवे जैसे कठोर और चिपकने वाले पदार्थ को खाने में बचाना चाहिए क्योंकि, ये आसानी से डेंटल ब्रेसेस में चिपक जाते हैं और कभी-कभी भारी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। कभी-कभी दांत सड़ने भी लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: चलिए जानते हैं Bok Choy के कुछ बेहतरीन बेनिफिट्स के बारे में

इन बातों का भी रखें ध्यान 

how to take care of dental braces inside

  • खाना खाने के बाद तुरंत बाद माउथवॉश लिक्विड से दांतों की सफाई करें या फिर किसी फ्लोराइड टूथपेस्‍ट और मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश से दांतों की सफाई ज़रूर करें।
  • नियमित समय पर डॉक्टर की सलाह भी लेती रहें। च्युंइगम, कैंडी, कैरेमल खाने से भी परहेज करें। (मसूढ़े और दांत कमजोर हैं, अपनाएं ये घरेलू उपाय)
  • कई बार डेंटल ब्रेसेस का इस्तेमाल करने के बाद दांत कमज़ोर भी हो जाते हैं, ऐसे में इसका ध्यान ज़रूर रखें।
  • अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)