• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आपके मसूढ़े और दांत कमजोर हैं, अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर आप कमजोर मसूढ़ों या दांतों की समस्या से परेशान हैं, तो ये आसान से घरेलू उपाय आपको इन समस्याओं से निजात दिला सकते हैं। 
author-profile
Published -24 Sep 2020, 11:31 ISTUpdated -24 Sep 2020, 11:50 IST
Next
Article
dental home remedy main

दांतों में दर्द, मसूढ़ों का कमजोर होना और मुंह में किसी तरह का इन्फेक्शन होना ये आम समस्याएं हैं। आमतौर पर लोग दांतों की समस्याओं को नज़रअंदाज़ करते हैं और ज्यादा समस्या बढ़ जाने पर दांत निकालने तक की नौबत आ जाती है। वैसे तो दांतों की समस्याओं को अनदेखा न करते हुए तुरंत डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए, लेकिन यदि आप दांतों और मसूढ़ों की उचित देखभाल करते हैं, तो इन समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। कुछ आसान से घरेलू उपचार करके कमजोर मसूढ़ों और दांतों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इन घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं डॉक्टर विवेक तिवारी (बी डी एस) ,स्माइल केयर डेंटल यूनिट ,कोलकाता। आइए जानें क्या हैं वो उपाय जिन्हें अपनाकर आप दांतों और मसूढ़ों से जुड़ी कई समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं। 

हल्दी के साथ नमक और सरसों का तेल 

dental home remedy ()

यदि आपके मसूढ़े कमजोर हो रहे हैं और दांतों में दर्द है तो हल्दी,नमक और सरसों के तेल को एक साथ मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से नियमित मसाज करने से मसूढ़े तो मजबूत होते ही हैं साथ ही दांतों में दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। अगर आपको दांतों की कोई समस्या नहीं है तब भी आप इस मिश्रण से नियमित दांतों की मसाज कर सकते हैं। 

ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट से कुल्ला करें 

dental home remedy ()

दांतों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे कारगर उपाय ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट से कुल्ला करना है। ग्रीन टी से कुल्ला करने से दांतों की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जाता है, साथ ही मसूढ़े भी मजबूत होते हैं। इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है, इसलिए आप नियमित इससे कुल्ला कर सकते हैं। आजकल बाजार में उपलब्ध कई तरह के माउथ वॉश में भी ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट मिलाया जाता है ।

आंवला जूस पिएं या कुल्ला करें 

dental home remedy ()

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए आंवला जूस का नियमित सेवन दांतों और मसूढ़ों की कमजोरी को दूर करता है। आंवला जूस से कुल्ला करने से या जूस पीने से मसूढ़े मजबूत होते हैं। लेकिन जिन लोगों को दांतों में सेंस्टिविटी की समस्या है वो लोग आंवला जूस का सेवन न करें। 

Recommended Video

लौंग का तेल

dental home remedy ()

दांतों में दर्द की समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे तुरंत दांत दर्द में राहत मिलती है। जिस दांत में दर्द हो उसमें रुई के फाहे में लौंग का तेल लगाकर रखें। ऐसा करने से तुरंत दांत दर्द से छुटकारा मिलता है। यदि लौंग का तेल उपलब्ध नहीं है तब भी प्रभावित दांत में लौंग दबाकर रखने से राहत मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें : दूध के दांत में कीड़ा लग जाए तो ना करें लापरवाही, इस तरह रखें बच्चों के दांतों का खयाल

फिटकिरी के चूर्ण को पानी में मिलाएं 

dental home remedy ()

जिन लोगों को दांतों में सेंस्टिविटी या झनझनाहट की समस्या है वो लोग फिटकिरी का चूर्ण बनाकर गुनगुने पानी में मिलाकर इससे कुल्ला कर सकते हैं। फिटकिरी के पानी से नियमित कुल्ला करने से सेंस्टिविटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें : प्रेग्नेंसी में अगर नहीं की दांतों की सही देखभाल तो जल्द टूट सकते हैं आपके दांत

इन बातों का रखें ध्यान 

डॉक्टर विवेक बताते हैं कि दांतों की किसी भी समस्या से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है -

  • रोज़ रात में सोने से पहले ब्रश करें। 
  • बच्चों को भी गुनगुने पानी और नमक से कुल्ला करा सकते हैं इससे किसी भी तरह के डेंटल इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। 
  • यदि घरेलू उपायों से समस्या का समाधान न हो पाए तो तुरंत डेंटिस्ट के पास जाएं। 
  • सेंस्टिविटी वाले लोग फिटकिरी का चूर्ण गुनगुने पानी में मिलाकर नियमित कुल्ला करें। 

उपर्युक्त बातों का ध्यान रखकर दांतों और मसूढ़ों की किसी भी समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।