क्या कुछ दिनों से आपके भी मुंह का स्वाद बदला सा लग रहा है? ऐसा तो नहीं कि कुछ खाते ही जीभ में कड़वापन लगता है या फिर कसैला सा लगता है? अगर हां, तो आप इसे एक तरह से मुंह का स्वाद बिगाड़ा हुआ बोल सकते हैं। कई बार ठीक से दांत की सफाई नहीं करने या फिर मुंह से दुर्गन्ध आने के कारण मुंह का स्वाद कड़वा लगता है और कुछ भी खाते हैं, तो उसका टेस्ट सही नहीं लगता है।

मुंह का स्वाद बिगड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-मसूड़ों की समस्या, ड्राई माउथ आदि। ऐसे में अगर आप भी मुंह के बिगड़े स्वाद को लेकर कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर इस परेशानी को चंद मिनटों में दूर कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।   

हल्दी का करें इस्तेमाल 

how to get rid of bitter taste in mouth turmaric inside

ये तो लगभग हर कोई जानता है कि कई परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी एक रामबाण उपाय है। इसकी मदद से एक नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर करने के लिए आज भी कई महिलाएं उपयोग करती हैं। खैर, मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच नींबू रस और एक चम्मच हल्दी पाउडर का पेट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट को दांतों, जीभ और मसूड़ों पर अच्छी तरह से लगाकर कुल्ला करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है। इससे बैक्टीरिया की समस्या भी दूर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: बार-बार आती हैं छींके और बहती है नाक, तो अपनाएं ये टिप्‍स

दालचीनी पाउडर का करें उपयोग 

how to get rid of bitter taste in mouth dalchini inside

मुंह के बिगड़े स्वाद के उपाय के लिए औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी पाउडर का भी उपयोग किया जा सकता है। यह मुंह के स्वाद को ठीक करने से लेकर मुंह में मौजूद रोगाणुओं की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी कई रूप से फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ 1/2 चम्मच नींबू रस डालकर कुल्ला करें। इससे कुछ दिनों तक नियमित कुल्ला करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती हैं। 

एलोवेरा जूस

how to get rid of bitter taste in mouth inside

जी हां, ऐसा नहीं है कि सिर्फ ब्यूटी के लिए ही एलोवेरा जूस का इस्तेमाल होता है। इसकी मदद से आप कई अन्य परेशानियों को भी आसानी से दूर कर सकती हैं। इसकी मदद से मुंह के ख़राब स्वाद को भी आसानी से ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच ताजा एलोवेरा जूस आवश्यकता होगी। आप जूस को थोड़ी देर के लिए मुंह में रखें और थोड़ी देर बार कुल्ला कर लें। इससे मुंह के बिगड़े स्वाद जल्दी ठीक हो सकते हैं। एलोवेरा जूस एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं, जो आपको कई परेशानियों से दूर रखने में भी मदद कर सकता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: रात में लेनी है चैन की नींद तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे करेंगे मदद

ऑयल पुलिंग

how to get rid of bitter taste in mouth oil puling inside

मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने के लिए ऑयल पुलिंग एक बेस्ट उपाय हो सकता है। ऑयल पुलिंग करने से मुंह का स्वाद ठीक तो होता ही है साथ में मुंह की बदबू, मसूड़ों की सूजन आदि की समस्या भी दूर हो सकती हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल का उपयोग कर सकती हैं। एक से दो चम्मच नारियल के तेल को मुंह से रखें और चारों तरफ घुमाएं। लगभग तीन से चार मिनट घुमाने के बाद थूक दें और ब्रश कर लें। इससे आपकी परेशानी दूर हो सकती हैं।

मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने के लिए आप गर्म पानी और नमक, हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड और नींबू रस जैसी चीजों का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं।  यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@jagranimages.com,rightchoicedentalcare.com)