नींद हमारे लिए बहुत ही जरूरी चीज़ होती है। अगर ठीक से नींद ना ली जाए तो हमारी हेल्थ पर भी असर पड़ने लगता है। एक तरह से देखा जाए तो नींद की खूबी ये है कि वो हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि हमारे दिमाग को भी शांत कर देती है। रात भर अगर आप करवटें बदलते रहें तो इसका असर दिन पर भी हो सकता है और आपका दिन का काम बिगड़ सकता है। जब हमारी उम्र बढ़ने लगती है तो ये एक स्लीप पैटर्न बन जाता है। 

रात में बार-बार नींद टूटना या पूरी तरह से नींद उड़ जाना आम है और बढ़ती उम्र की एक बहुत बड़ी समस्या हो सकती है ये। इंसान के स्लीप पैटर्न्स उसके हेल्थ इश्यू के कारण भी बदलते रहते हैं। महिलाओं में ऐसा मेनोपॉज की वजह से भी होता है। 

सही नींद के लिए हमें क्या करना चाहिए ये जानना कई लोगों के लिए जरूरी हो जाता है। आयुर्वेद में ऐसे कई नुस्खे होते हैं जो आपको नींद लाने में मददगार साबित हो सकते हैं। उन्हें जानने के लिए हमने NatureCode की को-फाउंडर और डायरेक्ट वाणी आहूजा से बात की। वाणी जी के मुताबिक सबसे बेहतर हो सकता है कि आप स्ट्रेस को कम करें। 

इसे जरूर पढ़ें- शरीर में है कफ दोष और बढ़ता है वजन तो ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

sleeping and issues

वैसे तो कई इलाज आपकी हेल्थ के हिसाब से तय किए जाते हैं, लेकिन स्ट्रेस और थकान को कम करना आपकी नींद की समस्या को कम कर सकता है। 

आयुर्वेद के हिसाब से नींद लाने में सहायक है ये चीज़ें- 

वाणी जी का कहना है कि, 'आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां और तेल हैं जो अच्छी नींद ला सकते हैं। इसके लिए आप कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं'-

  • अश्वगंधा को नींद के लिए बेहतर माना गया है। आप अश्वगंधा कैप्सूल या सिरप के फॉर्म में ले सकते हैं। 
  • इसी तरह रात को सोने से पहले ब्राह्मी कैप्सूल या ड्रिंक लिया जा सकता है। 
  • अश्वगंधा और कैमोमाइल चाय भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। 
  • सोने से पहले ब्राह्मी, अश्वगंधा, वेलेरियन चाय पी जा सकती है।  
sleep for peace

हालांकि, ये भी आपको अपनी हेल्थ कंडीशन के हिसाब से ही पीना होगा। किसी भी तरह की बीमारी अगर आपको है या आप दवाएं ले रहे हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए उसके बाद ही ऐसा कुछ भी करना चाहिए।  

अरोमाथेरेपी करेगी मदद- 

वाणी जी का कहना है कि अरोमाथेरेपी भी बहुत फायदेमंद साबित होती है और आप लैवेंडर ऑयल, कैमोमाइल ऑयल को डिफ्यूजर में डालकर अपने बेड के आस-पास रख सकते हैं। ये आपके ब्रेन सेल्स को रिलैक्स करने में मदद करते हैं। अपने शरीर को सही रखने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है।  

sleep and aromatherapy

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 संकेतों से जानें आपको ऑर्थराइटिस है या नहीं, दर्द को न करें नजरअंदाज 

Recommended Video

सही नींद ना लेने से हो सकती हैं ये बीमारियां- 

सही तरह की नींद ना लेना आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक जब आपके स्लीप पैटर्न में बदलाव होने लगता है तो शरीर जल्दी थकने लगता है और इम्यूनिटी पावर कम होती है। जितने दिन इस समस्या को नजरअंदाज किया जाता है उतने दिन इन्सोम्निया की समस्या बढ़ती जाती है। ये एक असल समस्या हो सकती है और ऐसे में आपको मोटापा, दिल की परेशानी, टाइप-2 डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।  

आप नींद की समस्या के लिए कोई भी दवा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। ये बहुत जरूरी है कि आप अपने हिसाब से काम करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।