Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ये हेल्दी हैबिट्स वास्तव में हेल्थ के लिए हो सकती हैं हानिकारक

    ऐसी कई हैबिट्स हैं, जिन्हें लोग हेल्थ के लिए अच्छा मानते हैं, लेकिन वास्तव में वे आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-22,09:00 IST
    Next
    Article
    good habit

    हेल्दी रहने के लिए सिर्फ एक या दो दिन ही कुछ बातों का ध्यान नहीं रखना होता है। बल्कि जरूरी होता है कि आप अपने लाइफस्टाइल में ही बदलाव करें। ऐसे कई लोग हैं, जो हेल्दी रहने के लिए स्वस्थ आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं। हेल्दी फूड खाने से लेकर रेग्युलर एक्सरसाइज करने तक कुछ आदतें आपको स्वस्थ बनाने में एक बड़ी भूमिका निभा सकती हैं।

    हालांकि हर बार ऐसा ही हो, यह जरूरी नहीं है। दरअसल, ऐसी कई हैबिट्स होती हैं, जिन्हें लोग हेल्थ के लिए काफी अच्छा मानते हैं और इसलिए उसे फॉलो भी करते हैं। लेकिन वास्तव में यही हैबिट्स धीरे-धीरे आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं-

    हर मील के बाद ब्रश करना

    always brushing

    हर मील के बाद ब्रश करना दांतों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इससे बचा हुआ खाना दांतों में चिपका नहीं रह जाता है और दांतों में सड़न नहीं होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपने कुछ खट्टा या एसिडिक फूड खाया है तो तुरंत बंश करना दांतों के लिए हानिकाक हो सकता है। दरअसल, संतरे या नींबू जैसे साइट्रिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ दांतों के इनेमल को कमजोर करते हैं। जब आप इस अवस्था में ब्रश करते हैं तो दांतों को हानि पहुंचती है। इसलिए कम से कम 30 मिनट तक अपने दांतों को ब्रश ना करें। बेहतर होगा कि आप दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करें।  

    इसे जरूर पढ़ें- एक्सपर्ट टिप्स: कहीं आप भी तो नहीं करती हैं इन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन? सेहत के लिए हैं नुकसानदेह

    हर वक्त अपनी हेल्थ के बारे में सोचने की आदत

    हर व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे। लेकिन लगातार हेल्थ के बारे में सोचते रहने से कई बार व्यक्ति अकेला रहना शुरू कर देता है। ऑफिस या घर में वह दोस्तों व परिवार के सदस्यों के साथ खाने से बचता है। ऐसा इसलिए होता है, ताकि अत्यधिक वसा, चीनी, नमक का सेवन करने से बच सके। हालांकि, इस तरह अकेला रहने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप अपने डाइट चार्ट को प्लान करें। साथ ही, अपने सामाजिक जीवन का आनंद भी लें।

    इसे जरूर पढ़ें- अगर वजन को करना है कम तो रात को सोने से पहले न खाएं ये 5 Foods

    केवल कार्डियो करना

    cardio workout

    यह सच है कि हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना आवश्यक होता है। लेकिन कुछ लोग सिर्फ कार्डियो ही करते हैं, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। बल्कि जरूरी होता है कि आप अपने एक्सरसाइज रूटीन में कई तरह के अलग-अलग वर्कआउट को मिक्स करके करें। आप कार्डियो के अलावा स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग आदि पर भी ध्यान दें। यह फैट मास को कम करने के साथ-साथ मसल मास को बढ़ाने में मददगार है।

    वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीना

    shake piyein

    वर्कआउट में बाद अक्सर लोग प्रोटीन शेक पीते हैं। यह मसल्स ग्रोथ और दर्द को कम कर करने में सहायक है। लेकिन अगर आप रात में वर्कआउट करते हैं तो ऐसे में प्रोटीन शेक का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप लो- इंटेसिटी वर्कआउट करने से आपको प्रोटीन शेक का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा करने से आपको कुछ विपरीत परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं।

    डाइट सोडा का सेवन करना

    यह देखने में आता है कि जो लोग हेल्थ कॉन्शियस होते हैं, वे रेग्युलर सोडा के स्थान पर डाइट सोडा का सेवन करते हैं। उन्हें लगता है कि यह हेल्थ के लिए सही है। जबकि ऐसा नहीं है। इनमें भी आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है, जो चीनी से भी कहीं अधिक हानिकारक होते हैं। इसके अलावा, इन डाइट सोडा के सेवन से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

    तो अब आप किसी भी हेल्दी हैबिट्स को अपनाने से पहले उसके लॉन्ग टर्म इफेक्ट पर अवश्य विचार कर लें और उसी के अनुसार किसी भी आदत को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।