जब हम रात में सोते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सारी प्रक्रियाएं होती हैं जो हमें एनर्जी बनाने और शरीर को ठीक तरह से चलाने में मदद करती हैं। हमारा डायजेशन सिस्टम भी रात में काफी अच्छी तरह से एक्टिव रहता है और ऐसे में अगर रात में खाना खाते समय हम कुछ चीज़ों को अवॉइड करें तो हमारा फैट बर्न जल्दी हो सकता है।

आपने अक्सर सुना होगा कि रात का खाना लाइट खाना चाहिए और ऐसा तब जब आप वजन कम करने के लिए आतुर हों। पर कुछ खास चीज़ें हैं जिन्हें हमें हमेशा रात मे अवॉइड करना चाहिए। ये सभी चीज़ें हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छी नहीं साबित होंगी। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो चीज़ें-

1. रेड मीट-

रात में हमारी फिजिकल एक्टिविटी कम होती है और ऐसे में अगर हम रेड मीट जैसी चीज़ें जैसे मटन, पोर्क आदि खाएंगे तो हमारे शरीर में इतना प्रोटीन जाएगा जो शरीर पचा नहीं पाएगा। इस वजह से आलस और थकान भी होती है औऱ अपच भी। ऐसे में जो भी एक्स्ट्रा प्रोटीन और एनर्जी होगी वो फैट में बदल जाएगी और हमारे शरीर में स्टोर हो जाएगी। इसलिए रात को सोने से पहले इसे न खाएं। इसकी जगह आप व्हाइट मीट जैसे चिकन, फिश आदि चुन सकते हैं, लेकिन रेड मीट को तो पूरी तरह से अवॉइड करें। 

red meat before sleeping

इसे जरूर पढ़ें- डबल चिन को दूर करने के लिए करें ये 3 असरदार फेस मसाज

2. मिड नाइट आइसक्रीम-चॉकलेट-

अक्सर लोगों को रात में आइसक्रीम की क्रेविंग होती है और ये स्वास्थ्य के लिए उतनी ही हानिकारक है जितनी एक्स्ट्रा शक्कर। आइसक्रीम में बहुत सारी शक्कर, बटर, दूध आदि होता है जो रात में खाने पर हमारे शरीर में फैट जमा कर देती है। शरीर का फैट जितना बढ़ेगा वेट लॉस में उतनी ज्यादा समस्या होगी। इसलिए बेहतर है कि आप मिड नाइट क्रेविंग पर ज्यादा ध्यान न दें और आइसक्रीम अगर खानी है तो टाइम से ही खा लें। 

icecream before sleeping

यही हाल चॉकलेट का भी है। अगर रात में सोते समय आप इसे खाएंगे तो ये अच्छा साबित नहीं होगा। 

3. ब्रॉकली, गोभी आदि सब्जियां- 

अब हो सकता है इसे इस लिस्ट में देखकर आप चौंक जाएं क्योंकि अक्सर इन सब्जियों को हेल्दी माना जाता है। ये सब्जियां हेल्दी होती भी हैं, लेकिन समस्या ये है कि अगर इन सब्जियों रात में खाया जाएगा तो शरीर में काफी फाइबर आ जाएगा। इन सब्जियों में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर में घुलने में समय लगता है। इसलिए कई बार आपको लग सकता है कि गोभी की सब्जी रात में खाने के बाद भी खाना ठीक से पच नहीं रहा और पेट दर्द आदि समस्या होती है। इसलिए इन्हें लंच में खाना तो अच्छा हो सकता है, लेकिन डिनर में खाना सही नहीं और रात में सोने से जस्ट पहले खाना तो बिलकुल भी अच्छा नहीं हो सकता।  

Recommended Video

4. टोमेटो केचअप- 

जो टोमेटो सॉस हमारे घरों में उपलब्ध होता है उसमें बहुत ज्यादा मात्रा में फ्रूटकोस कॉर्न सिरप होता है (HFCS) इसे शरीर पचाने में काफी समय लगाता है और ये सुबह उठकर हाई एसिडिटी और अपच में बदल सकता है। आप बहुत ज्यादा टमाटर वाली चीज़ें जैसे टोमेटो ग्रेवी युक्त सब्जी आदि भी अगर रात में खाएंगे तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा। 

ketchup before sleeping 

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज की समस्या को करना है कम तो ये 3 योगासन आएंगे काम 

5. कॉफी और अल्कोहल- 

कॉफी का नाम इस लिस्ट में क्यों है ये तो आपको पता ही होगा। कॉफी में कैफीन होता है जो आपके सिस्टम में कई घंटो तक रह सकता है और इसे सोने से काफी देर पहले पिया जाए तो ही ये पच सकती है नहीं तो आपकी नींद ये खराब करेगी।  

जहां तक अल्कोहल की बात है तो ऐसा लगता है कि कुछ पेग पीने से ये रात में नींद अच्छी देगा, लेकिन ये न तो ठीक तरह से पच पाता है और न ही ये आपकी स्लीप साइकल के लिए अच्छा है। ये REM स्लीप में मुश्किल पैदा करता है और ये सेहत के लिए अच्छा नहीं है इसलिए इसे सोने से पहले नहीं लेना चाहिए।  

तो आगे से सोने से पहले इन चीज़ों का सेवन न करें। यही आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।