कई बार हम कुछ ऐसी खाद्य सामग्रियों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं उनके फायदे की जगह नुकसान होते हैं। इस तरह के फूड्स और ड्रिंक्स आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ कई बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। दरअसल हम जो भी खाते या पीते हैं वो हमारी सेहत को फायदा या नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए कुछ फूड्स और ड्रिंक्स जिनके सेहत के लिए नुकसान हैं उन्हें अपनी डाइट से दूर कर देना चाहिए। ऐसे फूड्स में से कुछ है प्रोसेस्ड फूड और जंक फ़ूड।

ये फूड्स घर के बने साधारण फ़ूड की तुलना में बहुत अधिक स्वादिष्ट हो सकते हैं लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। न केवल जंक फूड और प्रोसेस्ड फ़ूड बल्कि कई अन्य ऐसे फ़ूड भी हैं जो हमारे लिए नुकसानदेह हैं। आइए न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और फिटनेस एक्सपर्ट मनीषा चोपड़ा से जानें सेहत के लिए नुकसानदेह कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में। 

रिफाइंड खाद्य पदार्थ

मैदा और चीनी जैसे रिफाइंड खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं। उनमें पोषण की मात्रा लगभग न के बराबर होती है और ये ज्यादा मात्रा में कैलोरी देने के साथ वजन भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स इतना ज्यादा होता है कि ये हाई शुगर लेवल वाले लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

manisha chopra tips fpr food

आर्टिफिशियल स्वीटनर

आर्टिफिशियल स्वीटनर आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। उनसे पोषण प्राप्त नहीं होता है और वो हमारे हार्मोन, विशेष रूप से इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करते हैं। इनका सेवन करने के बाद हमारा शरीर इंसुलिन रिलीज करता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है जो कि डायबिटिक लोगों के लिए बहुत हानिकारक होता है। आर्टिफिशियल स्वीटनर भी वजन बढ़ाते हैं, हमारे मेटाबॉलिज्म को बिगाड़ते हैं और टाइप-2 डायबिटीज और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे को बढ़ाते हैं।

इसे भी पढ़ें:अगर वजन को करना है कम तो रात को सोने से पहले न खाएं ये 5 Foods

हाइड्रोजनीकृत वसा

हाइड्रोजनीकृत वसा रासायनिक रूप से असंतृप्त वसा होते हैं जो किसी खाद्य पदार्थ के जीवन को बढ़ाते हैं। ये वसा हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। ऐसे फूड्स पेट की चर्बी भी बढ़ाते हैं जिससे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें उच्च ट्रांस वसा शामिल हैं-तला हुआ भोजन, बिस्कुट, कुकीज़ और केक।

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ

canned food unhealthy

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ इन दिनों कई कामकाजी लोगों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं क्योंकि वे तुरंत खाने के लिए तैयार होते हैं और इन्हें पकाने की जरूरत भी नहीं होती है। लेकिन ये खाद्य पदार्थ  निश्चित रूप से उतने स्वस्थ नहीं हैं जितने कि घर में बना ताजा पका हुआ भोजन। अधिकांश डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में बीपीए (बिस्फेनॉल-ए) नामक एक रसायन होता है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा, उनमें अतिरिक्त सोडियम, चीनी और संरक्षक होते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। 

इसे भी पढ़ें:फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं ये फूड्स, आप भी आहार में करें शामिल

प्रोसेस्ड फूड्स 

पनीर, सफेद चावल, मक्खन आदि जैसे खाद्य पदार्थ अत्यधिक संसाधित होते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में छिपे हुए सोडियम और चीनी होते हैं जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इन अत्यधिक प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में कृत्रिम स्वाद, रंग और संरक्षक भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।

वनस्पति तेल का अधिक इस्तेमाल 

मकई या सूरजमुखी के तेल जैसे बीज और वनस्पति तेलों को स्वस्थ बताया जा सकता है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। ऐसे तेलों में उच्च मात्रा में फैटी एसिडहोते हैं जो अधिक सेवन करने पर हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

उच्च स्टार्च वाले खाद्य पदार्थ

junk foods

स्टार्च से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे आलू, अनाज, दलिया, पास्ता, दाल, ब्रेड आदि रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। वे वजन बढ़ाने में भी योगदान करते हैं क्योंकि उनमें कार्ब्स होते हैं जो वसा में परिवर्तित हो जाते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

फ्लेवर्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स

फ्लेवर्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स, जूस, योगर्ट, एनर्जी ड्रिंक्स आदि का स्वाद हर किसी को पसंद होता है लेकिन वास्तव में ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। इस तरह के फ्लेवर्ड ड्रिंक्स में बहुत अधिक मात्रा में शुगर और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

Recommended Video

प्रोसेस्ड ड्रिंक्स 

अत्यधिक प्रोसेस्ड ड्रिंक्स जैसे कोला, सॉस आदि हमारे स्वास्थ्य पर कहर बरपाने के लिए जाने जाते हैं। इसमें उच्च मात्रा में छिपी हुई चीनी और सोडियम होता है जो हमारे शरीर पर भारी पड़ सकता है। ये डायबिटिक लोगों के लिए भी बेहद खतरनाक हैं। इनमें प्रिजर्वेटिव, कृत्रिम रंग और स्वाद भी होते हैं जो हमारे शरीर में रसायन जोड़ते हैं।

एल्कोहलिक ड्रिंक्स

alcohal drink unhealthy

अल्कोहल ड्रिंक्स का कोई पोषण मूल्य नहीं होता है और वे खाली कैलोरी से भरे होते हैं जिनका उपयोग हमारा शरीर ऊर्जा उत्पादन के लिए नहीं कर सकता है। वे वजन बढ़ाने में भी योगदान करते हैं और हमारे लिवर को प्रभावित करते हैं।

यहां बताए कुछ खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स आपकी देहात के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं इसलिए इन्हें अपनी डाइट से हटा देना चाहिए या फिर इसकी मात्रा कम कर देनी चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik