Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बैड बॉडी पॉश्चर की समस्या को दूर करने के लिए इन हैक्स की लें मदद

    अगर आप अपने बैड बॉडी पॉश्चर के कारण हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना कर रही हैं तो ऐसे में बॉडी पॉश्चर को सुधारने के लिए इन हैक्स की मदद लें।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-19,17:37 IST
    Next
    Article
    Hacks To Improve Body Posture

    जब बात बैड बॉडी पॉश्चर की होती है, तो अक्सर लोग केवल कमर दर्द व गर्दन दर्द की ही बात करते हैं। यह सच है कि बैड बॉडी पॉश्चर के कारण व्यक्ति को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन बैड बॉडी पॉश्चर की समस्या इससे भी कहीं अधिक बड़ी है। आपको बैड बॉडी पॉश्चर के कारण सिरदर्द व तनाव हो सकता है। साथ ही इससे आपकी सेल्फ इमेज पर भी नेगेटिव असर पड़ सकता है और तरह-तरह की चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है।

    अमूमन यह देखने में आता है कि अपने बैड बॉडी पॉश्चर को सुधारने के लिए लोग सिर्फ एक्सरसाइज का ही सहारा लेते हैं। लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कुछ आसान हैक्स होते हैं, जो आपके बॉडी पॉश्चर को सुधारने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान हैक्स के बारे में-

     यूं उठाएं सामान

    side effects of bad body posture

    यह देखने में आता है कि लोग अक्सर एक ही तरफ से भारी सामान उठाते हैं और उसे ले जाते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचें। इससे आपके कंधों पर झुकाव होता है और आपका बॉडी पॉश्चर भी खराब होता है।

    बैठते समय रखें ध्यान

    take care while sitting

    जब आप बैठ रही हैं तो ऐसे सोफे पर बैठने से बचें जो अत्यधिक नरम और सर्पोटिव ना हों। इससे आपको एक बेहतर पोजिशन मेंटेन करने में समस्या होगी। इसके अलावा अपने पैरों को टाइटली क्रॉस करके बैठने से बचें, क्योंकि यह आपके पेल्विस को ट्विस्टेड पॉश्चर में रखता है और आपके पैरों में रक्त के संचार को कम करता है।

    इसे भी पढ़ें-अपने पैरों से पहचानें कितनी स्वस्थ हैं आप

    एडजस्ट करें सीट

    यह एक सिंपल हैक है, लेकिन आपके बॉडी पॉश्चर को सुधारने में बहुत अधिक मददगार है। कई बार ऐसा होता है कि आपकी सीट टेबल की हाइट से बहुत ऊंची या नीची होती है। जिसके कारण आप अपनी गर्दन को झुकाकर काम करतेहैं। इससे आपका बॉडी पॉश्चर खराब होता है और गर्दन में दर्द की समस्याहोती है। इसलिए, जब भी काम करें तो पहले अपनी सीट को एडजस्ट करें। ध्यान दें कि आपके कंप्यूटर की स्क्रीन आपके आई लेवल के बराबर हो।

    पैरों से जुड़ा हैक

    वर्किंग लोग अधिकतर अपना समय बैठकर बिताते हैं, जिसके कारण बॉडी पॉश्चर को सुधारने के लिए आपको इस हैक की मदद लेनी चाहिए। ध्यान दें कि बैठते समय आपका वजन हिप्स व पैरों पर समान रूप से वितरित हो। इसके लिए आप अपने घुटनों को हल्का सा बेंड करके अपने पैरों को जमीन पर रखें। यदि आपके पैर जमीन तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आप फुटरेस्ट भी खरीद सकती हैं।

    जब करें मोबाइल फोन का इस्तेमाल

    keep the body posture right.

    अमूमन लोग डेस्क पर काम करते हुए फोन कॉल भी अटेंड करते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। जब आप बैठकर मोबाइल फोन यूज करते हैं तो ऐसे में आपका बॉडी पॉश्चर सही नहीं होता है। इसलिए, बॉडी पॉश्चर को बेहतर बनाने के लिए कोशिश करें कि आप कॉल को अटेंड करते समय चलने का प्रयास करें। कहा जाता है कि सक्रिय रहने से पूरे दिन अच्छा पॉश्चर बनाए रखने में मदद मिलती है।

    इसे भी पढ़ें-ऐसे बैठने का तरीका कहीं आपको तो नहीं कर रहा बीमार, जानें कैसे?

    खुद से करें सवाल

    बॉडी पॉश्चर को सुधारना एक ऐसी चीज है, जिसे आप एक दिन में नहीं कर सकते हैं। बल्कि आपको इसके लिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने की आवश्यकता है। जिसके कारण आपको अधिक अवेयर होना चाहिए। इसलिए, आप जब भी बैठे हों, फोन देख रहे हों या फिर कोई एक्टिविटी कर रही हों तो बीच-बीच में खुद से सवाल करती रहें कि क्या आपके कंधे झुके तो नहीं है। आपका बॉडी पॉश्चर सही है या नहीं। इस तरह जब आप खुद को बार-बार रिमाइंड करवाएंगी तो इससे आपको अपना बॉडी पॉश्चर सुधारने में मदद मिलेगी।

    तो अब आप भी इन हैक्स की मदद लें और बैड बॉडी पॉश्चर से होने वाली समस्याओं को दूर करें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।