• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपने पैरों से पहचानें कितनी स्वस्थ हैं आप

पैर आपके स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं के बारे में काफी कुछ कहते हैं। बस आपको इन पर गौर करने की आवश्यकता होती है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 Sep 2022, 18:51 ISTUpdated -23 Sep 2022, 18:51 IST
Next
Article
health tips

शरीर के हर अंग का अपना एक अलग महत्व व कार्य होता है। लेकिन हर अंग आपके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बताता है। मसलन, शरीर में पैरों को एक बेहद ही महत्वपूर्ण अंग माना गया है। यह ना केवल चलने में सहायक होते हैं, बल्कि इससे आपके शरीर के अंदरूनी हिस्से भी जुड़े हुए होते हैं। जिसके कारण पैर कई बीमारियों के संकेत भी प्रदान करते हैं। 

हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि इसके लिए आप डॉक्टर हो। बस आपको अपने पैरों में महसूस होने वाले संकेतों को समझने की आवश्यकता होती है। मसलन, पैरों में दर्द से लेकर सुन्नता तक ऐसे कुछ लक्षण होते हैं, जो आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से से पहले बीमारी के लक्षणों के बारे में बताते हैं।

आमतौर पर, लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पैरों में होने वाले बदलाव और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बता रहे हैं-

dry skin tips

रूखी स्किन

यदि आपकी हील के आसपास की स्किन बहुत अधिक रूखी, क्रैक्ड या परतदार है, तो यह थायरॉइड होने का संकेत हो सकता है। आपकी थायरॉइड ग्रंथि हार्माेन का उत्पादन करती है जो आपके मेटाबॉलिक रेट से लेकर रक्तचाप, और तंत्रिका तंत्र के कार्यों को नियंत्रित करती है। लेकिन जब पैर के हील रूखे होते हैं, तो यह थॉयराइड का एक संकेत हो सकता है। हालांकि, कभी-कभी मौसम में बदलाव के कारण भी स्किन में रूखापन हो सकता है। लेकिन पैरों की त्वचा शुष्क होने के साथ-साथ आपको वजन बढ़ना, हाथों में सुन्नता या विजन से जुड़ी समस्या भी हैं, तो एक बार डॉक्टर से संपर्क करक आवश्यक टेस्ट करवा लें।

इसे भी पढ़ेंः खूबसूरत और पतली टांगों के लिए रोजाना घर पर करें ये 3 एक्‍सरसाइज

पैरों में ठंडापन होना

यदि आपके पैर की उंगलियां हमेशा ठंडी रहती हैं, तो इसका एक कारण खराब रक्त प्रवाह भी हो सकता है। इसके अलावा, अनियंत्रित मधुमेह के कारण भी आपको पैरों में ठंडक महसूस हो सकती है। इसके अलावा, हाइपोथायरायडिज्म और एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को पैरों में ठंडक का अहसास हो सकता है।

soft skin tips

पैर सुन्न होना

जब पैरों के क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में कमी आती है तो इससे पैर सुन्न हो जाते हैं। अमूमन जब लोग बहुत देर तक एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं, तो पैरों में सुन्नता का अहसास होता है। कभी-कभी ऐसा होना सामान्य है, लेकिन अगर यह नियमित रूप से होता है तो आपको इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। पैर सुन्न होना टाइप 2 मधुमेह होने का संकेत दे सकता है। मधुमेह आपके पैरों में रक्त के प्रवाह को जटिल बनाता है। जिसका अर्थ है कि घाव या कटौती को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है, जिससे आप संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंःYasmin Karachiwala Tips: पतली और मजबूत टांगे पाने के लिए ये 4 तरह की एक्‍सरसाइज रोजाना करें

skin tips for dry skin

पैरों में सूजन

जब आप लंबे समय तक खड़े रहते हैं तो पैरों में सूजन आना सामान्य है। लेकिन कभी-कभी यह आपको एक सीरियस मेडिकल कंडीशन का संकेत दे सकता है। ऐसा खराब ब्लड सकुलेशन के कारण हो सकता हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी किडनी डिसऑर्डर या फिर अंडरएक्टिव थॉयराइड भी सूजन पैदा कर सकता है। इसलिए, अगर आपके पैरों में लगातार सूजन रहती है, तो डॉक्टर से मिलें।

 

Recommended Video


पैरों में जलन का अहसास

अगर आपको पैरों में जलन का अहसास होता है तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। पैरों में जलन होना कई वजहों से हो सकता है। मसलन, विटामिन बी की कमी, एथलीट फुट, क्रोनिक किडनी रोग, पैरों में ब्लड सर्कुलेशन या हाइपोथायरायडिज्म कुछ ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से व्यक्ति पैरों में जलन महसूस कर सकता है।

तो अब अगर आपको भी अपने पैरों में यह संकेत नजर आएं, तो तुरंत सतर्क हो जाएं और एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें  इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।