• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अपनी बॉडी शेप को मेंटेन करने के लिए महिलाएं अपनाती हैं यह आदतें

जिन महिलाओं की बॉडी हमेशा ही शेप में नजर आती है, वह कुछ आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Aug 2022, 10:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 18:10 IST
Next
Article
good habits of woman in shape

आपको अपने आसपास ऐसी कई महिलाएं मिल जाएंगी, जिनकी बॉडी काफी शेप में नजर आती हैं। उन्हें देखकर अक्सर जलन की भावना पैदा होती है तो कभी यह जानने की उत्सुकता होती है कि आखिरकार वह खुद को किस तरह मेंटेन रखती हैं। चूंकि, आज के समय में जब हर कोई अपने काम में इतना व्यस्त रहता है कि उसके लिए खुद के लिए समय निकाल पाना भी काफी मुश्किल होता है तो ऐसे में बॉडी को शेप में रखना यकीनन किसी चैलेंज को पूरा करने से कम नहीं है।

हालांकि, जो महिलाएं अपने बॉडी को हमेशा ही शेप में रखती हैं, वह खुद के लिए अलग से घंटों डेडीकेट नहीं करती हैं। बल्कि वह कुछ ऐसी आदतों को अपनाती हैं, जो उनकी बॉडी को बेहतर शेप देने में मदद करती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ ऐसे ही सीक्रेट्स शेयर कर रहे हैं, जो किसी भी महिला को शेप में मददगार साबित हो सकते हैं-

एक्सरसाइज को एन्जॉय करना

enjoy exercise

यह एक कॉमन हैबिट होती है, जो इन महिलाओं में देखी जाती है। वह कभी भी एक्सरसाइज को बोझ नहीं समझती हैं, बल्कि उसे एन्जॉय करती है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि वह हर दिन जिम नहीं जाती हैं, बल्कि उन एक्टिविटीज को अपना अधिक समय देती हैं, जिन्हें करने में उन्हें मजा आता है। साथ ही, वह हर दिन अपने एक्सरसाइज रूटीन व प्लेस को बदलने की कोशिश करती हैं, ताकि फिटनेस के प्रति उनका उत्साह बना रहे। ऐसी महिलाएं अपनी लिमिट्स को क्रॉस करके अपनी फिटनेस का ख्याल रखना पसंद करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- इन पांच अलग-अलग तरीकों से कर सकती हैं प्लैंक एक्सरसाइज, जानें करने का तरीका

क्या नहीं खाना है पर अधिक फोकस करना

focus on what you dont have to eat

अमूमन लोगों को जब भूख लगती है, तो वह यह सोचते हैं कि उन्हें क्या खाना है। लेकिन जो महिलाएं फिटनेस फ्रीक होती हैं या फिर अपनी बॉडी को शेप में रखना पसंद करती हैं, वह अक्सर इस बात पर अधिक ध्यान देती हैं कि उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए। इस तरह, जब वह उनकी बॉडी के लिए बैड फूड आइटम्स को अपने माइंड व डाइट से बाहर निकाल देती हैं तो वह अन्य हेल्दी इंग्रीडिएंट्स की मदद से कुछ अलग बनाने का प्रयास करती हैं ताकि उन्हें अपने टेस्ट के साथ किसी तरह का समझौता ना करना पड़े।

Recommended Video

फूड व पानी को कैरी करना

यह एक कॉमन हैबिट होती है, जो इन महिलाओं में देखी जाती है। जो महिलाएं अपनी बॉडी शेप को लेकर कॉन्शियस होती है, वह अपने खाने को लेकर अतिरिक्त सजग होती हैं। वह अपने खाने के साथ किसी तरह का समझौता करना पसंद नहीं करती हैं। इसलिए, वह अपने बैग में अपना फूड व पानी अवश्य कैरी करती हैं।

अधिक एक्टिव लाइफस्टाइल को अपनाना

active lifestyle

यह हैबिट उन सभी महिलाओं में होती है, जो हमेशा ही अपनी बॉडी को शेप में रखना चाहती हैं। चूंकि, हर किसी के लिए अपनी बॉडी, फिटनेस या जिम के लिए अलग से समय निकाल पाना संभव नहीं होता है, इसलिए वह अधिक एक्टिव लाइफस्टाइल जीना पसंद करती हैं।

मसलन, वह लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। इसी तरह, वह पैदल मार्केट जाना पसंद करती हैं। दोस्तों के साथ रेस लगाना या कुछ फिजिकल फिटनेस गेम्स खेलना उनकी दिनचर्या का हिस्सा होते हैं।(5 तरीकों से दिन भर रहें एक्टिव)

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: 50 के बाद फिट रहने के लिए महिलाएं ये 3 टिप्‍स अपनाएं 

तो अब आप भी इन आदतों को अपने जीवन में अपनाएं और अपनी बॉडी को शेप में लेकर आएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।