हो सकता है कि आप भी उन लोगों में से हों जो दिन भर या तो अपने घर पर या फिर ऑफिस में बैठे रहते हैं। यकीनन घर से उठकर ऑफिस जाना और पूरा दिन काम करना हमें फिजिकली एक्टिव नहीं होने देता है। एक ही जगह बैठे रहने के कारण अधिकतर लोगों की लाइफस्टाइल खराब हो गई है। एक्टिव ना होने के कारण हमारा शरीर काफी ज्यादा बेडौल होता जा रहा है और कई सारी बीमारियां भी घेर रही हैं।  

हर बार ये कहा जाता है कि एक्टिव रहने से हमारे शरीर को बहुत फायदा होगा और सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव ही इसे बहुत ज्यादा अच्छा बना सकता है। ये सही भी है और एक स्टडी बताती है कि शरीर के एक्टिव ना होने से कई तरह के कैंसर से लेकर कम होती जिंदगी तक काफी कुछ हो सकता है। 

लेकिन समस्या ये है कि कई लोगों को एक्सरसाइज करने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है और ऐसे में एक्टिव कैसे रहा जाए? इसके लिए कुछ खास टिप्स बताए जा सकते हैं जैसे-

1. ज्यादा चलें-

कहते हैं चलने से ज्यादा अच्छी कोई एक्सरसाइज नहीं हो सकती है और अगर आप बिल्कुल भी नहीं चलते हैं तो भी आप दिन में 5000-10000 स्टेप्स जरूर चलें। जॉगिंग नहीं पसंद तो ब्रिस्क वॉक भी कर सकते हैं जिससे आप 30 मिनट में 200 कैलोरी तक घटा सकते हैं। 

walking and exercising

आप बस अपनी रेगुलर स्पीड से थोड़ा ज्यादा तेज़ चलना शुरू कर दें। एक ही जगह पानी की बोतल लेकर बैठने से अच्छा बार-बार पानी के लिए उठना शुरू कर दें। ये बात भले ही छोटी लग रही हो, लेकिन है बहुत काम की। 

इसे जरूर पढ़ें- मिस यूनिवर्स हरनाज संधू इन एक्‍सरसाइज से खुद को रखती हैं फिट

2. खड़े होना सीखें-

नहीं यहां पर ऐसे ही खड़े होने की बात नहीं की जा रही है बल्कि काम के लिए खड़े होने की बात की जा रही है। पहियों वाली कुर्सी होने का मतलब ये नहीं कि आप पहियों का इस्तेमाल ही करते रहें। आप अपना आधा काम ऐसी जगह से करें जहां आपको बार-बार खड़े होना पड़े। ऐसे में आप रोज़ाना ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगे।

exercising and standing

3. स्ट्रेचिंग जरूर करें-

आप अपने काम के दौरान हाथ और पैरों को स्ट्रेच करते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके हाथ और पैर दोनों ही जाम होने लगेंगे। ये सही तरीका नहीं है। आपको स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए जिससे नसें खुलें। कुर्सी पर बैठे-बैठे भी स्ट्रेचिंग की जा सकती है। आपको बस ये ध्यान रखना है कि हर एक घंटे में अपनी जगह से उठें, स्ट्रेचिंग करें और फिर दोबारा काम में लग जाएं। 

4. घर की सफाई खुद करें- 

हां, ये मुझे पता है कि घर की सफाई करना आसान काम नहीं है और कई बार हमें समय नहीं मिलता है, लेकिन हफ्ते में एक दिन तो ये काम खुद से किया जा सकता है ना। पूरे घर की सफाई करना फिटनेस के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है।  

झाड़ू लगाना, वैक्यूम क्लीनिंग करना आदि आपके पेट की मसल्स की अच्छी एक्सरसाइज करवा सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- डबल चिन कुछ ही समय में हो जाएगी कम, बस ये उपाय आज से ही ट्राई करें 

5. जानवरों के साथ समय बिताएं-

अगर आपके घर में पेट्स हैं तो आपको बिल्कुल पता होगा कि मैं क्या कह रही हूं। उनके पीछे-पीछे घूमने में ही आपकी फिटनेस का पूरा रूटीन तय हो जाता है। जरूरी नहीं कि घर पर ही पेट्स हों आप बाहर जानवरों के साथ समय बिता सकते हैं।  

ये एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है और दिन भर आपका मन भी लगा रहेगा।  

इसके अलावा, आप चाहे जो करें, लेकिन लगातार एक जगह पर बैठे रहने से बचें। ये तरीके आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।