हमें मालूम है कि कोरोना के डर से आप अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलने दे रही हैं। बच्चों को घर से बाहर खेलने कूदने का भी आप मौका नहीं दें रही हैं। दिन भर घर में इधर से उधर और फिर बाद में ऑनलाइन क्लास से बाद आलस से भर जाते हैं। ऐसे में जब आप बच्चों को घर से बाहर नहीं जाने दें रही हैं, तो उन्हें फिट और एक्टिव रखना भी आपकी जिम्मेदारी बनती है। अगर वो किसी भी काम में एक्टिव नहीं रहते तो कभी-कभी तनाव के कारण बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में आप बच्चों को घर में ही आसानी से खेल-खेल में कुछ योग सिखा के उन्हें तंदुरुस्त रख सकती हैं, क्यूंकि बच्चे खेल-खेल में जल्दी ही बहुत कुछ सीख जाते हैं।

सर्वगासन 

active yoga pose for kids inside

अगर आप नियमित रूप से किसी भी योग को करती हैं तो यह शरीर को स्वस्थ रखने में काफी हेल्प करता है। इस योग को करने और बच्चों को सिखाने के लिए जमीन पर पीठ के बल सीधे होकर लेट जाएं। इसके बाद पैरों को आपस में जोड़े रखकर ऊपर की ओर उठाएं। इसे करते हुए दोनों हाथों को जमीन पर टिका के रख लीजिए। अब कमर के बाद यानि पैरों को जमीन से ऊपर की ओर कुछ देर के लिए उठाएं। इसे लगभग तीन से चार मिनट करें। इसे करने से बीमारी तो भागती ही है साथ में लम्बाई भी बढ़ती है। इसे आप बच्चों को खेल-खेल में आसानी से सिखा सकती हैं। इसे आप तस्वीर में भी देखकर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए बेहद असरदार है ये ड्रिंक, टेस्टी के साथ-साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

भुंजगासन 

yoga pose for kids inside

इस योग को करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। इसे करने से बच्चे हमेशा एक्टिव भी रहेंगे और कई बीमारी से भी दूर रहेंगे। इसे करने के लिए आप जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनों हाथों को इस तरह से ऊपर की ओर उठाएं की आपकी दोनों पैर जमीन पर टिके रहे और आपका सिर ऊपर की ओर उठे। इसे कम से कम 4 से 5 मिनट तक बच्चों के साथ ज़रूर करें। इस योग को कैसे करना है इसके लिए आप इस तस्वीर का भी सहारा ले सकती हैं। (ये फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज)

Recommended Video

त्रिकोणासन

fun and active yoga pose for kids inside

सरल भाषा में बोला जाए तो 'सिर को झुकाते हुए बायीं हाथ से दाएं पैर को और फिर बाएं हाथ से बाएं पैर को टच करना होता है'। ये अक्सर स्कूल में भी बच्चों को सिखाई जाती है। इसे बच्चे आसानी से कर लेते हैं, बस उनमें इस योग को करने की आदत डालनी होती है। इसे करने से कमर दर्द भी ठीक रहता है और बच्चों की लम्बाई भी बढ़ने का चांस रहता है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसे कैसे करना तो इस तस्वीर के माध्यम से बच्चों को सिखा सकती हैं। (हर महिला को ये 3 योगासन करने चाहिए)

इसे भी पढ़ें: Superfood: हेल्‍थ का पावर हाउस है चिया सीड्स, इससे जुड़ी कुछ बातें जानें

प्राणायाम

fun and active yoga pose for kids inside

सबसे आसान और सबसे सरल योग है प्राणायाम। इसके लिए आप बच्चों के साथ जमीन पर बैठ जाएं। इसके बाद दोनों हाथो को ज्ञान के मुद्रा कर लीजिए। अब लंबी सांस लेते हुए ओम का उच्चरण करते हुए सांस को बहार छोड़ें। इसे करने से बच्चों का मन शांत रहेगा और किसी भी चीज के बारे में सोचने की शक्ति भी मिलेगी। इसे करने के लिए इस तस्वीर का सहारा ले सकती हैं। (कैसे योग करने से अपने शरीर को जानने लगती हैं आप

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 Image Credit:(@www.gomommy.in,img.freepik.com,Trikonasana.jpg)