वजन बढ़ने की समस्या से परेशान लोग सारा वक्त यही सोचते रहते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसके चक्कर में वो हेल्दी चीजों का सेवन करना छोड़ देते हैं। ज्यादातर महिलाएं इसलिए दूध नहीं पीती क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है इससे उनका वजन बढ़ सकता है। लेकिन शरीर की आवश्यक पोषक तत्वों की कमी पूरा करने के लिए दूध जरूरी है। लेकिन अगर इसमें ओट्स मिला दें तो इसके फायदे न सिर्फ बढ़ जाएंगे, बल्कि वजन घटाने की प्रक्रिया में मददगार भी साबित हो सकते हैं। दरअसल वजन घटाने के लिए लाइट डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है ऐसे में ओट्स मिल्क को ऑप्शन के तौर पर चुन सकते हैं। जो पेट के लिए लाइट है और बेहद पौष्टिक भी है। कई लोग ओट्स मिल्क के बारे में नहीं सुना होगा, लेकिन यह उन लोगों के लिए काफी पॉपुलर ऑप्शन बन गया है, जो नैचुरल तरीके से बिना भूखे रहे अपना फैट बर्न करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपना फैट बर्न करना चाहती हैं तो ओट्स मिल्क हेल्दी ड्रिंक बना सकती हैं। ओट्स मिल्क हेल्दी ड्रिंक में से एक है जो वीगन और नॉन वीगन दोनों के लिए परफेक्ट है। वहीं इन दिनों ओट्स उपमा, ओट्स इडली, ओट्स खिचड़ी और अन्य तरीके के स्वादिष्ट डिश घरों में बनाया जाता है क्योंकि वेट लॉस की प्रक्रिया में ओट्स काफी अच्छा माना जाता है। ओट्स यानि जौ का दलिया, जो मार्केट में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है।

वेट लॉस के लिए ओट्स मिल्क है परफेक्ट

oat milk for fat loss

ओट्स मिल्क हेल्दी है और वजन कम करने के लिए परफेक्ट डाइट है क्योंकि इसमें फैट और शुगर दोनों ही कम है, हालांकि यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम है। इसलिए जो शाकाहारी हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ओट्स-मिल्क को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक ग्लास रोजाना पीने से सेहत को कई फायदे मिलेंगे। एक्सपर्ट के अनुसार जो लोग डेयरी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं उन लोगों के लिए ये परफेक्ट है। फैट फ्री डायट चाहते हैं, वे भी इसका यूज कर सकते हैं। खास बात है कि डेयरी मिल्क की तरह इसमें लेक्ट्स नहीं होता है।

इसे जरूर पढ़ें : कीटो डाइट को कर रही हैं फॉलो, तो भूल से भी ना करें यह गलतियां

Recommended Video

घर पर ऐसे बना सकते हैं ओट्स मिल्क

oat milk good for weight loss

सामाग्री

  • रोल्ड ओट्स
  • पानी
  • शहद
  • फ्लेवर के लिए वनीला

इसे जरूर पढ़ें : शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये ड्रिंक्स

बनाने की विधि

  • रोल्ड ओट्स को ब्लेंडर में डालें
  • अब इसमें थोड़ा पानी मिक्स करें
  • फिर दोनों को अच्छी तरीके से ब्लेंड करें जब तक यह पूरी तरह से मिक्स न हो जाएं।
  • अब इसे एक ग्लास में निकाल लें और इसे किसी मुलायम कपड़े से ढक दें ताकी दूध निकाला जा सकें।
  • छलनी से धीरे-धीरे ब्लेंडर जार को कटोरे में खाली करें।
  • अब इसी दूध को किसी बर्तन में निकाल लें और उसमें एक या दो चम्मच शहद और वनीला एक्सट्रैक्ट फ्लेवर के लिए मिलाएं।
वहीं वजन कम करना चाहती हैं तो ब्रेकफास्ट हेल्दी रखना जरूरी है। आप ओट्स मिल्क पीकर भी वजन कम कर सकती हैं। यह हेल्दी ड्रिंक बनाने में आसान और स्वाद में बेहद टेस्टी लगती है। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।