टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और उसके गुणों की बात करें तो ये तो वाकई काफी फायदेमंद होते हैं। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में टमाटर का उपयोग किया जाता है। इसे स्किन ट्रीटमेंट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और इतना ही नहीं टमाटर से पूरा फेशियल किया जा सकता है। इसे टैन रिमूवल के लिए एक अच्छा ट्रीटमेंट माना जाता है, टमाटर में कई एंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी भी होती हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होती हैं। ये तो हुई गुणों की बात, लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर का ज्यादा उपयोग भी खराब हो सकता है। गर्मियों में तो खास तौर पर इसे ज्यादा खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है।

जी हां, टमाटर उन कई चीज़ों में से एक है जिसका ज्यादा सेवन आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दे सकता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आज हम टमाटर के उन्हीं साइड इफेक्ट्स की बात करने जा रहे हैं। जी हां, खाने में स्वादिष्ट, स्किन के लिए अच्छे, स्वास्थ्यवर्धक टमाटर भी अगर बहुतायत में खाए जाएं तो उनसे सेहत में काफी नुकसान हो सकता है। यही नहीं जिनके खून में अयरन की मात्रा ज्यादा होती है उन्हें तो वैसे भी टमाटर और ऐसे ही बीज वाले फल और सब्जियां खाने को मना कर दिया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का गर्मागर्म सूप

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-

टमाटर के विषय में हमने कैराली आयुर्वेदिक ग्रुप की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर मिसेज गीता रमेश से बात की। उन्होंने विस्तार से हमें बताया कि आखिर इसका असर कैसा रहता है और खास तौर पर गर्मियों में इससे क्या नुकसान हो सकता है। गीता जी का कहना है कि, 'टमाटर में यकीनन कई गुण होते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार किसी भी चीज़ को अगर इफरात में लिया जाए तो उसके नुकसान भी हो सकते हैं। क्योंकि टमाटर बहुत ज्यादा एसिडिक होते हैं तो गर्मियों में इनका ज्यादा सेवन पाचन तंत्र को बहुत ज्यादा गर्म कर सकता है। इसके अलावा, टमाटर का ज्यादा सेवन पित्त और वात भी बढ़ा सकता है जिससे स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों के साथ-साथ मानसिक दिक्कतें जैसे स्ट्रेस और एंग्जाइटी भी हो सकती हैं। यही नहीं अगर टमाटर के बीज भी ज्यादा खा लिए जाएं तो ये किडनी स्टोन  के कारक हो सकते हैं। वैसे तो अति हमेशा खराब होती है और किसी भी चीज को अगर बहुतायत में खाया जाए तो वो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है ऐसा ही टमाटर के साथ भी है।'

tomato side effects expert quote

इसे लेकर कई तरह की साइंटिफिक रिसर्च हुई हैं जो ये बताती हैं कि टमाटर के नुकसान कैसे हो सकते हैं। इनके आधार पर हमने टमाटर के कुछ साइड इफेक्ट्स निकाले हैं। तो चलिए इसी के साथ बात करते हैं टमाटर के कुछ साइड इफेक्ट्स की जो गर्मियों में ज्यादा दिखते हैं-

1. एसिडिटी बढ़ाता है-

टमाटर में मैलिक एसिड और सिट्रिक एसिड दोनों होते हैं जो पेट को एसिडिक बनाते हैं। ज्यादा टमाटर खाने से सीने में जलन, एसिडिटी और बहुत ज्यादा गैस हो सकती है। जिन्हें अक्सर पाचन संबंधित समस्याएं होती हैं या फिर GERD (gastroesophageal reflux disease) के लक्षण हैं उन्हें टमाटर कम खाने चाहिए।

2. एलर्जी-

टमाटर में हिस्टेमाइन (histamine) नामक एक कंपाउंड भी होता है जिसके कारण स्किन में रैश और एलर्जी हो सकती है। गर्मियों में अक्सर लोगों को इसकी शिकायत होती है। यही नहीं अगर आपको पहले से ही किसी तरह की एलर्जी है तो टमाटर खाने से काफी गंभीर लक्षण उभर सकते हैं। जैसे मुंह, गले और जीभ का सूझना, छींक आना, गले में खराश, स्किन में रैश आदि।

tomato and ayurveda

3. किडनी स्टोन-

आपको ये जानकर शायद अजीब लगे, लेकिन बहुत ज्यादा टमाटर खाने से शरीर में किडनी स्टोन की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि टमाटर में कैल्शियम और ऑक्सालेट दोनों होते हैं जो अगर शरीर में बढ़ जाएं तो आसानी से उन्हें पचाया नहीं जा सकता है। ऐसे में ये कम्पाउंड्स शरीर में इकट्ठा होने लगते हैं और किडनी स्टोन की शक्ल ले लेते हैं।

Recommended Video

4.  जोड़ों में दर्द-

टमाटर का बहुत ज्यादा सेवन जोड़ों में दर्द का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं जोड़ों में सूजन भी आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में  सोलानिन नामक अल्कालॉइड होता है जो शरीर के टिशू में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- टमाटर की तरह लाल गाल चाहती हैं तो आजमाएं टोमेटो के ये 3 फेसपै

tomato seeds side effects

5. लाइकोपेनोडर्मिया-

जब शरीर में बहुतायत में लाइकोपीन बढ़ जाता है तो स्किन का रंग बदलने लगता है। लाइकोपीन वैसे तो शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन अगर दिन में 75 mg से ज्यादा लिया जाए तो ये बहुत नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए टमाटर सीमित मात्रा में ही खाएं।

इसके अलावा, जिन लोगों को टमाटर सूट नहीं करता उन्हें तो ये बाकायदा डायरिया भी दे सकता है।

टमाटर खाना चाहिए या नहीं?

हालांकि, ये सभी फैक्ट्स पूरी तरह से निर्भर करते हैं आपके सेवन के तरीके पर। खाने में टमाटर की मात्रा गर्मियों में थोड़ी कम रखें ताकि पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रहें। देसी टमाटर का ज्यादा उपयोग तो बिलकुल बंद कर दें क्योंकि ये पेट को एसिडिक बना सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आपको बिलकुल ही टमाटर खाना छोड़ देना चाहिए क्योंकि इसमें कई गुण भी होते हैं, लेकिन इसका उपयोग बहुत ज्यादा करना सही नहीं है। तो थोड़ा कंट्रोल कीजिए और अपने स्वास्थ्य को भी ठीक रखिए।

अगर आपको ये खबर पसंद आई हो या आयुर्वेद से जुड़े कोई सवाल हों जो आप एक्सपर्ट से पूछना चाहें तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Obsev.com/ Ayurveda megastore/ Freepik