आपका चेहरा दिखे सबसे अलग, आपकी स्किन लगे सबसे खूबसूरत, अक्सर पार्टी या किसी फंक्शन में जाते हुआ आपकी यही चाह होती है। इसके लिए आप कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी आजमाती हैं और घरेलू नुस्खे भी ट्राई करती हैं। अगर ये तरीके बहुत कारगर साबित नहीं हो रहे तो अपने घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाले टमाटर की तरफ नजर घुमाइए। लाल-लाल टमाटर खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है, आपको कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं, आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, अगर आप इसी टमाटर को अपनी ब्यूटी के निखार के लिए इस्तेमाल करें तो आपकी रंगत की गुना निखर जाएगी। टमाटर से मिलने वाला ग्लो आपके चेहरे पर लंबे समय तक निखार बरकरार रखेगा क्योंकि इसके नेचुरल एलीमेंट्स आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ उसे टॉक्सिन्स से मुक्त करने में भी मदद करेंगे। तो आइए जानें टमाटर के इस स्किन पैक्स के बारे में, जिनसे आपको मिलेगा मनचाहा निखार-

1. टमाटर और चीनी से बना फेसपैक और स्क्रब

tomato skin inside

त्वचा को क्लीन करने के साथ उसकी नमी बरकरार रखने के लिए आप टमाटर को मैश करके उसका रस निकाल लें। इस रस में एक चम्मच चीनी मिला दें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए लगाए। इस पैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें और ड्राई हो जाने पर चेहरे को पानी से धो लीजिए।

 2. टमाटर और शहद का फेसपैक

tomato skin inside

चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए टमाटर और शहद दोनों ही बहुत अच्छे हैं। इन दोनों को मिलाकर अगर फेसपैक बनाया जाए तो इससे आपकी स्किन को दोहरा फायदा होता है। ये फेसपैक आपकी स्किन को पूरी तरह क्लीन करने के साथ उसे सौम्य बना देता है। इसे बनाने के लिए आप पहले एक टमाटर को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। चेहरे पर लगा पैक सूख जाने के बाद इसे पानी से इसे धो लें।

3. टमाटर और नींबू का फेसपैक

tomato skin inside

टमाटर और नींबू दोनों बेहतरीन नेचुरल क्लेंजर माने जाते हैं और इनसे बना फेसपैक आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में बहुत मददगार है। यह स्किन के एक्सेस ऑयल को कम करने में काफी मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप टमाटर पीसकर उसमें एक छोटी चम्मच नींबू का रस और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे मिनट के लिए उसे छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें।