Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर करेंगी ये गलतियां तो कभी भी बच्चे का अतिरिक्त वजन नहीं होगा कम

    अगर आप अपने बच्चे का वजन कम करना चाहती हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए।   
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -03 Oct 2022, 17:00 ISTUpdated -03 Oct 2022, 19:22 IST
    Next
    Article
    tips to avoid during weight loss

    मोटापा आज सिर्फ व्यस्क लोगों की ही समस्या नहीं है, बल्कि वर्तमान में इससे बच्चे भी प्रभावित हैं। बच्चों की खान-पान की गलत आदतों से लेकर टीवी व फोन में अधिक समय बिताने के कारण उनका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। उनका यही अधिक वजन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जन्म देता है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने बच्चे के वजन को मेंटेन रखने का प्रयास करें।

    यह देखने में आता है कि पैरेंट्स शुरुआत में बच्चे के बढ़ते वजन पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन जब उनका वजन अधिक हो जाता है तो वह उसे कम करने की जद्दोजहद में लग जाते हैं। हालांकि, इस क्रम में वह कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं। जिसके कारण उनके बच्चे का वजन कम नहीं होता है। इतना ही नहीं, कई बार बच्चा भी नेगेटिव रूप से प्रभावित होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

    नकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल करना

    weight loss wrong tips

    जब बच्चे का वजन अधिक हो जाता है तो ऐसे में पैरेंट्स का चिंतित होना लाजमी है। लेकिन आप अपनी चिंता को नकारात्मक रूप में बच्चे के सामने पेश ना करें। यह देखने में आता है कि पैरेंट्स बच्चे के सामने कुछ नकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। जिससे बच्चे के मन में नेगेटिविटी पैदा होती है और वह खुद को दूसरों से कमतर आंकते हैं। यहां तक कि अधिक वजन को अपनी कमी मान लेते हैं और फिर वेट लॉस करने का प्रयास ही नहीं करते हैं।

    बच्चे के साथ जबरदस्ती करना

    बच्चे स्वभाव से चंचल होते हैं और इसलिए उनका वजन कम करने के लिए पैरेंट्स को थोड़ा सख्त होना पड़ता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बच्चे को अत्यधिक फोर्स करें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे बच्चे के मन में नकारात्मक विचार आते हैं और फिर वह वजन कम ही नहीं करना चाहता।

    इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं रोजाना ये 4 एक्‍सरसाइज करेंगी तो वेट और पेट दोनों होगा कम

    एक ही तरह के मील्स देना

    weight loss naa hone ke karan

    यह सच है कि वेट लॉस करने के लिए आहार पर ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। लेकिन जब बात बच्चों की होती है तो उनके साथ थोड़ा फ्लेक्सिबल होना जरूरी है। लेकिन कुछ पैरेंट्स बच्चों को एक ही तरह का खाना बनाकर देते हैं, जिससे बच्चे उन्हें खाना ही नहीं चाहते। जिसकी वजह से उनमें पोषण की कमी हो जाती है। इसलिए, अगर आप बच्चे को घीया देना चाहती हैं और बच्चा उसकी सब्जी नहीं खाता तो आप आटे में इसे मिक्स कर दें या फिर रायता या रोटी रैप बनाकर दें। इसे बच्चा खुश होकर खाएगा।

    फेवरिट चीजों से वंचित करना

    Recommended Video

    आमतौर पर, बच्चों को जंक फूड जैसे पिज्जा व बर्गर आदि खाना काफी पसंद होता है। लेकिन यह फूड आइटम्स वजन बढ़ाते हैं। इसलिए, पैरेंट्स बच्चों की डाइट से इसे बाहर कर देते हैं। हालांकि, यह तरीका सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप उनकी फेवरिट आइटम को कुछ इस तरह पेश करें कि वह हेल्दी भी हों और बच्चे को वह पसंद भी आए। मसलन, पिज्जा के लिए मैदे के बेस की जगह आटे का बेस बनाएं।

    इसे जरूर पढ़ें: हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज, रोजाना करें

    वेट लॉस डाइट फॉलो करना

    diet follow naa karna

    वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं, लेकिन जब बात बच्चों की होती है तो उनके लिए डाइटिंग करना बिल्कुल भी अच्छा विचार नहीं है। जब बच्चे ऐसा करते हैं तो उनके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो उनकी ग्रोथ के लिए सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप उन्हें संतुलित आहार दें और बेहतर फूड ऑप्शन चुनने की हैबिट डालें।

    तो अब अगर आपका बच्चा भी ओवरवेट हैं तो उसका वजन कम करते समय आप भी यह गलतियां करने से बचें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।