• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानती हैं स्लिम दिखने के लिए आपको है कितने प्रोटीन की है जरूरत?

स्लिम दिखने के लिए जानिए कितनी प्रोटीन डाइट है आपके लिए सही
author-profile
Published -20 Mar 2018, 12:03 ISTUpdated -20 Mar 2018, 12:33 IST
Next
Article
proteindiet w main

अगर आप वजन घटाने के लिए डू-इट-योरसेल्फ वाले protein पैक आजमाकर देख चुकी हैं और आपको मनचाहे रिजल्ट नहीं मिले तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप वजन घटाने के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए तरीके से हाई प्रोटीन डाइट लीजिए, इससे आपको जल्द ही अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। अब आप यह सोच रही होंगी कि ज्यादा प्रोटीन लेने से वजन कैसे घटता है ? अध्ययन बताते हैं प्रोटीन लेने से सीधे-सीधे आपका वजन नहीं घटना लेकिन इससे overall fat loss पर प्रभाव जरूर पड़ता है। 

Journal of Nutrition में प्रकाशित अध्ययन बताता है कि ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर का वजन कम होने पर मांसपेशियां सुरक्षित रहती हैं और इससे ज्यादा से ज्यादा फैट घटाने के लिए आप प्रेरित होती हैं। चलिए अब आपको बता देते हैं कि आपको कितना प्रोटीन लेना चाहिए। 

proteindiet w inside

यूं तो हर किसी के लिए वजन घटाने के उद्देश्य से ली जाने वाली प्रोटीन की मात्रा में फर्क होता है लेकिन एक मैजिक फॉर्मूले से आप अपने शरीर की जरूरत के अनुसार प्रोटीन ले सकती हैं।शरीर के वजन के आधार पर प्रोटीन का recommended dietary allowance (RDA) किसी महिला के वजन के कम से कम 0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम होनी चाहिए। इस आप एक आसान से example से समझ सकती हैं-वेट लॉस के लिए प्रति किलो के हिसाब से 1.4-1.5 ग्राम प्रोटीन लिया जाता है, जो RDA से लगभग दोगुना होता है। 

किन चीजों से मिलता है प्रोटीन?

proteindiet w inside

लीन मीट जैसे कि चिकन, अंडे की सफेदी, दूध, मछली और नट्स, बीज, लो फैट डेरी प्रॉडक्ट्स, टोफू, बीन्स और दूसरे legumes आपका प्रोटीन इनटेक बढ़ाने के लिहाज से बढ़िया हैं। अगर आप वेजीटेरियन हैं तो भी आपके लिए कुछ अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं जैसे कि ग्रेपफ्रूट, मटर, मशरूम, अनार और मूंगफली। तो प्रोटीन से भरपूर डाइट लीजिए और जल्द ही पाइए एक स्लिम ट्रिम बॉडी।

 

Recommended Video

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।