• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Weight loss से लेकर bones को healthy बनाने तक green beans के हैं ढेरों फायदे

वजन कम करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक ग्रीन बीन्‍स आपके लिए बहुत मददगार होता है, आइए जानें कैसे। 
author-profile
Published -24 Jan 2018, 16:28 ISTUpdated -24 Jan 2018, 18:33 IST
Next
Article
green beans health ()

Green beans का इस्‍तेमाल आज सब्‍जी ही नहीं बल्कि कई तरह की खाने की चीजों को स्‍वादिष्‍ट और अच्‍छा दिखाने के लिए इस्‍तेमाल किया है। और हो भी क्‍यों ना green beans को खाने से जरूरी पोषक तत्‍व आसानी से मिल जाते हैं। जी हां green beans में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी के अैर बी 6 पाया जाता है। यह फॉलिक एसिड का भी एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा इनमें कैल्शियम, सिलिकॉन, आयरन, मैगनीज, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, पोटैशियम और कॉपर की भी जरूरी मात्रा होती है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी ने हमें बताया है। आइए हमारे साथ-साथ आप भी जानें कि green beans खाना आपकी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना है कि 'green beans में बहुत अधिक मात्रा में antioxidant और क्लोरोफिल होता है। इसके अलावा यह प्रोटीन और micronutrients जैसे सिलिकॉन से भरपूर होता है। जो वजन कम करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक आपके लिए बहुत मददगार होता है।'

immunity health ()

इम्यून सिस्टम में मजबूती

जैसा कि डाइटिशियन सिमरन सैनी आपको पहले ही बता चुकी हैं कि green beans में पर्याप्त मात्रा में antioxidant पाए जाते हैं। यह antioxidant इम्यून सिस्टम को बेहतर बनते है। ये cells की क्षति को ठीक करके नए cells के बनने को प्रोत्साहित करता है। और इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होने से आप छोटी-मोटी बीमारियों का आसानी  मुकाबला कर सकती हैं।

Read more: अरे वाह! सिर्फ इस 1 उपाय से हो जाता है Thyroid कंट्रोल

हड्डियों की मजबूती

डाइटिशियन सिमरन सैनी के अनुसार, बीन्‍स में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए, के और सिलिकॉन भी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इन nutrients की कमी होने पर हड्डिायां कमजोर हो जाती हैं। इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों की मजबूती चाहती हैं तो बीन्‍स को अपनी डाइट में जगह दें।

पेट का ख्‍याल रखें

बीन्‍स के नियमित खाने से पेट भी healty रहता है। इसे खाने से digestive problems होने का खतरा कम हो जाता है और गैस, कब्ज और मरोड़ की परेशानी नहीं होती है। बीन्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है! जो digestive process को भी बूस्ट करने का काम करता है। डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि 'अगर आपको constipation की problem है तो रोजाना बीन्स खाना फायदेमंद रहेगा।'

आंखों की सेहत सुधारें

Green beans में कैरोटीनॉएड्स मौजूद होते हैं जो आंखों के अंदरूनी हिस्से के स्‍ट्रेस को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद कई तरह के लवणों से आंखों की रोशनी भी बेहतर बनती है। तो अगर आप चाहती हैं कि आपकी और आपके परिवार के लोगों की आंखों की सेहत अच्‍छी रहे तो green beans को उनकी डाइट में शमिल करें।

eye health wellness ()

Image Courtesy: Pxhere.com

वेट लॉस में मददगार

सभी चीजों तो ठीक हैं लेकिन green beans के इस फायदे को जानने के बाद आप निश्चित रूप से इसे अपनी डाइट में शमिल कर लेगी। जी हां यह आपके बढ़ते वजन को कम करने में भी बेहद फायदेमंद होता है। डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि अगर आपकी वजन कम करने की तमाम कोशिशें बेकार हो गई हैं तो आज से ही अपनी डाइट में green beans को शामिल करें। Green beans को खाने से आप आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप कम खाती हैं। और वजन कम करने में हेल्‍प होती है।

तो green beans के इतने फायदे जानने के बाद आप कब शुरू कर रहीं हैं इसे खाना?

Read more: आज से ही लें अपनी हड्डियों की protection और care की शपथ

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।