• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

हाथों की चर्बी के कारण नहीं पहन पाती हैं स्‍लीवलेस ब्‍लाउज, तो करें ये 5 योग

आप एक्‍सपर्ट के बताए इन योगासन को करके हाथों की लटकती चर्बी को आसानी से कम कर सकती हैं।  
author-profile
Next
Article
yoga tips to reduce arm fat for ladies

पेट के निचले हिस्से की चर्बी की तरह, हाथ की जिद्दी चर्बी को कम करना मुश्किल है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कम करने के लिए कितनी मेहनत करती हैं, हाथों की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाना असंभव लगता है। हालांकि, हाथों की चर्बी कम करने के लिए कई एक्‍सरसाइज हैं और अगर आप डंबल उठाकर कर चुकी हैं, तो चिंता न करें, ऐसे कई योग आसन हैं जो आपको टोंड आर्म्स पाने में मदद कर सकते हैं। 

ये आसन आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से और हाथों को निशाना बनाते हैं। तो, अपना योगा मैट बिछाएं और हाथ की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित योगासनों का अभ्यास करने के लिए तैयार हो जाएं। इन योगासन के बारे में हमें योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी बता रहे हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

मास्टर अक्षर जी का कहना है, 'हाथों पर अतिरिक्त चर्बी अस्वाभाविक हो सकती है और आत्मविश्वास में कमी महसूस करा सकती है। यदि कुल वजन बढ़ने के परिणामस्वरूप हाथों पर चर्बी जमा हो गई है, तो योग वजन को प्रबंधित करने में मदद करता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे हम अपने हाथों से वजन कम कर सकते हैं। निम्नलिखित आसनों के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए।' 

'इन आसनों को दिन में दो बार सुबह और एक बार शाम को करने की कोशिश करें। श्वास पर ध्यान दें और इन आसनों को करते हुए अपनी श्वास पर जागरूकता का अभ्यास करने का प्रयास करें। प्रत्येक आसन को 5 बार दोहराएं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस पूरे सेट को दिन में दो बार करें।' आइए ऐसे ही 3 आसान योगासन के बारे में जानें।

संतुलनासन- प्लैंक पोज

Santolanasana for arm fat

प्लैंक पोज आपके कंधों, बाहों, कलाई और पीठ को मजबूत करता है। यह आपके थायरॉयड ग्रंथियों को भी उत्तेजित करता है और हिप्‍स, पेट और पैरों को फैलाता है। इसे करने के लिए पेट के बल लेटें। हथेलियों को कंधों के नीचे रखें और ऊपरी शरीर, पेल्विक और घुटनों को ऊपर उठाएं। फर्श को पकड़ने के लिए पैर की उंगलियों का प्रयोग करें और घुटनों को सीधा रखें। सुनिश्चित करें कि घुटने, पेल्विक और रीढ़ एक सीध में हैं। कलाइयों को कंधों के ठीक नीचे रखा जाना चाहिए और बाहें सीधी रखी जानी चाहिए। अंतिम मुद्रा में थोड़ी देर रुकें।

इसे जरूर पढ़ें:लटकती बाजुओं से छुटकारा पाना है तो ये 3 एक्‍सरसाइज रोजाना करें

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार का सबसे अच्छा अभ्यास सुबह सूर्योदय से पहले किया जाता है। यह एक पूरे शरीर का वर्कआउट है जो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की ताकत के लाभ प्रदान करता है। प्रत्येक पक्ष के लिए 12 गिनती के साथ, सूर्य नमस्कारशरीर को टोन करने, वजन कम करने में मदद करता है और हाथ की चर्बी के लिए एक प्रभावी एक्‍सरसाइज है।

चतुरंग दंडासन

Chaturanga Dandasana for arm fat

चतुरंगा दंडासन आपकी बाहों की ताकत में सुधार करता है और आपको हाथ की चर्बी कम करने में मदद करता है। इसे प्‍लैंक मुद्रा से शुरू करें। जैसे ही सांस छोड़ते हैं, शरीर को आधा पुशअप में नीचे करें, जैसे कि ऊपरी बाहें फर्श के समानांतर हों। कोहनियों के टेढ़ेपन में 90 डिग्री का कोण बनाए रखने के लिए जब आप अपने आप को नीचे करते हैं तो कोहनी पसलियों के किनारों को छूनी चाहिए। कंधों को अंदर की ओर खींचा जाना चाहिए। कलाई और कोहनी फर्श से लंबवत होनी चाहिए और कंधे शरीर के अनुरूप होने चाहिए। आसन को 10-15 सेकेंड के लिए रोककर रखें।

Recommended Video

बकासन

बकासन या क्रो पोज आपकी हाथों और कलाई को मजबूत करने के लिए एक उत्कृष्ट आसन है। यह आपके पेट को भी टोन करेगा और शरीर के समन्वय में सुधार करेगा। अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग करके और अपने हाथों को अपनी तरफ करके सीधे खड़े होकर शुरुआत करें। अब स्क्वाट पोजीशन में आ जाएं। अपने सिर को आगे लाएं और अपने हाथों को अपने सामने फर्श पर रखें। अब अपनी हथेलियों को जमीन पर दबाएं और अपने पैरों को फर्श से धक्का दें। सीधे आगे देखें और कुछ सेकेंड के लिए इस स्थिति में रहें और अपने पैरों को फिर से फर्श पर रखें।

वशिष्ठासन

Vasishtasana for arm fat

संतुलनासन (प्लैंक) से शुरुआत करें। बाईं हथेली को जमीन पर मजबूती से रखते हुए, दाहिने हाथ को फर्श से हटा दें। पूरे शरीर को दाहिनी ओर मोड़ें और दाहिने पैर को फर्श से उठाकर बाएं पैर के ऊपर रखें। दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं और उंगलियों को आकाश की ओर रखें। सुनिश्चित करें कि दोनों घुटने, एड़ी और पैर एक दूसरे के संपर्क में हैं। सुनिश्चित करें कि दोनों हाथ और कंधे एक सीधी रेखा में हों, फिर सिर घुमाएं और दाहिने हाथ को देखें। आसन में कुछ देर रुकें। बाईं ओर भी ऐसा ही दोहराएं।

इसे जरूर पढ़ें: जांघों पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स कम करने के लिए करें ये 3 योग, कुछ दिनों में दिखता है असर

खर्च की गई कैलोरी की संख्या बढ़ाएं और कैलोरी सेवन को कम करें यदि अधिक वजन अधिक खाने और एक समझदार आहार का पालन न करने के कारण होता है। उच्च प्रोटीन आहार प्रति दिन 80-100 कैलोरी तक चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रोटीन को पचाने और चयापचय करते समय शरीर कैलोरी जलता है। स्वस्थ बनने के लिए हम जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, उनमें से एक है बड़ी मात्रा में अतिरिक्त चीनी, अतिरिक्त वसा और प्रसंस्कृत भोजन को खत्म करना।

आप भी इन योगासन को अपनाकर अपने हाथों की चर्बी को आसानी से कम कर सकती हैं। योग से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।