• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

व्हाइट डिस्चार्ज से परेशान महिलाएं इन 3 योग से राहत पाएं

अगर आप भी व्‍हाइट डिस्‍चार्ज से परेशान रहती हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए योग और आसान टिप्‍स को जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -08 Apr 2022, 15:44 ISTUpdated -10 Apr 2022, 14:02 IST
Next
Article
yoga for white discharge expert

वेजाइनल हेल्‍थ एक महिला के शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। खराब यौन स्‍वास्‍थ्‍य किसी की जीवनशैली और यौन संबंधों की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। इस प्रकार, वेजाइना से संबंधित कोई भी कमजोरी या समस्या शारीरिक और मानसिक परेशानी का कारण बन सकती है।

मूल रूप से, हेल्‍दी वेजाइना एक महिला की संपूर्ण भलाई में योगदान करती है। हेल्‍दी खाने की आदतों, अच्‍छा लाइफस्‍टाइल और उचित अंतरंग-स्वच्छता की आदतों के अलावा, योग एक महिला के वेजाइनल स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है। इसलिए आज हम आपको महिलाओं की एक आम समस्‍या यानी व्‍हाइट डिस्‍चार्ज के लिए कुछ योगासन के बारे में बता रहे हैं। 

ल्यूकोरिया लड़कियों और महिलाओं में होने वाली आम समस्‍या है, जिसे व्हाइट डिस्चार्ज के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर यह समस्‍या युवा लड़कियों और मध्यम उम्र की महिलाओं के बीच बहुत ज्‍यादा देखी जाती है। यह तकलीफदेह होती है जिसे दवाओं की मदद से ही ठीक किया जा सकता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि व्‍हाइट डिस्‍चार्ज को योगासन से भी कंट्रोल किया जा सकता है। जी हां, आपने सही सुना! ऐसा हो सकता है। इन योगासन के बारे में हमें योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी बता रहे हैं। साथ ही हम आपको इसके कारण और लक्षणों के बारे में भी बताएंगे।

एक्‍सपर्ट की राय

expert yoga for white discharge

ग्रैंड मास्टर अक्षर जी के अनुसार, 'महिलाओं में वेजाइनल डिस्‍चार्ज, प्रजनन प्रणाली का एक बहुत ही सामान्य गुण है। ये स्राव जो स्त्री अंगों को स्वस्थ और बैक्टीरिया से मुक्त रखते हैं। माह के निश्चित समय पर महिलाओं में अधिक डिस्‍चार्ज होता है, यह भी सामान्य है। जब महिलाएं प्रेग्‍नेंसी या मेनोपॉज से गुजरती हैं तो आमतौर पर वेजाइनल डिस्‍चार्ज होता है।' 

'कभी-कभी, यह बैक्टीरिया या खमीर संक्रमण के कारण हो सकता है। तब उपचार आवशयक हो जाता है। योगिक दृष्टिकोण से, जो महिलाएं इन संक्रमणों से उबर रही हैं, उन्हें प्राणायाम अभ्यास को सुबह की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए हैं, साथ ही वज्रासन और पश्चिमोत्तानासन जैसे आसन का भी अभ्यास करना चाहिए। ये अभ्यास आंतरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करेंगे और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान तनाव या चिंता को भी कम करेंगे।' 

'मॉर्निंग वॉक को सेल्फ केयर रूटीन में शामिल करें। सुबह के सूरज की पहली किरण इम्यूनिटी बढ़ाने वाली होती है। हमेशा स्वस्थ भोजन खाना याद रखें, अपने भोजन को मौसमी फलों और सब्जियों से भरें ताकि शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद मिल सके।'

इसे जरूर पढ़ें: White discharge को चुटकियों में ठीक कर देगा ये आसान घरेलू उपाय

वज्रासन

  • सबसे पहले घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं।
  • इस दौरान दोनों पैरों के अंगुठों को साथ में मिलाएं और एड़ियों को अलग रखें।
  • अब अपने हिप्‍स को एड़ियों पर टिकाएं। 
  • साथ ही अपने हथेलियां को घुटनों पर रख दें।
  • इस दौरान अपनी पीठ और सिर को सीधा रखें। 
  • ध्यान रखें कि इस दौरान आपके दोनों घुटने आपस में मिले हो। 
  • नॉर्मल तरीके से सांस लेते रहें। 
  • इस पोजीशन में जब तक संभव हो, आप बैठने का प्रयास करें।

पश्चिमोत्तानासन

expert yoga tips for white discharge

  • पैरों को आगे की ओर फैलाकर शुरू करें।
  • आप अपने घुटनों को थोड़ा मुड़ा हुआ रख सकती हैं।
  • श्वास लेते हुए अपनी बाजुओं को ऊपर की ओर उठाएं।
  • ऐसे करते हुए अपनी रीढ़ को सीधा रखें।
  • ऊपरी शरीर को निचले शरीर पर रखने के लिए सांस छोड़ते और आगे की ओर झुकें।
  • अपनी हाथों की उंगलियों से अपने पैर की उंगलियों को पकड़ने की कोशिश करें।
  • अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें।

व्हाइट डिस्चार्ज के कारण

हर समस्‍या की तरह दोषपूर्ण जीवन शैली और गलत खान-पान भी इस समस्‍या का प्रमुख कारण हैं। इसके अलावा, गंदे अंडरगारमेंट या हाइजीन की कमी भी बीमारी को बढ़ा सकती है। बिना किसी मौजूदा कारण के वेजाइना से हल्के पीले, लाल या काले रंग के लिक्विड पदार्थ का लगातार या रुक-रुक कर स्राव होता है। जब यह संक्रामक हो जाता है, तो खुजली की समस्‍या होने लगती है। इससे सिरदर्द, कब्ज और कभी-कभी निचले पेट में दर्द होता है और गंभीर मामलों में वेजाइना से दुर्गंध आती है।

Recommended Video

 

वेजाइनल डिस्‍चार्ज के लिए घरेलू देखभाल

yoga for white discharge hindi expert

संक्रमण से बचाव के लिए अच्छी स्वच्छता रखने की कोशिश करें और कॉटन के अंडरवियर पहनें। डाउच का उपयोग न करें, क्योंकि वे उपयोगी बैक्टीरिया को हटाकर डिस्चार्ज को बदतर बना सकते हैं। साथ ही, एसटीआई से बचने के लिए सुरक्षा का उपयोग करें। एंटीबायोटिक्स लेते समय खमीर संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए दही खाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:क्‍या white discharge से जुड़ी इन बातों से आप भी है अनजान?

वेजाइनल डिस्‍चार्ज के कई अलग-अलग प्रकार होतेे हैं। इन प्रकारों को उनके रंग और स्थिरता के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। कुछ प्रकार के डिस्चार्ज सामान्य होते हैं। अन्य एक अंतर्निहित स्थिति का संकेत दे सकते हैं जिसके लिए ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है।

खमीर या जीवाणु संक्रमण आमतौर पर असामान्य स्राव का कारण बनता है। यदि आपको कोई ऐसा स्राव दिखाई देता है जो असामान्य दिखता है या उसमें से दुर्गंध आती है, तो निदान और ट्रीटमेंट के लिए अपने डॉक्‍टर से मिलें।

आप भी व्हाइट डिस्चार्ज से बचने के लिए इन योगासन और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी आदतों को अपनाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।