Home Remedies: खुजली में राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

गर्मियों के मौसम में अगर आप भी त्‍वचा में खुजली की समस्‍या से जूझ रही हैं तो आपको इन 10 घरेलू नुस्‍खों को एक बार आजमा कर जरूर देखना चाहिए। 
freepikitchy skin treatmen

खुजली की समस्‍या गर्मियों के मौसम में बेहद आम है। इसकी वजह हमेशा घमोरियां नहीं होती है। कई बार अधिक पसीना निकलने से रैशेज या फिर धूल-मिट्टी के कारण स्किन एलर्जी होने पर भी खुजली की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है। 

बाजर में आपको बहुत सारी दवाएं और कॉस्‍मेटिक आइटम्‍स मिल जाएंगे, जो खुजली दूर करने का दावा भी करते हैं। मगर इनका प्रभाव स्‍थाई नहीं होता है। इससे बेहत है कि आप आसान घरेलू नुस्‍खों को आजमा कर इस समस्‍या से छुटकारा पा लें। 

आज हम आपको 10 ऐसे ही नुस्‍खे बताएंगे, जो आपकी खुजली की समस्‍या को दूर कर देंगे। 

Image Credit: Freepik

1एलोवेरा जैल

aloe vera gel for itchy skin

टिप- अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक रूखी है और ड्राईनेस की वजह से आपको खुजली हो रही है तो आपको एलोवेरा का इस्‍तेमाल करना चाहिए। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- एलोवेरा जैल को डायरेक्‍ट त्‍वचा पर लगाने की जगह इसमें चुटकी भर हल्‍दी और 5 बूंद शहद मिक्‍स कर लें और फिर इस मिश्रण को प्रभावित स्‍थान पर लगाएं। आपको बहुत फायदा मिलेगा। ऐसा नियमित रूप से करें, जब तक परेशानी समाप्‍त न हो जाए।

2तुलसी

tulsi for itchy skin

टिप- तुलसी को औषधि के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल होती है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- खुजली का इलाज करने के लिए आप तुलसी का इस्‍तेमल 2 तरह से कर सकती हैं। 

1. मुट्ठी भर तुलसी को नहने के पानी में डाल दें और 15 से 20 मिनट बाद उसी पानी से नहा लें। ऐसा नियमित रूप से करें। 

2. तुलसी और नींबू का पेस्‍ट तैयार करें और जहां खुजली हो रही हैं वहां पर इस पेस्‍ट को लगा कर सूखने तक छोड़ दें और बाद में पानी से साफ कर लें। 

3नीम

neem for itchy skin

टिप- तुलसी की तरह नीम भी एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल होती है। इसे भी आप खुजली दूर करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- नीम का इस्‍तेमाल भी आप 2 तरह से कर सकती हैं। 

1. नीम की पत्तियों को रात में नहने के पानी में भिगो दें और सुबह उसी पानी से नहा लें। 

2. नीम की पत्तियों को डायरेक्‍ट त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने की जगह इसके पेस्‍ट को एलोवेरा जैल के साथ मिक्‍स करके प्रभावित स्‍थान पर लगाएं। 

4नारियल का तेल

coconut oil for itchy skin

टिप- ड्राई स्किन वालों के लिए नारियल का तेल वरदान है। अगर आपको कोई स्किन एलर्जी हो गई है और खुजली हो रही है, तो आपको बिना किसी डर के नारियल का तेल लगाना चाहिए। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- आप डायरेक्‍ट नारियल का तेल त्‍वचा पर लगा सकती हैं। मगर आपकी त्‍वचा यदि ऑयली है तो आप गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके इसका इस्‍तेमाल करें। 

5शहद

honey for itchy skin

टिप- शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। साथ ही यह एंटीइंफ्लेमेटरी भी होता है। 

कैसे इस्‍तेमाल करें- शहद को डायरेक्‍ट उस स्‍थान पर लगाएं जहां आपको खुजली हो रही है। आप चाहें तो इसे एलोवेर जैल के साथ मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं। अगर आपको खुजली की वजह से सूजन की शिकायत हो गई है तो इस घरेलू नुस्‍खे से आपको बहुत राहत मिल जाएगी। 

6बादाम का तेल

almond for itchy skin

टिप- बादाम का तेल त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपको खुजली की समस्‍या है तो आप इस तेल को प्रभावित स्‍थान पर लगा सकती हैं। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- नहाने से पहले बादाम के तेल की मालिश करें और फिर नहा लें। आप नहाने के बाद भी इस घरेलू नुस्‍खे को आजमा सकती हैं। 

7चंदन

chandan for itchy skin

टिप- चंदन में कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। गर्मियों के मौसम में यह तेल त्‍वचा को ठंडक पहुंचाता है और खुजली में राहत देता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- चंदन और गुलाब जल का लेप तैयार करें और खुजली वाले स्‍थान पर लगा लें। ऐसा करने के 15 मिनट बाद आप इस लेप को पानी की सहायता से रिमूव कर सकती हैं। 

8पुदीना

mint for itchy skin new

टिप- यह एंटीएलर्जिक होता है और इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। आप इसे खुजली की समस्‍या दूर करने के लिए यूज कर सकती हैं। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- आप पुदीने का इस्‍तेमाल 2 तरह से कर सकती हैं। 

1. पुदीने के रस को नहाने के पानी में मिला कर नहा लें। 

2. पुदीने के रस के आइस क्‍यूब्‍स को तैयार करें और उसे प्रभावित स्‍थान पर लगाएं। इससे खुजली और जलन दोनों दूर हो जाएगी। 

9बेकिंग सोडा

baking soda for itchy skin

टिप-बेकिंग सोडा में एक्‍सफोलिएटिंग गुण होते हैं। यह त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन को रिमूव करता है, जो खुजली का कारण हो सकती है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- नहाने के पानी में 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पानी से नहाने के बाद आपको खुजली की समस्‍या में बहुत राहत मिलेगी। 

10सेब का सिरका

sirka for itchy skin

टिप- सेब का सिरका भी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे भी स्किन एलर्जी को दूर किया जा सकता है। 

कैसे करें इस्‍तेमाल- आप सेब के सिरके को थोड़ से पानी में मिक्‍स करें और कॉटन की मदद से प्रभावित स्‍थान पर लगाएं। ऐसा करने से आपको खुजली में बहुत राहत मिलेगी।