• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मोटापे से परेशान महिलाएं ये 2 देसी जड़ी-बूटियां आजमाएं, कुछ दिनों में दिखेंगी स्लिम

क्या आप शरीर की चर्बी को तेजी से कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में किचन में मौजूद जड़ी-बूटियों को शामिल करें। 
author-profile
Published -29 Apr 2022, 14:07 ISTUpdated -29 Apr 2022, 14:21 IST
Next
Article
Herbs for Weight Loss hindi

बढ़ते वजन से छुटकारा पाना निश्चित रूप से एक कठिन काम है। बहुत सारी महिलाओं के शरीर का वजन या जिद्दी चर्बी प्रेग्‍नेंसी के बाद, हार्मोनल परिवर्तन के कारण या एक्‍सरसाइज की कमी के कारण बढ़ती है।

खैर, आपका वजन बढ़ने का कारण जो भी हो, चिंता न करें, आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा चर्बी से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं और यह  किचन में मौजूद जड़ी-बूटियों के सेवन से किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको 2 ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जिससे वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। इन जड़ी-बूटियों की जानकारी हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी दे रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।

वेट लॉस के लिए अदरक  (Ginger for Weight loss)

ginger for weight loss

अदरक की जड़ आमतौर पर लगभग सभी घरों में पाई जाती है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को पकाने में किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वजन घटाने के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा किया जाता है। जब इसे एक सही वाहक के साथ जोड़ा जाता है तो यह सबसे अच्छी तरह से वेट लॉस में हेल्‍प करता है। 

अदरक सूजन को भी कम करता है, डाइजेशन को उत्तेजित करता है और आपकी भूख को कम करता है।

अदरक में जिंजरोल (gingerols) और शोगोल (shogaols) नामक यौगिक होते हैं। ये यौगिक आपके शरीर में फ्री रेडिकल्‍स को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कई जैविक गतिविधियों को उत्तेजित करते हैं और सूजन को कम करते हैं जो मोटापे का एक बड़ा दुष्प्रभाव है और हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं की ओर जाता है।

अदरक में पाए जाने वाले जिंजरोल में मोटापा-रोधी (anti-obesity) प्रभाव होता है, जिससे भोजन को तेजी से पचने में मदद मिलती है और शरीर को कोलन के माध्यम से पचने वाले भोजन को स्‍पीड देने के लिए उत्तेजित करता है। शोध बताते हैं कि जिंजरोल ब्‍लड शुगर लेवल को भी स्थिर करने में मदद करता है जो वेट लॉस में मदद करता है।

कैसे सेवन करें?

अदरक के 1-2 पतले टुकड़े चाय, नींबू पानी में मिला सकती हैं या बस इसे पानी में उबाल लें और फिर वजन कम करने के लिए इसे थोड़ा सा शहद के साथ पिएं।

वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोगों के लिए अदरक का इस्तेमाल सुरक्षित है। हालांकि, कुछ लोग कब्ज और पेट फूलने जैसे दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं।

सावधानी

यदि आपको पित्ताशय (gall bladder) से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी है या यदि आप एंटी-कोएग्यूलेशन (anti- coagulation) दवा ले रहे हैं तो अदरक से बचें क्योंकि यह इसके साथ प्रतिक्रिया कर सकता है।

वेट लॉस के लिए हल्दी (Turmeric for Weight Loss) 

turmeric for Weight Loss

हल्दी के अधिकांश स्वास्थ्य गुणों को करक्यूमिन (curcumin) के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। यह एक ऐसा यौगिक है जिसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लमेटेरी गुण होते हैं। हल्‍दी के साथ काली मिर्च को मिलाने से काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन (piperine) के कारण इसका अवशोषण 2 हजार प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि हल्दी वजन घटाने में मदद कर सकती है। वास्तव में, टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि करक्‍यूमिन विशेष रूप से इंफ्लमेटेरी मार्करों को दबा सकता है जो मोटापे में अहम भूमिका निभाते हैं। ये मार्कर आमतौर पर अधिक वजन या मोटापे वाले लोगों में बढ़े हुए होते हैं।

पशु अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह यौगिक वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है, फैट टिशू की ग्रोथ को कम कर सकता है, वजन घटाने पर अंकुश लगा सकता है और हार्मोन इंसुलिन के प्रति आपकी संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है। हालांकि, वजन घटाने के लिए इसकी प्रभावशीलता को ठीक से साबित करने के लिए और अधिक मानव अध्ययन की आवश्यकता है।

करक्यूमिन के सिद्ध लाभ

  • हार्ट हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। 
  • फैटी लिवर में मदद करता है।
  • समग्र इम्‍यून सिस्‍टम के लिए उत्कृष्ट होता है।
  • अल्जाइमर और डिमेंशिया में मदद करता है।
  • अर्थराइटिस के साथ दर्द प्रबंधन में मदद करता है।
  • करक्यूमिन मॉलिक्यूलर लेवल पर कई बदलाव लाता है जो कैंसर को रोकने और शायद इलाज में भी मदद कर सकता है। 
  • डिप्रेशन से ग्रस्त 60 लोगों में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि करक्यूमिन स्थिति के लक्षणों को कम करने में प्रोज़ैक जितना ही प्रभावी था। 
Herbs for Weight Loss by expert

कैसे सेवन करें?

दूध में डालें, भोजन में शामिल करें या भोजन के साथ घर पर बने अचार के रूप में लें।

यदि आप निम्न में से किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो हल्दी की खुराक या भारी खुराक से बचें:

  • रक्तस्राव संबंधी विकार- हल्दी रक्त के थक्के को रोक सकती है, जिससे रक्तस्राव विकार वाले लोगों में समस्या हो सकती है।
  • डायबिटीज- ये सप्‍लीमेंट डायबिटीज की दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं और ब्‍लड शुगर लेवल को बहुत कम कर सकते हैं।
  • आयरन की कमी- हल्दी आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकती है।
  • किडनी स्टोन- इस मसाले में ऑक्सालेट्स की मात्रा अधिक होती है, जो ऐसे यौगिक हैं जो कैल्शियम से बंध सकते हैं और किडनी स्टोन के निर्माण में योगदान कर सकते हैं।

Recommended Video

अकेले अदरक और हल्दी से एक्‍स्‍ट्रा वजन कम नहीं होगा। हेल्‍दी डाइट और रेगुलर एक्‍सरसाइज अभी भी समग्र वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हमेशा सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि ये दोनों बहुत गुणकारी होते हैं। अत्यधिक सेवन से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं इसलिए खुराक और आवृत्ति के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। वेट लॉस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।