पहले समय में लोग 50-60 साल की उम्र के बाद ही हार्ट डिजीज का शिकार होते थे लेकिन अब युवा भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल में बदलाव, खान-पान में गड़बड़ी, स्‍ट्रेस, एक्‍सरसाइज की कमी है। दिल की बीमारियां भारत में मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण है। पिछले कुछ सालों में हार्ट संबंधी बीमारियों के मामले काफी ज्‍यादा बढ़ गए हैं। लेकिन हार्ट डिजीज की रोकथाम और उपचार के लिए डॉक्‍टर अनुशंसित चिकित्सीय जीवनशैली बदलावों में हेल्‍दी डाइट को एक अनिवार्य घटक मानते हैं। इसलिए इस आर्टिकल के माध्‍यम से एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, डॉक्‍टर तिलक सुवर्णा आपको हेल्‍दी डाइट के लिए 9 ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने हार्ट को लंबे समय तक दुरुस्‍त रख सकती हैं।

1. विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर चीजें 

expert tips inside 

अपनी डाइट में ऐसे फलों, सब्जियों और सलाद का सेवन बढ़ाएं जो विटामिन्‍स और मिनरल्‍स के अच्छे स्रोत हैं और इसमें कैलोरी की मात्रा कम लेकिन आहार फाइबर भरपूर मात्रा में शामिल हो।

2. साबुत अनाज

रिफाइंड अनाज की जगह साबुत अनाज अधिक मात्रा में लें। साबुत अनाज फाइबर और पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होते हैं जो हार्ट हेल्‍थ के लिए आवश्यक हैं। साबुत अनाज में साबुत गेहूं का आटा, साबुत अनाज की ब्रेड, हाई-फाइबर अनाज, ब्राउन राइस, दलिया शामिल हैं।

इसे जरूर पढ़ें: तेज कदमों से चलिए और दिल की बीमारी से रहिए दूर

3. सेचुरेटेड फैट से बचें 

सेचुरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल से भरपूर भोजन से बचें। इनमें डीप फ्राइड फूड्स, मक्खन, हाई फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स, प्रोसेस्ड मीट, रेड मीट शामिल हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल से आपकी दिल की धमनियों में पट्टिका जमाव हो सकता है जो दिल के दौरे का कारण बन सकता है।

4. नट्स को शामिल करें

nuts for healthy heart inside

अगर आप अपने दिल को लंबे समय तक दुरुस्‍त रखना चाहती हैं तो अपनी डाइट में अखरोट और बादाम जैसे हेल्दी नट्स शामिल करें।

5. कैलोरी की मात्रा कम लें

कैलोरी की मात्रा कम करें। डेस्‍जर्ट, मिठाइयां, बेकरी आइटम, शुगरी ड्रिंक के साथ-साथ प्रोसेस्ड या रिफाइंड फूड्स जैसे फूड्स से अनचाही कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जिससे वजन बढ़ सकता है, फैट का जमाव हो सकता है, पहले से मौजूद डायबिटीज को बिगड़ सकता है। ये सभी ऐसे कारक हैं जो हार्ट डिजीज होने के खतरे को बढ़ाते हैं।

Recommended Video

6. नमक का सेवन कम करें

अपनी डाइट में नमक का सेवन कम कर दें। ज्‍यादा नमक के सेवन से हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या हो सकती है जो बदले में आपकी धमनियों और हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है।

7. फ्लैक्‍ससीड्स 

flaxseeds for healthy heart inside

फ्लैक्‍ससीड्स में मौजूद हाई फाइबर के कारण यह हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। लेकिन यह आपके हार्ट हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। रोजाना एक चम्मच फ्लैक्ससीड एचडीएल या गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए महिलाएं ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाएं

8. फूड लेवल की जांच 

चीजों को खरीदते समय फूड लेबल की जांच जरूर करें और इसमें मौजूद कैलोरी, चीनी, नमक और फैट सामग्री पर पूरा ध्‍यान दें।

9. कंट्रोल में लें डाइट 

हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए अपनी डाइट को कंट्रोल में लेना बेहद जरूरी होता है। आप जितना खाना खाती हैं उससे ज्‍यादा जरूरी यह है कि आप क्‍या खाती हैं। अधिक खाने से कैलोरी का अधिक सेवन हो सकता है। कम-कैलोरी, हाई-फाइबर और हाई-पोषक तत्वों वाले फूड्स ज्‍यादा मात्रा में जबकि हाई-कैलोरी, हाई फैट और प्रोसेस्ड फूड्स कम मात्रा में लें। 

खाने के इन 9 टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपने हार्ट को लंबे समय तक हेल्‍दी रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com