• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

होम वर्कआउट के दौरान खुद को मोटिवेटिड करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आप घर पर वर्कआउट करते हुए भी खुद को मोटिवेटिड रखना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Jun 2022, 16:35 ISTUpdated -18 Jun 2022, 10:17 IST
Next
Article
ways to motivate yourself during home workout

यह तो हम सभी जानते हैं कि फिट रहने के लिए वर्कआउट करना आवश्यक है। लेकिन अधिकतर लोग समय की कमी के चलते जिम या फिटनेस सेंटर नहीं जा पाते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है घर पर वर्कआउट करने का। ऐसे में आप अपने समय के अनुसार हर दिन एक्सरसाइज कर सकती हैं और खुद को स्वस्थ रख सकती हैं। हालांकि, यह देखने में आता है कि कुछ लोग घर पर वर्कआउट करना तो शुरू करते हैं। लेकिन दो-तीन के बाद ही वह आलस करने लग जाते हैं। जिससे शुरुआत में उनका वर्कआउट रूटीन स्किप होना शुरू हो जाता है और फिर धीरे-धीरे व पूरी तरह से छूट जाता है।

हम सभी के साथ कभी ना कभी ऐसा हुआ ही है। घर पर वर्कआउट करना अपेक्षाकृत आसान होता है। लेकिन इसके लिए खुद को मोटिवेटिड रखना उतना ही मुश्किल होता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप कुछ ऐसे टिप्स अपनाएं, जिसकी मदद से आप घर पर एक्सरसाइज करते हुए भी खुद को मोटिवेट कर सके। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं वर्कआउट पार्टनर

workout with partner

यह एक आसान तरीका है खुद को मोटिवेटिड रखने का। अक्सर लोग घर पर रहते हुए भी वर्कआउट करने में इसलिए आलस करते हैं, क्योंकि उन्हें अकेले एक्सरसाइज करना काफी बोरियत भरा लगता है। इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने साथ एक वर्कआउट पार्टनर भी बनाएं। इसके लिए आप बच्चों से लेकर पति या माता-पिता का साथ पा सकती हैं। जब आपके साथ एक वर्कआउट पार्टनर होता है तो ऐसे में खुद ब खुद वर्कआउट करने का मन करता है।

इसे भी पढ़ें  : घर पर वर्कआउट के लिए बेस्ट हैं ये 5 फिटनेस गैजेट्स

तय करें समय 

workout time

जिस तरह आपकी सुबह उठने से लेकर ऑफिस जाने तक की टाइमिंग पहले से ही सेट होती है और आप उसी के अनुसार अपना काम करती हैं। ठीक उसी तरह, आप वर्कआउट के लिए भी एक समय अवश्य तय करें। भले ही आप घर पर रहकर एक्रसाइज कर रही हैं, लेकिन फिर भी उसके लिए समय सुनिश्चित किया जाना बेहद आवश्यक है। ऐसा करने का लाभ यह होता है कि उस तय समय पर आपको मन ही मन यह लगने लगता है कि अब आपको एक्सरसाइज करनी है। इस तरह आपका रूटीन बिल्कुल भी ब्रेक नहीं होता (फुल बॉडी एक्सरसाइज)।

ना करें स्किप

never skip working out

यह संभव है कि किसी दिन आपके तय समय पर आपको वर्कआउट करने का वक्त ही ना मिले या फिर आप किसी अन्य काम में बिजी हो। ऐसे में अक्सर महिलाएं वर्कआउट रूटीन को स्किप कर देती हैं। लेकिन एक बार जब यह सिलसिला शुरू होता है तो बार-बार वर्कआउट रूटीन स्किप हो जाता है। इसलिए, आप यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आप बिल्कुल भी वर्कआउट रूटीन स्किप नहीं करेंगी। अगर आप किसी दिन बिजी भी है तो आप भले ही दस मिनट के लिए सही, लेकिन वर्कआउट अवश्य करेंगी। इससे आपको अपना वर्कआउट रूटीन मेंटेंन करने में मदद मिलती है।  

इसे भी पढ़ें  : घर पर सिर्फ 5 मिनट एब्स वर्कआउट करें, पेट की चर्बी होगी कम

Recommended Video


बदल-बदलकर करें एक्सरसाइज

change exercises daily

अक्सर लोग इसलिए भी डिमोटिवेट हो जाते हैं, क्योंकि हर दिन एक जैसा वर्कआउट करना काफी बोरिंग हो जाता है। होम वर्कआउट के दौरान भी आपका इंटरस्ट उसमें बना रहे, इसके लिए आप हर दिन एक नई एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। मसलन, आप एक दिन घर की सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना कर सकती हैं, तो दूसरे दिन योगा करें। इसी तरह आप अपनी पसंद से डांसएक्सरसाइज से लेकर एब्स एक्रसाइज आदि कर सकती हैं।

तो अब इन आसान स्टेप्स की मदद लें और होम वर्कआउट के दौरान भी खुद को मोटिवेटिड रखते हुए खुद को फिट बनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।