• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर वर्कआउट के लिए बेस्ट हैं ये 5 फिटनेस गैजेट्स

अगर आप घर से वर्कआउट करना पसंद करती हैं, तो आपके पास ये फिटनेस गैजेट जरूर होने चाहिए।  
author-profile
Published -07 Jun 2022, 17:16 ISTUpdated -07 Jun 2022, 17:28 IST
Next
Article
best fitness gadgets

पिछले कुछ समय में यह तो हम सबने देख लिया कि हेल्दी और फिट रहना हमारे लिए कितना जरूरी है। हालांकि कोविड-19 के चलते लोगों का जिम जाना बंद हो गया था। हालांकि फिटनेस फ्रीक लोगों ने घर पर वर्कआउट करने का भी तरीका निकाल लिया था। अब जब चीजें सामान्य हो गई हैं तो लोगों ने जिम में जाना फिर शुरू कर दिया है। हां, लेकिन ऐसे कुछ लोग हैं, जो घर पर ही वर्कआउट करते हैं।

खासतौर से कुछ महिलाएं जो जिम नहीं जा पाती हैं, वे घर पर ही एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखने की कोशिश करती हैं। अगर आप घर से एक्सरसाइज कर रही हैं तो आपके पास कुछ जरूरी फिटनेस गैजेट भी होने चाहिए। ये ना आपको ट्रांसफॉर्म होने में मदद करेंगे, बल्कि आपकी एक्सरसाइज और वर्कआउट को आसान बनाएंगे।

स्मार्ट वॉच

smartwatch for fitness

अपने डेली वर्कआउट और स्टेप काउंट को देखने और एनालाइज करने का अच्छा तरीका स्मार्ट वॉच है। यह डिवाइस को आपके फोन से जोड़ता है। इसके बाद जो भी आपकी ग्रोथ और एक्सरसाइज के गोल्स हैं, वो भी आपको भेजे जाते हैं। इसके साथ ही यह आपकी हृदय गति, स्टेप काउंट्स और ऑक्सीजन के स्तर को ट्रैक करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : 10 दिन में कम कर सकती हैं 2 किलो वजन, बस करें ये 5 जंपिंग एक्सरसाइज

पोर्टेबल ट्रेडमिल

जिम में वर्कआउट करते समय ट्रेडमिल का उपयोग सबसे ज्यादा लोग करते हैं। कार्डियों के लिए ट्रेडमिल रन अच्छा होता है। यह वेट लूज करने और कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है। और अगर आपको भी ट्रेडमिल का उपयोग करना पसंद है, तो आप भी इसे घर ले आएं। अपने घर में एक पोर्टेबल ट्रेडमिल का उपयोग करना और स्टोर करना आसान है (ट्रेडमिल सेफ्टी टिप्स)। 

केटलबेल

kettlebells for fitness

केटलबेल्स ओवरऑल स्ट्रेंथ, कोर पावर, फ्लेक्सिबिलिटी आदि में सुधार करने के लिए अच्छा फिटनेस टूल है। यह फैट को जलाने और लीन मसल को  बनाने के लिए भी जाना जाता है। अब ज्यादातर लोग इसका ही इस्तेमाल करते हैं और आप भी अपने वर्कआउट में शामिल कर सकते हैं। अब तो स्मार्ट केटलबेल्स भी आने लगी हैं, जो आपकी एक्सरसाइज को और भी आसान बनाते हैं।

स्किपिंग रोप

skipping rope for fitness

अगर आप घर पर एक्सरसाइज कर रही हैं, तो आपको बहुत सारे टूल्स की जरूरत नहीं है। आप कुछ चीजों के साथ अच्छी तरह से वर्कआउट कर सकती हैं। ऐसे में आपके पास स्किपिंग रोप भी जरूर होनी चाहिए। कार्डियो वर्कआउट के बेस्ट फॉर्म्स में से एक है जो आप कर सकते हैं। कम टाइम में यह आपकी ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है। अब मार्केट्स में स्मार्ट जंप रोप भी उपलब्ध हैं, यह भी स्मार्ट वॉच की तरह काम करती है और आपके वर्कआउट डेटा, जंप काउंट और कैलोरी बर्न पर ध्यान देती है।

इसे भी पढ़ें : पूरी बॉडी होगी एक साथ स्लिम, कहीं भी और कभी भी करें ये एक्सरसाइज

आप भी इन फिटनेस गैजेट को अपने वर्कआउट रेजीम में शामिल जरूर करें। इनमें न आपका बहुत ज्यादा पैसा खर्च होगा और आपके लिए एक्सरसाइज करना भी आसान होगा। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik & Pixabay

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।