• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पूरी बॉडी होगी एक साथ स्लिम, कहीं भी और कभी भी करें ये एक्सरसाइज

अगर आप पूरी बॉडी को एक साथ टोन करना चाहती हैं तो यास्‍मीन की बताई ये 5 एक्‍सरसाइज कहीं भी और कभी भी करें।  
author-profile
Published -17 Mar 2022, 18:16 ISTUpdated -17 Mar 2022, 18:39 IST
Next
Article
full body exercises by yasmin

फिटनेस के लिए बॉलीवुड के कई सेलेब्‍स यास्‍मीन कराचीवाली पर निर्भर करते हैं। यास्मीन आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण, बिपाशा बसु जैसी बॉलीवुड सेलेब्‍स की फिटनेस ट्रेनर हैं। 

ऐसी दुनिया में जहां अपने फेवरेट सेलेब्स की तरह फिगर पाना कई महिलाओं का सपना है, कराचीवाला अपने वर्कआउट रिजीम को शेयर करके महिलाओं को उनके इस लक्ष्य को पूरा करने में मदद करने के लिए अपनी ओर से कुछ कोशिश हमेशा करती रहती हैं।  

जी हां इंस्टाग्राम के माध्‍यम से यास्मीन अपने फैन्‍स के लिए कई फिटनेस टिप्स शेयर करती रहती हैं। यास्मीन का इंस्टाग्राम प्रोफाइल मोटिवेशन से भरा हुआ है। वर्कआउट रूटीन हो या हेल्दी रेसिपी या फिर हेल्‍थ और फिटनेस से संबंधित कोई भी जानकारी, यास्मीन अक्‍सर इनके वीडियोज और फोटोज शेयर करती रहती हैं।

कुछ दिनों पहले यास्मीन ने फुल बॉडी ब्लास्ट का एक वीडियो शेयर किया है जो आपकी हर मसल्‍स ग्रुप को लक्षित करता है और इसे हर महिला कभी भी और कहीं भी कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: अब कम time में कीजिये अपनी full body का workout, जो रखेंगी आपको fit

यास्मीन का फुल बॉडी ब्लास्ट

इस वीडियो में वह 5 वर्कआउट का एक वीडियो शेयर किया जो पूरी बॉडी मसल्स पर फोकस करता है। यास्मीन ने सबसे पहले डीबी स्क्वाट्स किया। फिर उन्होंने सिंगल आर्म रो टू नी अप प्रेस किया, तीसरा वर्कआउट सिटिंग फिगर का था और चौथा विंडमिल रूटीन। इसके बाद उन्‍होंने फिगर 4 हिप थ्रस्ट के साथ फुल बॉडी ब्लास्ट वर्कआउट रूटीन को पूरा किया। 

यास्‍मीन ने बहुत कम फिटनेस इक्विपमेंट के साथ ये वर्कआउट किए। पूरे वर्कआउट के दौरान उन्होंने डम्बल्स को इस्‍तेमाल करके फैन्‍स को बताया कि कैसे कम से कम इक्विपमेंट के साथ भी फिट रहा जा सकता है।

db squat by yasmin

यास्‍मीन ने वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, 'यह पूरे शरीर की एक्सरसाइज कहीं भी, कभी भी की जा सकती है, चाहे आप बिगनेर हो, मिड लेवल में हों या एडवांस्ड हों। मैंने आपको कवर कर लिया है।' 

साथ ही यास्‍मीन ने यह बताया है, 'वर्कआउट करते समय किसको कितने रेस्ट की जरूरत होती है। बिगनर्स के लिए यास्मीन ने 30 सेकंड के वर्कआउट और 30 सेकंड का रेस्ट बताया। इंटरमीडिएट के लिए, यास्मीन ने 40 सेकंड वर्कआउट और 20 सेकंड के रेस्‍ट की सलाह दी। जो महिलाएं फिटनेस के एडवांस स्टेज में है उन्हें यास्मीन ने 50 सेकंड की एक्सरसाइज और 10 सेकंड का रेस्ट करने की सलाह दी।'

Recommended Video

आप भी खुद को फिट रखने के लिए इन 5 वर्कआउट को कर सकती हैं-

  1. डीबी स्क्वाट्स 
  2. सिंगल-आर्म रो टू अप प्रेस 
  3. सिटिंग फिगर
  4. विंडमिल रूटीन 
  5. हिप थ्रस्ट विद फिगर 4 
figure and hip thrusts

फुल-बॉडी वर्कआउट के हेल्‍थ बेनिफिट्स

  • फुल बॉडी वर्कआउट कम समय और एक बार में अधिकतम संख्या में मसल्‍स ग्रुप को लक्षित करता है। 
  • ये वर्कआउट कम समय में अधिकतम कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं और समय के साथ लीन मसल्स बनाने में मदद करते हैं।
  • फुल-बॉडी वर्कआउट को जो खास बनाता है, वह यह है कि ये रूटीन शरीर के किसी खास हिस्से तक सीमित नहीं है। 
  • ये वर्कआउट समग्र लचीलेपन में मदद करते हैं और वर्कआउट दक्षता को बढ़ावा देने के साथ-साथ शारीरिक शक्ति को भी बढ़ाते हैं।

आप यास्‍मीन के इंस्‍टाग्राम वीडियो को देखकर आसानी से इन वर्कआउट को कर सकती हैं। तेजी से वजन कम करने और फुल बॉडी को टोन करने के लिए इन एक्‍सरसाइज को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें। फिटनेस से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram.com (@Yasmin)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।