योग एक प्राचीन भारतीय प्रथा है जिसे अब दुनिया भर के लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। फिल्म सेलेब्‍स से लेकर खिलाड़ी तक और आम लोगों तक, हर कोई फिट और हेल्‍दी जीवन जीने के लिए योग कर रहा है। जबकि कुछ लोग फिट बॉडी को बनाए रखने के लिए योग की तरह रुख कर रहे है, कुछ लोग इसको इसलिए फॉलो करते हैं क्योंकि इससे उन्हें मानसिक शांति मिलती है। हिंदी फिल्म सुपरस्टार रणबीर कपूर की बहन और ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी भी खुद को फिट रखने के लिए योग का सहारा लेती हैं। इस बात की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट से मिली। जिसमें उन्‍होंने योग करते हुए ढेर सारे वीडियो और फोटोज शेयर किए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ऋषि कपूर का रिश्ता पत्‍नी नीतू और बेटी रिद्ध‍िमा के संग था बेहद खास, कुछ इस तरह कहा अलविदा

 
 
 
View this post on Instagram

#practiceyogaeveryday 💪🏻🙏🏻👍🏻 #strongisthenewsexy #strongisthegoal #legstrengthening #21situps21days #yogagirl 🧘‍♀️

A post shared by Riddhima Kapoor Sahni (RKS) (@riddhimakapoorsahniofficial) onAug 25, 2019 at 11:49pm PDT

जी हां रिद्धिमा एक हार्ड कोर योग उत्साही हैं और उनके सोशल मीडिया हैंडल पर एक नजर से यह साबित हो गया कि वह इसे कितनी गंभीरता से लेती हैं। 38 वर्षीय बी-टाउन की चकाचौंध और ग्लैमर से बहुत दूर हैं और इसकी बजाय उन्होंने ज्वेलरी डिजाइनिंग के अपने सपने को साकार किया है। रिद्धिमा एक बच्‍चे की मां हैं, लेकिन कोई भी उनको देखकर इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकता है क्‍योंकि उनके योग रूटीन के कारण उनकी बॉडी इंडस्ट्री की फिट एक्‍ट्रेस की बॉडी की तरह ही हैं। उनकी स्पाइनल कॉर्ड-ब्रेकिंग आसन को करते हुए तस्वीरें किसी को शर्मसार कर सकती हैं। वह योग का अभ्यास करने के लिए रोजाना दो घंटे बिताती हैं और सोशल मीडिया पर अपने फैंस को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रोत्साहित भी करती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

#practiceyogaeveryday 💪🏻🙏🏻👍🏻 #strongisthenewsexy #kakasanapose #strongisthegoal #yogagirl 🧘‍♀️

A post shared by Riddhima Kapoor Sahni (RKS) (@riddhimakapoorsahniofficial) onNov 21, 2019 at 10:52pm PST

उन्‍होंने स्प्लिट करते हुए भी अपनी फोटोज शेयर की है। अगर आपको लगता है कि स्प्लिट सिर्फ डांस तक ही सीमित हैं, तो बार फिर से सोचें। स्प्लिट अभ्यास एक जरूरी योग आसन है जो न केवल बॉडी के टाइट हिस्‍सों को खोलता है, बल्कि इसे फ्लेक्सिबिलिटी भी देता है। आश्चर्य है कि यह कैसे करना है? आभूषण डिजाइनर रिद्धिमा कपूर साहनी, जो एक्‍टर-कपल नीतू और ऋषि कपूर की बेटी भी हैं, से कुछ बहुत जरूरी फिटनेस प्रेरणा लें। युवा मां अपने योग सत्रों से स्निपेट्स शेयर करती है, जिसमें इंस्टाग्राम पर बहुत सारे स्प्लिट अभ्यास शामिल हैं। जरा देखो तो!

 
 
 
View this post on Instagram

#practiceyogaeveryday 💪🏻🙏🏻👍🏻 #strongisthenewsexy #splitpracticetoday #Day2 #strongisthegoal #yogagirl 🧘‍♀️

A post shared by Riddhima Kapoor Sahni (RKS) (@riddhimakapoorsahniofficial) onNov 24, 2019 at 10:54pm PST

स्प्लिट प्रैक्टिस या हनुमानासन या बंदर पोज एक चुनौतीपूर्ण योग मुद्रा है जिसे करने के लिए हिप्‍स, हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स और क्वाड्स में फ्लेक्सिबिलिटी की जरूरत होती है। हालांकि, इससे पहले कि आप एक फुल स्प्लिट करना मैनेज करें, आपको विभिन्न प्रकार के स्ट्रेच और योग आसन करने होंगे जो शरीर को ढीला करने में मदद करते हैं। फुल स्प्लिट करने के लिए, किसी को अपने हैमस्ट्रिंग पर प्रमुख रूप से काम करने की जरूरत होती है, जो आमतौर पर गतिहीन जीवन शैली के कारण टाइट होते हैं। तथ्य की बात के रूप में, हैमस्ट्रिंग फ्लेक्सिबिलिटी फुल स्प्लिट पूर्ण करने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है।

 
 
 
View this post on Instagram

#practiceyogaeveryday 💪🏻🙏🏻👍🏻 #strongisthenewsexy #splitpracticetoday #Day1 #strongisthegoal #yogagirl 🧘‍♀️

A post shared by Riddhima Kapoor Sahni (RKS) (@riddhimakapoorsahniofficial) onNov 21, 2019 at 11:24pm PST

कोरोनावायरस या COVID-19 महामारी ने भारत में कई स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति पैदा कर दी है। जिम कई अन्य स्थानों में से एक है जो कुछ समय के लिए बंद हो गए है। कैटरीना कैफ ने पहले कहा था कि घर में रहने का मतलब यह नहीं है कि आप फिट नहीं रह सकते। रणबीर कपूर की बहन रिद्धिमा कपूर साहनी भी इस समय के दौरान खुद को फिट रखने के लिए घर पर योगा कर रही हैं।

Recommended Video

 

रणबीर कपूर की बहन रिद्धिमा कपूर साहनी काफी जाना-पहचाना नाम हैं। कोरोनोवायरस के प्रकोप के बीच, रिद्धिमा कपूर ने घर पर अपने योग करते हुए कुछ तस्वीरें अपलोड कीं। एक तस्वीर में वह सुखासन करती हुई नजर आ रही हैं और दूसरे में वह वृक्षासन (ट्री पोज) कर रही हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

#practiceyogaeveryday 💪🏻🙏🏻👍🏻 #strongisthenewsexy #yogalife #balancingbodyandmind #strongisthegoal #yogagirl 🧘‍♀️

A post shared by Riddhima Kapoor Sahni (RKS) (@riddhimakapoorsahniofficial) onMar 17, 2020 at 11:51pm PDT

 
 
 
View this post on Instagram

#practiceyogaeveryday 💪🏻🙏🏻👍🏻 #strongisthenewsexy #yogalife #balancingbodyandmind #strongisthegoal #yogagirl 🧘‍♀️

A post shared by Riddhima Kapoor Sahni (RKS) (@riddhimakapoorsahniofficial) onMar 17, 2020 at 11:37pm PDT

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब रिद्धिमा कपूर साहनी ने अपनी योग तस्वीर अपलोड की है। रिद्धिमा इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव हैं और अपने योग वीडियो और तस्वीरें शेयर करती रही हैं। आइए उनके कुछ वीडियो को देखें।

इसे जरूर पढ़ें: नीतू कपूर ने ऋषि कपूर संग तस्वीर शेयर कर याद किए पुराने दिन 

 
 
 
View this post on Instagram

#practiceyogaeveryday 💪🏻🙏🏻👍🏻 #strongisthenewsexy #yogalife #yoga&weights #strongisthegoal #yogagirl 🧘‍♀️

A post shared by Riddhima Kapoor Sahni (RKS) (@riddhimakapoorsahniofficial) onMar 12, 2020 at 11:26pm PDT