आप exercise करने के लिये जब भी gym में या park में जातीं होंगी, तब आपके दिमाग में यही ख्याल आता होगा कि exercise कहां से शुरू की जाये? जिसको लेकर कई बार trainer आपको  stretching या warm-up करने के लिये कहता होगा। लेकिन उसमें भी आप confused रहतीं होंगी कि stretching आपको क्यूं करनी चाहिये?

और कब और कौन-सी stretching करनी चाहिये? कई बार गलत stretching करने से आपको injury तक आ जाती है। अगर आप stretching नहीं भी करतीं हैं तो आपकी muscles अकड़ जातीं हैं। जिसकी वजह से आपको एक pain से होकर गुजरना होता है। आज हम आपको stretching के बारे में detail में बतायेंगी कि ये आपके लिये क्यूं जरूरी है?

Static stretching करेगी strength कम

Stretching को लेकर कई सारे शोध हो चुके हैं। जिनमें कई बाते सामने निकलकर आयीं हैं। जिनमें ये बताया गया है कि अगर आप exercise से पहले कोई भी stretching करतीं हैं तो आपको उसका भारी नुकसान हो सकता है। इसका मतलब ये है कि exercise से पहले stretching करने से आपकी strength 8.36% तक कम हो सकती है। इसके साथ ही आपकी body की stability भी 22.68% तक कम हो सकती है।

वहीं इसके साथ-साथ इस शोध में ये पाया गया कि exercise से पहले की गई stretching से आपकी  पूरी over all body strength भी कम होती है। जिसका नतीजा ये निकलता है कि आपकी body से 5.5% muscle loss भी होता है। ये शोध The journal of strength and Conditioning में publish किया गया था। अब आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप exercise से पहले static stretching ना करें।

Dynamic stretching रहेगी फायदेमंद

वहीं इस बात को भी माना गया कि अगर कोई exercise से पहले dynamic stretching करता है। तो वो उसके joints और muscles के लिये काफी फायदेमंद होती है। आपको ये stretching exercise warm-up के दौरान करनी चाहिये। आपको बता दें कि dynamic stretching में burpees, Spot Jumping, Push-ups, Jumping Jack आतीं हैं। आपने इन exercise को अक्सर लोगों को पार्क या फिर अपनी gym में करते हुऐ देखा होगा।

Muscles के लिये अच्छी होती है stretching

Stretching exercise inside

Fitness experts का मानना है कि अगर आप exercise से पहली सही dynamic stretching और exercise के बाद सही static stretching करतीं हैं, तो ये आपकी muscles  के लिये फायदेमंद होती है। भले ही इससे आपकी muscles की soreness ना खत्म हो लेकिन ये आपकी muscles के ऊपर से lactic acid की layer को हटा देती है।

जिससे आपकी muscles  में होने वाला pain कम हो जाता है। और आपकी muscles थोड़ीं relax रहतीं हैं। इसलिये आपको stretching से डरना नहीं है। अक्सर ऐसा होता है कि workout के बाद आप सही stretching नहीं करतीं हैं जिससे आपकी muscles में अकड़न आ जाती है। और उनमें दर्द होता है। जो कई बार कई दोनों तक खत्म नहीं होता है।

Read more: आड़ी-तिरछी कमर और ऊंचे-नीचे hips ने बिगाड़ दी है आपकी shape, तो कीजिये ये exercises

Stretching से बढ़ती है आपकी flexibility

Fitness industry में exercise को लेकर नियम कायदे-कानून लागू करने वाली अमेरिकी संस्था The American Council on Exercise (ACE) ने माना है कि ये हमारी body के लिये काफी फायदेमंद है। इससे आपकी body की flexibility बढ़ती है।

जिससे आपको injury आने की संभावनायें काफी कम हो जातीं हैं। अक्सर exercise करते वक्त आपकी muscles में cramp आ जाते हैं। कई बार तो आपके tendon और ligament damaged हो जाते हैं। जिसका कारण होता है आपके joints का flexible ना होना। इसलिये आपको हमेशा सही तरीके से stretching को करना चाहिये।

Stretching से रहेंगी आप all day active

Stretching exercise inside

आप में से ज्यादातर ladies अपने ऑफिस में एक जगह पर बैठीं रहतीं हैं। जिसकी वजह से आपकी muscles पर अकड़न आ जाती है। जिससे आपकी body का posture भी खराब होता है। अगर आप exercise के बाद stretching नहीं करतीं हैं तब तो situation और ज्यादा worst हो सकती है। इसलिये आपको exercise के बाद stretching जरूर करनी चाहिये। जिससे आपकी tight muscles थोड़ी loose होतीं। जोकि injury आने से भी रोकतीं हैं।

Read more: Fat loss से लेकर blood pressure को रोकेगा शलगम

Stretching के साथ balancing भी जरूरी

Stretching exercise inside

आप में से कई ऐसी महिलायें होंगी जिन्हें sports बेहद ही पसंद होगा। जिसमें आप कई बार घर के पार्क के बाहर basketball भी जरूर खेलतीं होंगी। यानिकी अगर आप कोई भी sports खेलना पसंद करतीं हैं तब आपको अपनी stretching के साथ-साथ अपनी body के balance का भी थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा।

क्योंकि ये दोनों ही चीजें एक-दूसरे से जुड़ी हुईं हैं। जिसमें आपको ऐसे body movement पर focus करना होगा जो आपकी body की stretching के साथ-साथ उसे balance भी रखें। यानिकी इसके लिये आपको रोजाना burpees, jump squats, walking lunges करने की जरूरत है। ये आपकी body को अच्छे से balance करतीं हैं।

Read more: रोज-रोज की वही पुरानी crunches से नहीं हो रहा belly fat कम तो कीजिये ये exercises