आज के समय में तनाव किसी न किसी रूप में हर व्यक्ति की जिन्दगी में पसरा है। लेकिन जब यह तनाव व्यक्ति के मन पर हावी हो जाता है तो डिप्रेशन में तब्दील हो जाता है। आजकल लोग जिस तरह एक-दूसरे से आगे निकलने की रेस में लगे रहे हैं, उसके कारण डिप्रेशन जैसे मानसिक विकार होना आम होता जा रहा है। यूं तो डिप्रेशन से लड़ने के लिए दवाईयों व थेरेपी का सहारा लिया जाता है, पर अगर आप चाहें तो डांस के जरिए भी अवसाद से उबर सकती हैं। आपको सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन वास्तव में डांस डिप्रेशन से लड़ने में कारगर है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि डांस की मदद से डिप्रेशन से कैसे उबरें-

इसे भी पढ़ें: Health Tips: रेड वाइन पीने से शरीर को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

बेहतरीन एक्सरसाइज

know the ways dancing can fight depression inside

यह तो आपने सुना ही होगा कि डिप्रेशन से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज। व्यायाम डोपामाइन और एंर्डोफिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आप हैप्पीनेस का अहसास करते हैं। लेकिन अगर आप अवसाद से ग्रस्त हैं तो शायद ही आप एक्सरसाइज करना पसंद करें। इस स्थिति में डांस करना आपके काफी अच्छा रहेगा। यह भी एक तरह की एक्सरसाइज ही है, जिसे करने से आपके भीतर हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और तनाव का स्तर दूर होता है।

Recommended Video

संगीत का साथ

know the ways dancing can fight depression inside

आपने कभी नोटिस किया हो, जब आप परेशान होती हैं और अपना मनपसंद संगीत सुनती हैं तो आपका मन काफी शांत हो जाता है। कुछ देर के लिए तो आप संगीत में इस कदर खो जाती है कि अपनी परेशानी को भूल जाती हैं। डांस करते समय भी आप किसी न किसी तरह के संगीत का इस्तेमाल करती हैं। इस प्रकार संगीत की धुन आपके मन को सुकून पहुंचाती है और साथ में डांस करने से सारा तनाव छूमंतर हो जाता है।

बढ़ता उर्जा का स्तर

know the ways dancing can fight depression inside

जब आप नियमित रूप से डांस करती हैं, तो इससे आपके शरीर की उर्जा बढ़ने लगती है। जब आपका स्टेमिना बढ़ता है, तो इससे आप खुद को अधिक एक्टिव महसूस करने लगती हैं। वैसे उर्जा में यह बदलाव सिर्फ आपके शरीर तक ही सीमित नहीं रहता, बल्कि आपकी मानसिक उर्जा भी डांस से बढ़़ने लगती है। इस तर नृत्य करने से आप मानसिक तौर पर काफी अच्छा महसूस करती हैं। डांस आपको सिर्फ डिप्रेशन से ही निजात नहीं दिलाता, बल्कि अन्य मानसिक परेशानियों जैसे अल्जाइमर, डिमेंशिया व अन्य कई तरह की परेशानियों में भी लाभदायक है। आजकल तो नृत्य को बतौर इलाज इस्तेमाल किया जा रहा है। चिकित्सा की वैकल्पिक विधि में डांस थेरेपी को भी अब शामिल किया जाने लगा है।

इसे भी पढ़ें: किन बीमारियों में इस्तेमाल कर सकते हैं एंटीबॉयोटिक्स, जानें इस बारे में सब कुछ

करें यह डांस

know the ways dancing can fight depression inside

डांस यकीनन डिप्रेशन से इलाज करने में मददगार है, लेकिन अब सवाल यह उठता है कि डिप्रेशन से उबरने में नृत्य कला की कौन सी शैली को अपनाना चाहिए। हालांकि इसका कोई सटीक जवाब नहीं है। यूं तो डांस की कई फॉम है और किसी को भी किसी से कमतर या अधिक नहीं कहा जा सकता। यह पूरी तरह आपके उपर निर्भर है कि डांस की कौन सी शैली को करके आपको प्रसन्नता मिलती है।