डिलीवरी के बाद महिला को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनमें से एक है वजन का बढ़ना। प्रसव के बाद अमूमन महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और फिर इसे कम करने के लिए महिला को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। जहां नार्मल डिलीवरी के बाद महिला के लिए वजन कम करना अपेक्षाकृत आसान होता है, वहीं सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को कई तरह की कॉम्पलिकेशन का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करना भी इतना आसान नहीं होता क्योंकि महिला न तो जल्दी से अपने वर्कआउट रूटीन पर लौट सकती है और कई बार आपको बहुत सी एक्सरसाइज करने से परहेज करना पड़ता है, जिससे वजन कम करना वास्तव में एक टफ टास्क बन जाता है। लेकिन अगर आप सिजेरियन डिलीवरी के बाद आसान उपायों से वजन कम करना चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें-

इसे भी पढ़ें: इन बातों का रखेंगी ध्यान तो गर्भनिरोधक गोलियों से नहीं होगा कोई नुकसान

वर्कआउट से ना बनाएं दूरी

know how to lose weight after c section inside

सी सेक्शन डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती हैं। उन्हें लगता है कि वर्कआउट के कारण कहीं उनके टांके न खुल जाए या उस पर इसका बुरा असर न पड़े। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता। आप डॉक्टर से परामर्श करने के बाद अपने वर्कआउट रूटीन पर लौट सकती हैं। हां, शुरूआत में आप थोड़ी लाइट एक्सरसाइज ही करें। जब आप दोबारा फिजिकली एक्टिव हो रही हैं तो प्रारंभ में कुछ दिन वॉक करना ही काफी है। उसके बाद आप धीरे-धीरे अन्य एक्सरसाइज करें और इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी अच्छे ट्रेनर की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें। इस तरह वर्कआउट के जरिए आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से बर्न कर लेंगी।

जरूर कराएं स्तनपान 

know how to lose weight after c section inside

आमतौर पर माना जाता है कि स्तनपान शिशु के लिए बेहद आवश्यक है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि स्तनपान के जरिए आप पोस्टप्रेग्नेंसी वेट को आसानी को कम कर सकती हैं। दरअसल, जब तक महिलाएं शिशु को स्तनपान कराती हैं, तब तक उनका मेटाबॉलिक रेट हाई रहता है, जिससे वजन घटाना काफी आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, एक ब्रेस्टफीडिंग मदर को 500-600 कैलोरी की अधिक आवश्यकता होती है और अगर उस कैलोरी को कम कर दिया जाए तो वेट लॉस काफी तेजी से होता है। इसके अतिरिक्त एक स्त्री जब अपने शिशु को स्तनपान कराती है तो वह खुद को काफी रिलैक्स महसूस करती है और उसके भीतर तनाव का स्तर भी कम हो जाता है। शिशु के जन्म के बाद नींद की कमी व तनाव भी महिला का वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में स्तनपान के दौरान मां को भी आराम करने का मौका मिलता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में हो रही है दर्द या अनिद्रा की समस्‍या तो न करें इग्‍नोर, अपनाएं ये खास टिप्‍स

खाने पर करें फोकस

know how to lose weight after c section inside

अगर आप सिर्फ वर्कआउट कर रही हैं और खाने की तरफ आपका कोई फोकस नहीं है तो आपका वजन कभी भी कम नहीं हो सकता। अमूमन महिलाएं डिलीवरी के बाद घी व मीठा बहुत अधिक खाना शुरू कर देती हैं, जिनसे उनका वजन तेजी से बढ़ता है। लेकिन आप पोषक तत्वों युक्त आहार लेने की कोशिश करें। अपनी डाइट में प्रोटीन की प्रचुरता रखें। इससे न सिर्फ वजन कम करने में सहायता मिलती है, बल्कि आपके शरीर में एनर्जी लेवल भी बरकरार रहता है और इससे आपकी मसल्स को भी किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता। आप खाने की चीजों का समझदारी से चयन करें। जैसे भोजन में आप आलू, मैदा, चीनी, सफेद ब्रेड या चावल आदि को मल्टीग्रेन ब्रेड, रोटी व हरी सब्जियों से स्विच करें। साथ ही मौसमी फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। वहीं पानी भी पर्याप्त मात्रा में पीएं।