प्रोटीन हमारे शरीर के स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के निर्माण के लिहाज से काफी अहम होता है। प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने से वेट लॉस में भी फायदा मिलता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर प्रोटीन वजन कम करने में मदद ही करे। प्रोटीन अपनी डाइट में शामिल करते हुए आपको यह पता होना चाहिए कि आपको प्रोटीन की कितनी मात्रा लेनी चाहिए। भूख पर काबू करने की खूबी होने की वजह से हमें लगता है कि अधिक प्रोटीन लेने से वजन कम हो सकता है। हालांकि हर प्रोटीन के मामले में यह बात सही नहीं है क्योंकि सभी पोषक तत्वों का बैलेंस बनाना आपकी हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है। कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि जो लोग लीन प्रोटीन के जरिए 25 से 30 फीसदी कैलोरी लेते हैं, वे बॉडी फैट कम कर पाने में ज्यादा कामयाब होते हैं। मोटापे की शिकार और ओवरवेट महिलाएं, जिनकी डाइट में प्रोटीन ओर डेयरी प्रोडक्‍ट्स ज्यादा होते हैं, वे आसानी से एक्सेस फैट कम कर पाती हैं।

किस तरह से लें प्रोटीन डाइट

सेलेब्रिटी डाइटीशियन रुजुता दिवेकार  का मानना है कि खिचड़ी, अचार, दाल-चावल और अचार और इस तरह का फूड लेने से प्रोटीन इनटेक शरीर के लिए फायदेमंद है। अगर आप ये सोच रही हैं कि रोजाना की डाइट में कितना प्रोटीन लें तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन आपको अपने शरीर की जरूरत को देखना चाहिए। आपके वेट के रेशो में हर किलो पर आपको 0.8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए। इस तरह से आप अपने वजन के हिसाब से कैलकुलेशन कर इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं कि आपको दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए। आइए जान लेते हैं कि कौन-कौन सी प्रोटीन वाली डाइट लेने से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है- 

1. पैक्ड योगर्ट 

 be attentive protein rich diet for weight lose these food items can increase weight inside

स्टोर्स से खरीदे गए योगर्ट में प्रोटीन का हाई लेवल होता है। लेकिन इसे रोज खाना वेट लॉस के लिहाज से सही नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव्स और एडिड शुगर की मात्रा ज्यादा हो सकती हैं। इनमें आर्टिफिशल फ्लेवर भी हो सकता हैं, जिससे इसे खाना बहुत हेल्दी नहीं रह जाता। इससे बेहतर होगा कि आप घर पर दही जमाकर खाएं।

इसे जरूर पढ़ें: तैमूर के होने के बाद करीना कपूर ने रुजुता दिवेकर के टिप्स अपनाकर देसी तरीके से घटाया वजन

2. प्रोटीन बार 

be attentive protein rich diet for weight lose these food items can increase weight inside

बहुत सी महिलाएं कुछ हेल्दी ऑप्शन नहीं मिलने पर प्रोटीन बार खाती हैं। लेकिन प्रोटीन बार में भी एडिड शुगर, ट्रांस फैट और प्रिजर्वेटिव्स की मात्रा ज्यादा हो सकती है। इससे ये आपको फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसानदेह हो सकते हैं। यानी इन्हें खाने से आपकी वेट लॉस के लिए की गई मेहनत बेकार भी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप इंस्टेंट एनर्जी के लिए हेल्दी ऑप्शन्स चुनें।

इसे जरूर पढ़ें: मीठे की क्रेविंग को करना चाहती हैं कंट्रोल आज से ही आजमाएं ये तरीके

3. मूंगफली 

मूंगफली सर्दियों में काफी फायदेमंद होती है। ऐसे में बहुत सी महिलाएं मूंगफली का सेवन जरूर से ज्यादा कर लेती हैं। यूएसडीए के एक डाटा के अनुसार 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन मिलता है। लेकिन साथ ही इसमें फैट्स और कैलोरी भी काफी ज्यादा होते हैं। यानी अगर आप मूंगफली का फायदा लेना चाहती हैं तो इसे मुट्ठीभर ही खाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: Seaweeds खाने से न्यूट्रिशन से लेकर वेट लॉस तक मिलते हैं कई फायदे

4. प्रोटीन शेक 

be attentive protein rich diet for weight lose these food items can increase weight inside paleomg

बहुत सी महिलाएं वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक लेती हैं, लेकिन इस तरह के शेक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा हो सकती है। अगर आप प्रोटीन शेक लेना चाहें हैं तो पहले उस पर लगे लेबल को पढ़ें और यह सुनिश्चित करें कि कहीं आपका कैलोरी इनटेक बढ़ तो नहीं रहा।  

5. प्रोसेस्ड चीज

be attentive protein rich diet for weight lose these food items can increase weight inside

चीज खाने में तो स्वाद होता ही है और इसी वजह से महिलाएं कई बार इसे स्नैक्स के साथ ले लेती हैं। फ्रेश चीज खाने में प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन प्रोसेस्ड चीज में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में अपनी डाइट में प्रोसेस्ड चीज के बजाय फ्रेश पनीर शामिल करें और वजन बढ़ने की चिंता से मुक्त रहें।