जहां एक ओर मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास है।
वहीं दूसरी ओर डिलीवरी को महिला का दूसरा जन्‍म माना जाता है।
 
मां बनना जितना खूबसूरत एहसास है, उतना ही मुश्किल भी। डिलीवरी के बाद केवल नवजात का ही नहीं बल्कि मां का भी नया जन्‍म होता है, क्‍योंकि एक नये और नन्हें जीव को इस दुनिया में लाना सबसे बड़ी चुनौती है। डिलीवरी बेहद ही कठिन प्रक्रिया है। डिलीवरी के बाद एक महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोन्स बनते और खत्म होते हैं। इसलिए कहा जाता है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी हेल्‍थ का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान जहां एक ओर दूध-फल और प्रोटीन ज्यादा लेने की सलाह दी जाती है तो वहीं डिलीवरी के बाद खाने में ठोस आहार को प्राथमिकता दी जाती है। यहां तक घी खाने की सलाह भी दी जाती है। जी हां हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होने के कारण डिलीवरी के बाद महिलाओं को घी का सेवन करने की हिदायत दी जाती है।

ghee after delivery

मेरी डिलीवरी के बाद मेरी मम्‍मी ने भी मुझे घी खाने को कहा, लेकिन पता नहीं क्‍यों मुझे उनकी यह बात थोड़ी अटपटी सी लगी। एक तो डिलीवरी के बाद मेरा वजन इतना बढ़ गया था, और मम्‍मी मुझे घी खाने के लिए कह रही हैं। लेकिन मेरी मम्‍मी ही नहीं बल्कि ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं का ऐसा मानना है कि डिलीवरी के बाद घी खाना हेल्‍थ के लिए अच्छा होता है। कई बुजुर्ग महिलाएं तो यहां तक कहती हैं कि घी का सेवन करने से डिलीवरी के बाद शरीर बहुत जल्‍दी रिकवर होने लगता है। लेकिन क्‍या सच में ऐसा होता है, क्‍या सच में डिलीवरी के बाद घी खाना महिला के लिए फायदेमंद होता है? मेरी तरह आपको भी यह सवाल परेशान करता है तो आइए इस बारे में डायटीशियन सिमरन सैनी से जानें।

Read more: Delivery pain को painless बनाने के लिए आज से शुरू करें ये dance

डिलीवरी के बाद घी लेना सही है या नहीं?

डिलीवरी के बाद घी खाना चाहिए या नहीं? इस बारे में हमने फोर्टिस अस्‍पताल, शालीमार बाग की डायटीशियन सिमरन सैनी से बात की। उनके अनुसार, 'डिलीवरी के बाद घी का सेवन करना महिलाओं की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता हैं, लेकिन इसका मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि आप घी का सेवन अधिक मात्रा में करने लग जाएं, या फिर पानी की तरह घी पीने लग जाएं'।

डॉक्‍टर सिमरन के अनुसार, ''डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर कमजोर हो जाता है और इस कमजोरी से बचने के लिए घी लेना फायदेमंद रहता है। इसके अलावा घी में फैट के साथ ही कई आवश्यक पोषक तत्‍व होते हैं जिनसे महिलाओं को एनर्जी मिलती है, जो एक नई मां को डिलीवरी के बाद जल्‍दी ठीक होने में हेल्‍प करती है। इसलिए इसका सेवन करना बुरा नहीं होता है।''

डॉक्‍टर सिमरन कहती हैं कि ''थोड़ी मात्रा में घी लेने से आपको एनर्जी मिलती है, लेकिन घी का ज्‍यादा सेवन करने से आपका वजन बढ़ने लगता है और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या भी हो सकती है। इसलिए डिलीवरी के बाद घी का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।''

ghee after delivery

डिलीवरी के बाद घी खाने के फायदे

  • मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाए।  
  • सिरदर्द और माइग्रेन से संबंधित समस्याओं से आराम दिलाए।
  • शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है।
  • पेट के लिए अच्‍छा है, कब्‍ज दूर करता है।
  • कमजोरी दूर होती है।
  • जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
 

डिलीवरी के बाद घी का सेवन कैसे करें?

  • अगर आप शरीर में घी का पॉजिटीव इफेक्‍ट देखना चाहती हैं तो रोजाना दूध के साथ 1 चम्मच घी लें।
  • बैलेंस डाइट लें और खाने के साथ हल्‍की मात्रा में घी लें।
  • लेकिन अगर आपका वज़न ज्यादा है तो घी बिल्‍कुल ना लें।

तो अगर आपकी भी डिलीवरी अभी-अभी हुई है तो अपनी डाइट में घी को शामिल करें।

डिलीवरी के बाद महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्‍या बहुत ज्‍यादा होती है। इस समस्‍या से बचने के लिए आप इस वीडियो में दिये उपायों को अपना सकती हैं।

Recommended Video