• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 04 Apr 2022, 15:59 IST

फिटनेस फ्रीक लोगों में जरूर होती हैं ये चार हैबिट्स

अगर आप एक फिटनेस फ्रीक हैं तो आप में ये हैबिट्स जरूर होंगी। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 04 Apr 2022, 15:59 IST
Next
Article
fitness and people

यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। इसलिए, आज के समय में अधिकतर लोग घर पर ही एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करते हैं या फिर किसी जिम व फिटनेस सेंटर को ज्वॉइन करते हैं। लेकिन सिर्फ एक्सरसाइज करने और एक फिटनेस फ्रीक होने में अंतर होता है। ऐसे भी कई लोग होते हैं, जिनके लिए फिटनेस एक जुनून की तरह होता है। वह सिर्फ उनकी डेली लाइफ का हिस्सा नहीं है, बल्कि फिटनेस ही उनकी लाइफ है।

ऐसे लोग अन्य लोगों से काफी अलग होते हैं। वह अपनी एक्सरसाइज और फिटनेस को लेकर किसी भी तरह का समझौता कभी नहीं कर सकते। फिटनेस के प्रति इनका जुनून ही इन्हें भीड़ में भी अलग बनाता है। इनमें आम लोगों की अपेक्षा कुछ आदतें काफी अलग होती हैं और इनकी हैबिट्स के आधार पर ही आप इनकी पहचान कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो हर फिटनेस फ्रीक व्यक्ति में देखी जाती हैं-

एक्सरसाइज रूटीन को स्किप ना करना

Common Habits In Fitness Freak

आमतौर पर, सामान्य लोग एक्सरसाइज करते हैं और अगर किसी दिन उन्हें कोई जरूरी काम होता है तो वह अपने एक्सरसाइज रूटीन को स्किप भी कर देते हैं। लेकिन फिटनेस फ्रीक लोग इस मामले में काफी अलग होते हैं। ऐसे लोग भूल से भी अपने फिटनेस रूटीन को छोड़ते नहीं है (फिटनेस रूटीन टिप्स)। अगर उनके पास समय का अभाव होता है, तो वह सुबह जल्दी उठकर या फिर रात में काम निपटाने के बाद भी अपनी एक्सरसाइज कंप्लीट करते हैं। ऐसे लोगों के लिए एक्सरसाइज थकाने वाला नहीं होता है, बल्कि यह उन्हें एक तरह से ऊर्जा प्रदान करता है। एक्सरसाइज ना करने पर उन्हें काफी अधूरा सा लगता है।

लेबलिंग देखकर खाना

Common Habits In Fitness Freak people

फिटनेस फ्रीक लोग सिर्फ अपनी एक्सरसाइज ही नहीं, बल्कि अपने खानपान को लेकर भी काफी सतर्क होते हैं। वह कभी भी ऐसा कुछ नहीं खाना चाहते, जिससे उनकी बॉडी या शेप को नुकसान पहुंचाए (ब्रेस्‍ट को लंबे समय तक शेप में रखने के लिए ये नेचुरल तरीके अपनाएं)। ऐसे लोग अगर बाहर खाते भी हैं, तो वह प्रोडक्ट के लेबल को चेक करके ही भोजन करते हैं।  अपने खाने व उसकी मात्रा को लेकर फिटनेस फ्रीक चूज़ी होते हैं और इसमें वह किसी भी तरह का समझौता नहीं कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जिम के कपड़ों को हमेशा फ्रेश बनाए रखने के लिए अपनाएं यह टिप्स

केवल फिटनेस को लेकर बातें करना

फिटनेस फ्रीक लोगों की एक हैबिट यह भी होती है कि जब वह ग्रुप में होते हैं तो अक्सर वह फिटेनस, फूड या फिर एक्सरसाइज आदि पर बातें करना काफी पसंद होता है। वह अन्य लोगों से तरह-तरह के फिटनेस टिप लेते हैं और खुद भी इस विषय पर टिप्स देने से पीछे नहीं हटते हैं। फिटनेस फ्रीक लोग अक्सर ऐसे लोगों से ही दोस्ती करना पसंद करते हैं, जो अपनी फिटनेस को लेकर सजग हों।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स को अपनाएं और वर्कआउट सेशन को बनाएं अधिक बेहतर

फिटनेस क्लॉथ्स व जूतों की शॉपिंग करना

people Common Habits In Fitness Freak

जो लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं, उनका वार्डरोब अन्य लोगों की अपेक्षा काफी अलग होता है। ऐसे लोग जब भी कहीं बाहर जाते हैं या फिर मॉल में जाते हैं तो उनके मन में सबसे पहले फिटनेस क्लॉथ्स खरीदने का ख्याल ही मन में आता है। वह तरह-तरह के ब्रांडेड रनिंग शूज देखकर खुद को रोक नहीं पाते हैं। यहां तक कि ऐसे लोग एक ही कलर के कई फिटनेस क्लॉथ्स को भी बार-बार खरीदने से गुरेज नहीं करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।